रेड वाइन विनेगर ट्राई किया है कभी? हमसे जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Updated on: 5 May 2022, 10:17 am IST

वज़न घटाने से लेकर त्वचा में निखार लाने तक रेड वाइन विनेगर के कई फायदे हैं। जानिए यह कैसे आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

red wine vinegar ke fayde
रेड वाइन विनेगर के स्वास्थ्य लाभ. चित्र : शटरस्टॉक

आपने सिरके का इस्तेमाल कई बार किया होगा। कभी सलाद में ड्रेसिंग के तौर पर तो कभी अपनी फेवरिट चाइनीज डिश को बनाने के लिए। ज़्यादातर घरों में सफ़ेद सिरके का ही इस्तेमाल किया जाता है। मगर क्या कभी आपने रेड वाइन के सिरके का इस्तेमाल किया है? शायद नहीं… क्योंकि यह सफेद सिरके की तरह उतना पॉपुलर नहीं है और बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं।

रेड वाइन विनेगर रेड वाइन को फर्मेंट करके बनाया जाता है जब तक कि यह तेज और एसिटिक न हो जाए। और यह सिर्फ सलाद ड्रेसिंग के लिए नहीं है! बल्कि कि रेड वाइन विनेगर आपको वजन कम करने, रक्त शर्करा को स्थिर करने और यहां तक कि उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में कैसे मदद कर सकता है।

आप स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में रेड वाइन विनेगर को शामिल कर सकती हैं, चलिये जानते हैं क्या है इसकी खासियत

1 वजन घटाने में मददगार

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अध्ययनों से पता चलता है कि रेड वाइन विनेगर वजन कम करने में मदद कर सकता है। रेड वाइन विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो फैटी एसिड ऑक्सीकरण को नियंत्रित करने में मदद करता है और तृप्ति को बढ़ाता है। जिससे आपको भरा हुआ महसूस होता है।

रेड वाइन विनेगर का एक प्रमुख घटक एसिटिक एसिड भूख और वसा के भंडारण को कम करने के लिए सिद्ध है। यह भूख हार्मोन, गेरलिन के रिलीज में देरी करता है। इसलिए, यह वजन घटाने में मददगार है।

2 पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

कई विशेषज्ञों का मानना है कि फर्मेंटेड फूड्स गट हेल्थ एक लिए फायदेमंद होते हैं। सिरके कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में रेड वाइन विनेगर भी इसमें आपकी मदद कर सकता है। साथ ही, ड वाइन विनेगर में मौजूद प्रोबायोटिक्स माइक्रोबायोम और हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

red wine vinegar ke fayde
हैप्पी और हेल्दी पेट के लिए अपनाएं रेड वाइन विनेगर। चित्र : शटरस्टॉक

3 त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद

रोजाना रेड वाइन विनेगर के सेवन से बालोन और त्वचा संबंधी समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। रेस्वेराट्रोल, एक एंटीऑक्सिडेंट, बैक्टीरिया के संक्रमण और त्वचा की क्षति से लड़ने में भी मदद करता है। अगर आप अपने बालों पर रेड वाइन विनेगर लगा रही हैं तो इसकी महक से परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक बार आपके बाल सूख जाने पर यह चला जाता है।

4 ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

पबमेड सेंट्रल के अनुसार सिरके का एक मुख्य घटक एसिटिक एसिड, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। रेड वाइन विनेगर खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम कर सकता है। यह कार्ब्स के पाचन को धीमा कर देता है जिससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

5 बीमारियों से दूर रखे

रेड वाइन विनेगर रोगों को रोकने में मदद करने के लिए जाने जाने वाले शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है। एनसीबीआई के अनुसार एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के रूप में जाने वाले अणुओं के कारण सेलुलर डैमेज को रोकते हैं, जो आगे चलकर कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

अंत में

रेड वाइन विनेगर के कई लाभ हैं। मगर ध्यान रहे कि इस सिरके को कम मात्रा में पीना या उपयोग करना सुरक्षित है लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में या कुछ दवाओं के साथ लिया जाए तो यह हानिकारक हो सकता है। इसलिए इस्तेमाल करने से पहले आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

यह भी पढ़ें : इस गर्मी पीजिए एक गिलास ठंडा दूध, और बदले में लीजिए ये 3 फायदे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें