वेट लॉस से लेकर हेयर केयर तक, यहां हैं स्ट्राबेरी खाने के 8 स्वास्थ्य लाभ

स्ट्रॉबेरी न सिर्फ अपने रंग से आपको आकर्षित करती है बल्कि ये स्किन, हड्डी, दिल सहित ढेर सारे स्वास्थ लाभ भी आपको देगी।

straberry apko ek sath kayi fayde deta hai
स्ट्रॉबेरी आपके दांतों को अच्छी तरह साफ कर देता है। चित्र:शटरस्टॉक
मिथिलेश कुमार पटेल Published on: 26 May 2022, 20:19 pm IST
  • 101

क्या आप एक ऐसे फल को तलाश रही हैं, जो बाकियों से अलग हो, जो आपको एक साथ ढेर सारे लाभ पहुंचाए और खाने में भी उसका स्वाद बहुत खास हो! तो आपकी खोज स्ट्रॉबेरी पर आकर खत्म होनी चाहिए। जी हां, ये न सिर्फ अपनी बनावट, बल्कि अपने रंग और स्वाद की वजह से भी मुंह में पानी ले आती है।

देखने में दिल के जैसी और खाने के बाद भी आपके दिल की देखभाल करती है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट आपको फिट बनाए रखने में काफी मदद करती है। यह आपके स्किन और बाल की सुंदरता का ख्याल भी रखती है। मोटापा नियंत्रित करने के आलावा ये आपके पाचन को भी दुरुस्त रखने में मदद करती है। आइए जानें कैसे आपकी मदद करती है स्ट्रॉबेरी।

जानिए स्ट्रॉबेरी के बारे में

स्ट्रॉबेरी सबसे मशहूर और शानदार बेरी फलों में से एक है और ये जीनस फ्रैगरिया, रोसैसी फेमिली का सदस्य है । फ्रैगरिया की 10 से अधिक प्रजातियां हैं जो स्वाद, आकार और बनावट में भिन्न हैं। फिर भी उन सभी में एक ही विशेषता दिल के आकार का, लाल गूदा और बीज वाला कोट है। वास्तविक रुप से देखा जाए तो स्ट्रॉबेरी फल नहीं हैं क्योंकि इसमें बीज नहीं पाए जाते हैं। तब भी हम इसे एक प्यारे फ्रूट के रूप में ही अपनी प्लेट में शामिल करते हैं।

यह भी पढ़ें :- उत्तर भारतीय रसोई का राजा है सरसों का तेल, यहां जानिए इसके कारण

यदि आप रोजाना स्ट्रॉबेरी खाती हैं, तो यह आपको हाइड्रेटेड बनाए रखने के साथ-साथ फाइबर और ढेर सारे न्यूट्रिएंट भी मुहैया करवाती है। कम कैलोरी देने के साथ ये आपकी बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट और विटामिन सी, विटामिन के, सैलिसिलिक एसिड, अल्फा हाइड्राक्सी एसिड, एलगिक एसिड, एलगिटेनिन्स, पॉलीफेनाल्स और पोटैशियम, मैगनीशियम जैसे तमाम पोषक तत्व प्रदान करती है।

यहां जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है स्ट्राबेरी के खाना

1 कैंसर से बचाने में मदद करती है

कार्सिनोजेनेसिस जर्नल में छपे एक शोध के मुताबिक स्ट्रॉबेरी कैंसर सेल के ट्रांसफार्मेशन को रोकने का काम करती है। दरअसल जानवरों पर किए गए एक शोध में ये खुलासा हुआ कि स्ट्राबेरी में मौजूद एलगिक एसिड और एलगिटेनिन्स के संयोजन से बना पॉलीफेनाल्स कैसंर की ग्रोथ को रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :- आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना रहा है वायु प्रदूषण, जानिए कैसे करना है त्वचा का बचाव 

2 हृदय संबंधी बीमारियों बचाती हैं

स्ट्राबेरी में मौजूद कलरफुल पिगमेंंट एंथोसाइनिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाती है। यह दिल की बीमारी और सूजन की समस्या से बचाने सहित कई स्वास्थ लाभ पहुंचाने का काम करती है। देखा गया है कि जो लोग नियमित स्ट्राबेरी का सेवन करते हैं, उन्हें हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

3 कंट्रोल करती है ब्लड शुगर

जब स्ट्राबेरी को हाई कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार के साथ लिया जाता है, तो ये हमारे पाचन तंत्र में पहुंचकर ग्लूकोज के अवशोषण को कम करने का काम करती है। साथ ही ये हमारे शरीर में बनने वाले इंसुलिन के स्तर को भी मेंटेन रखती है। इन सबके लिए उसमें एंथोसाइनिडिन जिम्मेदार होता है। द ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में छपे एक शोध के मुताबिक, स्ट्राबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंथोसाइनिन बल्ड में शुगर की मात्रा बढ़ने से रोकता है।

यह भी पढ़ें :- गले के छालों से निजात दिलाएंगे एक्सपर्ट के बताए ये 7 घरेलू उपाय

4 कम होता है टाइप 2 डायबीटिज का जोखिम

स्ट्राबेरी में दो तरह के पॉलीफेनाल एक एलगिक एसिड और दूसरा इलैजिटैनिन्स पाए जाते हैं। ये दोनों ही टाइप 2 डायबीटिज पर लगाम लगाने में मददगार हैं। खासकर ये ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है। द ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में छपे एक शोध के मुताबिक, स्ट्राबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंथोसाइनिन बल्ड में शुगर की मात्रा बढ़ने से रोकते हैं। साथ ही इंसुलिन को भी नियंत्रत रखते हैं।

5 वेट लॉस में भी हैं मददगार

स्ट्राबेरी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। जिसके चलते ये ब्लड शुगर नियंत्रित करने में मदद करती हैं। शोध से पता चला है कि कम ग्लासेमिक इंडेक्स वाले फूड शरीर का वजन नियंत्रित रखते हैं। न्यूट्रीएंट जर्नल में छपे एक शोध के मुताबिक, स्ट्राबेरी में मौजूद फाइबर शरीर के मेटाबोलिक हेल्थ में सुधार करता है। जिसकी वजह से मोटापा नियंत्रित रहता है। स्ट्राबेरी में कैलोरी में भी कम होती है। इसके बावजूद इसकी मिठास मीठे की क्रेविंग को कम करती है। चूंकि स्टॉबेरी का लाल रंग नाइट्रेट की मौजूदगी के कारण होता है, इसलिए यह ब्लड के साथ मिलकर आक्सीजन के प्रवाह को नियंत्रित करने में भी मददगार है।

यह भी पढ़ें :- बॉस से लगातार पड़ रही है डांट, तो जानिए आपको किन चीजों पर है ध्यान देने की जरूरत

6 त्वचा के लिए भी है फायदेमंद

स्ट्राबेरी में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड पाया जाता है, जो त्वचा के डेड सेल को रिस्टोर करने में मदद करता है। साथ ही सैलिसिलिक एसिड और एलगिक एसिड भी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हटाने में मदद करते हैं।

7 हड्डियों के लिए फायदेमंद है

स्ट्रॉबेरी में विटामिन के, कैल्सियम, मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं।

8 हेयर केयर में भी है मददगार

स्ट्राबेरी खाने से बाल मजबूत होते हैं। दरअसल इसमें मौजूद विटामिन सी बालों को गिरने से रोकता है। जिससे वे लंबे, घने और मजबूत बने रहते हैं। तो अगर आप इन दिनों बालों की समस्याओं से परेशान हैं, तो आज ही से अपनी डाइट में स्ट्राबेरी को भी शामिल कर लें।

यह भी पढ़ें :- क्या छोटी बच्चियों को भी हो सकता है यूटीआई? तो जवाब है हां, जानिए कैसे

  • 101
लेखक के बारे में
मिथिलेश कुमार पटेल मिथिलेश कुमार पटेल

भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा कर चुके मिथिलेश कुमार सेहत, विज्ञान और तकनीक पर लिखने का अभ्यास कर रहे हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory