वैलनेस
स्टोर

स्ट्रेस रिलीज़ करने से लेकर याददाश्त बढ़ाने तक, यहां हैं अनार खाने के 6 फायदे

Updated on: 21 December 2020, 21:03pm IST
क्या आप जानते हैं कि लाल, रसदार फल अनार के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके अतुलनीय स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानने के लिए आगे पढ़ें -
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
अनार गुडनेस का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि अनार का चमकीला रंग और अद्वितीय आकार आपको लुभाने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो हमें लगता है कि इसके स्वास्थ्य लाभ निश्चित रूप से आपका दिल जीत लेंगे! एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी और ई से भरपूर, अनार एक ऐसा पोषणयुक्‍त फल है जिसका आप बिना किसी संदेह के नियमित रूप से सेवन कर सकती हैं!

इस फल का नियमित रूप से सेवन करना वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। जानना चाहती हैं, तो इन सब को पढ़ें –

1. आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है अनार

यदि आप किसी ऐसी चीज की तलाश कर रही हैं, जो स्वाभाविक रूप से आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है, तो अनार से बेहतर कुछ नहीं। यह फल हड्डी घनत्व के नुकसान को रोकने में मदद करता है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फ्लेवोनोइड्स होता है। ये फ्लेवोनोइड्स शरीर में होने वाली सूजन से लड़ते हैं, जो कार्टिलेज क्षति और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है।

अनार कार्टिलेज को होने वाली क्षति को रोकता है। चित्र: शटरस्टॉक
अनार कार्टिलेज को होने वाली क्षति को रोकता है। चित्र: शटरस्टॉक

इसके अलावा, जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि अनार का अर्क ऐसे एंजाइमों को रोक सकता है, जो ऑस्टियोआर्थराइटिस से गुजर रहें लोगों में जोड़ों में क्षति के लिए जिम्मेदार होता है।

2. तनाव से मुक्ति

अनार शरीर से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है। पर साथ ही यह मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है। क्वीन मार्गरेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने नियमित रूप से अनार के रस का सेवन किया, उनके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम था। तो, जब भी आपको लगे कि आपका दिन तनावपूर्ण है, तो अनार का सेवन ज़रूर करें।

3. इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करना है अनार 

अनार एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इसे एक बेहतरीन इम्यून-बूस्टिंग फूड बनाता है। विटामिन सी एंटीबॉडी को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो बदले में आपके शरीर को रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है।

4. पाचन में सहायता

अनार फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, और हम सभी स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए फाइबर के महत्व को जानते ही हैं। अपने आहार में अनार को शामिल करना स्वास्थ्य को बढ़ाने का सबसे आसान और स्वादिष्ट तरीका है!

अनार का रस महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अनार का रस महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. याददाश्त बढ़ाना

जर्नल एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंटरी एंड अल्टरनेटिव मेडिसीन में प्रकाशित एक अध्ययन में, यह पाया गया कि केवल दो ग्राम अनार के अर्क से स्मृति में कमी को रोका जा सकता है। एक अन्य अध्ययन में, उन्होंने यह भी पाया कि लगभग 250 मिलीलीटर अनार के रस का सेवन करने से विजुअल और वर्बल मेमोरी में सुधार हो सकता है।

6. दिल को स्वस्थ रखना

अनार रक्तचाप को कम करने के लिए उपयोगी साबित हुआ है। फाइटोथेरेपी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने प्रतिभागियों को लगभग दो सप्ताह के लिए रोजाना लगभग 150 मिलीलीटर अनार के रस का सेवन कराया।

अनार का सेवन आपकी हार्ट हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अनार का सेवन आपकी हार्ट हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दो सप्ताह के बाद, उन्होंने अपने रक्तचाप में उल्लेखनीय कमी दर्ज की। जैसा कि आप जानते हैं कि उच्च रक्तचाप दिल के दौरे के प्रमुख कारणों में से एक है। तो, अपने दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से अनार का सेवन करें।

लेकिन अगर आप दिल के मरीज हैं, तो अपने डॉक्टर की सलाह के बिना कोई बदलाव न करें।

तो अब तो आपको समझ आ ही गया है कि अनार आपकी सेहत को कितने सारे लाभ देता है। अब देर न करें और अपनी डाइट में इस रसदार फल को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें –मजेदार और पौष्टिक नाश्‍ता बनाना है, तो ट्राय करें कुट्टू के आटे के व्‍यंजन, हम बता रहे हैं इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।