भुने चने और टमाटर भी कर सकते हैं वेट लॉस में मदद, यहां हैं 6 वेट लॉस फ्रेंडली सुपरफूड्स

कुछ खास समर सुपरफूड हैं, जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं। इस समर सीजन वेट लॉस जर्नी को आसान बना देंगे ये खास समर सुपरफूड्स।
सभी चित्र देखे weight loss friendly superfoods
समान्य वजन बनाये रखें। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 17 Apr 2024, 09:30 am IST
  • 122

गर्मी के मौसम में वेट लूज करना आसान हो सकता है। गर्मी में मेटाबॉलिज्म हाई होता है, ऐसे में सर्दियों की तुलना में गर्मी के मौसम में बढ़ते वजन पर नियंत्रित पाना आसान होता है। इसके अलावा गर्मियों में बॉडी अधिक एक्टिव रहती है। हालांकि, इन फैक्टर के अलावा कुछ खास समर सुपरफूड हैं, जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है और शरीर को बिना किसी नुकसान पहुंचाए वजन को कम करता है। तो चलिए जानते हैं, ऐसे ही कुछ सुपर फूड्स के बारे में (weight loss friendly superfoods)।

यहां जानें वेट लॉस के लिए कौन से समर सुपरफूड्स कारगर होते हैं (weight loss friendly superfoods):

1. डिटॉक्स ड्रिंक (detox drink)

सेब, चुकंदर और गाजर को मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक बनाया जा सकता है। इन तीन सामग्रियों को मिलाकर एक स्वादिष्ट ड्रिंक बनाएं, इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, साथ ही इसमें सीमित कैलोरी पाई जाती है। यह बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देता है और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

zyada n khaen broccoli
आपके लिए फायदेमंद है ब्रोकली। चित्र : शटरस्टॉक

2. ब्रोकोली (broccoli)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार ब्रोकली का सेवन करने से वेट लॉस में मदद मिलती है। ब्रोकोली में सीमित मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन आपको लंबे समय तक संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है। परिणामस्वरूप, इससे दैनिक कैलोरी सेवन कम हो सकता है, जिससे वेट लॉस जर्नी आसान हो जाती है। साथ ही, इसमें मौजूद आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देती है, और इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है।

3. भुना हुआ चना (roasted chickpeas)

वेट लॉस के लिए हेल्दी स्नैकिंग की तलाश में हैं, तो इसमें भुना हुआ चना एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। इनमें सीमित मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, वहीं ये प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत है और इसकी ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होती है। ये सभी फैक्टर वेट लॉस जर्नी को आसान बना देते हैं, भुना चना एक हेल्दी विकल्प साबित हो सकता है।

twacha ke liye tamatar ke fayde
टमाटर में मौजूद लिकोपीन कोलेजन बढ़ाने में मदद करता है| चित्र : शटरस्टॉक

4. टमाटर खाएं (tomato)

रसदार, मीठा और कम कैलोरी वाला, टमाटर गर्मी के मौसम में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, साथ ही इसमें सीमित मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। ये विटामिन और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है, जिनमें विटामिन सी, पोटेशियम और लाइकोपीन शामिल हैं। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं, जो सूरज की किरणों से होने वाले स्किन डैमेज को रोकने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: बोन डेंसिटी बनाए रखने में मदद करते हैं अंडे, जानिए क्या है दोनों का संबंध

5. तरबूज (watermelon)

तरबूज में 92% पानी की मात्रा पाई जाती है, इसके सेवन से आपका पेट आसानी से भर जाता है। कैलरी की सीमित मात्रा होने के साथ ही यह लाइकोपीन और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके सूक्ष्म पोषक तत्वों को बढ़ा देता है और आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है। गर्मी में तरबूज आपको रिफ्रेश रहने में मदद करता है।

zucchini benefits
जुकिनी खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं । चित्र : शटरस्टॉक

6. जुकिनी (zucchini)

जुकिनी का स्वाद हल्का होता है, आप इसमें अपने स्वाद अनुसार मसाले एड कर सकती हैं। जुकीनी में कार्ब्ज और कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है। वहीं ये पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर होती हैं। इसका सेवन आपको लंबे समय तक संतुष्ट रहने में मदद करता है, जिससे की आपको बार बार भूख नहीं लगती। वहीं ये बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि उपवास खोलने के बाद क्यों आती है ज्यादा नींद? आहार विशेषज्ञ बता रही हैं इसका कारण और व्रत खोलने का सही तरीका

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 122
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख