वेट लॉस ही नहीं करता, आपकी गट हेल्थ भी बूस्ट करता है टमाटर, इन 6 तरीकों से करें आहार में शामिल

माइक्रोबायोलॉजी स्पेक्ट्रम जर्नल में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के अनुसार टमाटर वज़न घटाने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है और इन्टेस्टाइन में मौजूद माइक्रोब्स को बढ़ाने में मदद करता है।

tamatar ke fayde
टमाटर भी शामिल किया जाता है, जो फर्टिलिटी में मदद कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 21 December 2022, 15:50 pm IST
  • 144
इस खबर को सुनें

भारतीय खानपान में टमाटर बहुत खास है। सलाद से लेकर करी तक, इसके बिना भारतीय व्यंजनों का स्वाद अधूरा है। इसके अलावा जो लोग खाने में प्याज का इस्तेमाल नहीं करते हैं उनके लिए टमाटर ही सब्जी में स्वाद और ग्रेवी जोड़ने के काम आता है। कई लोग इसे सलाद के तौर पर भी खाना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि टमाटर आपका वज़न घटाने में भी मदद कर सकता है? जी हां… टमाटर आपके पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जानिए इससे जुड़े अध्ययन में क्या सामने आया।

माइक्रोबायोलॉजी स्पेक्ट्रम जर्नल में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के अनुसार टमाटर वज़न घटाने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है और इन्टेस्टाइन में मौजूद माइक्रोब्स को बढ़ाने में मदद करता है।

जानिए इस अध्ययन में क्या सामने आया?

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में किये गए इस अध्ययन में टमाटर और गट हेल्थ से जुड़े इस अध्ययन में सूअरों पर एक्सपेरिमेंट किया गया। जिसमें यह सामने आया कि यह सूअरों पर बहुत प्रभावी साबित हुआ।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन सूअरों नें दो हफ्ते तक टमाटर से भरपूर डाइट ली उनमें रोगाणुओं की विविधता में वृद्धि हुई है। यह डाइट फाइबर, शुगर, प्रोटीन, वसा और कैलोरी दोनों में समान थी। साथ ही, यह कुछ प्रकार के कैंसर और ह्रदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मददगार साबित हुई।

जिन सूअरों को टमाटर से भरपूर आहार खिलाया गया था उनका वज़न कम होते हुए देखा गया। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि टमाटर से भरपूर डाइट की वजह से सूअरों का वज़न 10% तक कम हुआ।

tomato juice ke kai fayde hain
सेहत के लिए काफी फायदेमंद है टमाटर. चित्र शटरस्टॉक।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में बागवानी और फसल तकनीकी ज्ञान और भोजन प्रौद्योगिकी और पीढ़ी के सहायक प्रोफेसर, वरिष्ठ लेखक जेसिका कूपरस्टोन ने कहा, ‘’टमाटर गट माइक्रोबायोम के मॉड्यूलेशन के माध्यम से लाभ प्रदान करते हैं।’’

वज़न घटाने में कैसे मदद कर सकते हैं टमाटर?

माइक्रोबायोम में मौजूद बैसिलोटा की तुलना में फ़ाइला बैक्टेरॉइडोटा का यह उच्च अनुपात सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। मगर अन्य अध्ययनों ने इस अनुपात को रिवर्स में, बैक्टेरियोडोटा की तुलना में उच्च बैसिलोटा यानी, मोटापे से जोड़ा है।

विशेषज्ञों की मानें तो टमाटर में पानी और फाइबर कि काफी अच्छी मात्रा में होती है। इसलिए, टमाटर का वजन घटाने में सहायक साबित हो सकते हैं।

मगर इस बारे में अभी और भी शोध होना बाकी है। टमाटर पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है, लेकिन यह वज़न घटाने में मदद कर सकता है कि नहीं, इस बारे में अभी और पुख्ता जांच की ज़रुरत है।

इस तरह करें अपने आहार में टमाटर को शामिल

1 जब भी आप सैंडविच खाएं तो उसमें एक स्लाइस टमाटर का ज़रूर लगाएं। इससे आपके सैंडविच का स्वाद भी बढ़ जायेगा।

2 अपने सलाद को ताज़े कटे टमाटरों और या वेजीस से सजाएं।

3 उबले अंडे और आमलेट में कच्चे कटे हुए टमाटर भी मिला सकती हैं आप।

4 आप जन भी पिज़्ज़ा या पास्ता बनाएं तो इसमें टमाटर का सौस ज़रूर एड करें। साथ ही, अआप जब भी पानीर की या कोई अन्य सब्जी बनाएं तो टमाटर की ग्रेवी रख सकती हैं।

5 आप टमाटर का रस, सूप, जूस स्मूदी आदि कुछ भी बना सकती हैं।

6 खाने के साथ आप टमाटर का सलाद भी खा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : हेल्दी और टेस्टी है हरी मटर, पर इन 5 स्थितियों में संभल कर खाएं

  • 144
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें