लो कैंसर रिस्क से बेहतर सेक्स तक, शाकाहार के ये 7 फायदे आपको नॉन वेज छोड़ने पर मजबूर कर देंगे

मीट और चिकन छोड़कर देखिए और अंतर को महसूस कीजिए, यह टाइम है शाकाहार के कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानने का।
100% फल और सब्जियों वाला आहार आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
100% फल और सब्जियों वाला आहार आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 25 Apr 2022, 06:02 pm IST
  • 75

सखियों, अपनी सेहत से खिलवाड़ करना बंद कीजिए। मीट और चिकन छोड़कर शाकाहार के फायदों पर पूरी तरह ध्या‍न दें, जिससे आपकी सेहत को वेजिटेरनिज्म के ढेर सारे लाभ मिल सकें।
इससे आप न केवल पशुओं के प्रति बरती जाने वाली क्रूरता से बची रहेंगी, बल्कि साथ ही उन कई तरह के संक्रमणों से भी बच जाएंगी जो मांस खाने से आपके शरीर में आतेे हैं। प्लांट बेस्ड डाइट में इतने सारे स्वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं कि जिससे आपकी जिंदगी और बेहतर हो जाती है।

शाकाहारी होने के ये खास फायदे आपको जानने चाहिए

1. वजन घटाने में मददगार

प्लांट बेस्ड डाइट पर हुए अध्ययनों की 2016 में हुई समीक्षा में यह सामने आया है कि शाकाहार जल्दी वजन घटाने में मददगार है। इसकी वजह है इसमें चिकन और मांस की तुलना में बहुत कम संतृप्‍त वसा का होना।

सिर्फ यही नहीं, 2015 में हुए एक और अध्ययन में यह भी सामने आया कि शाकाहारियों में मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर वजन घटाने में ज्यादा मददगार साबित हुआ। शाकाहारियों ने सामान्य रूप से मांसाहारियों की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न की।

2. डायबिटीज से बचाता है

वेजिटेरियन डाइट जो पूरी तरह अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियों, फल और नट्स पर आधारित होती है, वजन नियंत्रित करने में भी ज्यादा मददगार साबित होती है। इस तरह के खाद्य पदार्थों में मूल रूप से ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं।

शाकाहार के स्वास्थ्य लाभ : आपको शायद अंदाजा नहीं है कि आपको डायबिटीज होने का क्या‍ कारण है, शाकाहार इससे बचाने में आपकी मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

यही कारण है कि जर्नल न्यूट्रिशन, मेटाबॉलिज्म एंड कार्डियोवस्कुलर डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि शाकाहारियों में मांसाहारियों की तुलना में मधुमेह विकसित होने का जोखिम पचास फीसदी कम होता है।

3. यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शाकाहारी लोगों में नॉन-वेज खाने वालों की तुलना में रक्तचाप कम होता है। पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में वसा की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही इनमें सोडियम, और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मददगार साबित होता है।
इसके अतिरिक्त, फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है, जो लो ब्लैड प्रेशर और हाइपरटेंशन दोनों को ही नियंत्रण रखता है, जिससे ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है।

4. हृदय स्वास्‍थ्‍य रहता है बेहतर

अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपको हृदय रोग होने की संभावना एक तिहाई कम हो जाती है,अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में यह दावा किया गया है। इसकी वजह बताई गई है कि चिकन और मांस खाने वालों में अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी ज्यादा होता है, जो उनकी धमनियों को अवरुद्ध कर देता है और हृदय रोग होने का खतरा बढ़ा देता है।

शाकाहार के स्वास्थ्य लाभ: शाकाहार आपके दिल के स्वास्‍थ्‍य को दुरुस्त रखता है! चित्र: शटरस्टॉक

कहने की जरूरत नहीं है, शाकाहारी भोजन ब्लतड प्रेशर और शुगर लेवल को कंट्रोल कर हार्ट हेल्थै को बेहतर रखने में मददगार साबित होता है। यह मोटापा, हाइपरटेंशन और शुगर को भी कंट्रोल रखता है।

5. यह कैंसर के जोखिम को भी कम करता है

कैंसर एपिडेमियोलॉजी, बायोमार्कर एंड प्रिवेंशन नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह सामने आया है कि ताजा फलों और सब्जियों के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वेजिटेरियन लोग इनका सेवन प्रचूर मात्रा में करते हैं। जिससे उनमें कैंसर का जोखिम भी कम हो जाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

6. यह अस्थमा के लक्षणों से राहत दिलाता है

एक स्वीडिश अध्ययन में पाया गया कि प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन करने से कई लोगों को अस्थमा के लक्षणों से भी राहत मिली है, जिससे उनकी दवाओं पर निर्भरता कम हुई है।

शाकाहार के स्वास्थ्य लाभ: यदि आपको अस्थमा है या इसके होने का खतरा अधिक है, तो आपको शाकाहारी बनने की ओर ध्यान देना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

यह इस आधार पर भी कहा जा सकता है कि पशु-आधारित खाद्य पदार्थों से एलर्जी होने की संभावना रहती है, जो सूजन को बढ़ाकर अस्थरमा रोगियों के लिए मुश्किल खड़ी कर देता है।

7. यह आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है

इस साल यूनाइटेड किंगडम में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि गैर-शाकाहारी “सेक्स लाइफ में स्वार्थी होते हैं और शाकाहारियों की तुलना में वे अपनी सेक्स लाइफ से नाखुश होते हैं।” अध्ययन में सामने आया कि 57% शाकाहारी सप्‍ताह में तीन से चार बार सेक्स करते हैं जबकि उनकी तुलना में 49% मांस खाने वाले लोग सप्तााह में केवल एक या दो बार ही सेक्स लाइफ का आनंद ले पाते हैं। इसके अतिरिक्त, 95% शाकाहारियों ने कहा कि वे अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्ट हैं।

शाकाहार के स्वास्थ्य लाभ: अनार सेक्स डिजायर को बढ़ाने वाला फल है। चित्र: शटरस्टॉक

अध्ययन आगे बताता है कि शाकाहारी आमतौर पर मैका, मेथी के पत्ते, जिनसेंग, सौंफ, और विभिन्न फलों और सब्जियों को खाना पसंद करते हैं- जो कि प्राकृतिक रूप से सेक्स, डिजायर बढ़ाने वाले आहार हैं। इससे सेक्स डिजायर और सेक्ससेटिसफेक्शन दोनों में इजाफा होता है।

  • 75
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख