फॉलो
वैलनेस
स्टोर

बेदाग त्वचा से लेकर वजन घटाने तक, सौंफ की चाय की चुस्‍की देगी आपको ये 6 फायदे

Updated on: 17 December 2020, 09:46am IST
पेट दर्द होने पर मम्मी चाय में सौंफ डाल देती थीं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि सौंफ की चाय पीना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हम बताते हैं इसके फायदे।
विदुषी शुक्‍ला
  • 81 Likes
सौंफ की चाय के फायदे। चित्र- शटरस्टॉक

सौंफ का इस्‍तेमाल हमारे किचन में खूब किया जाता है। आपको ज्‍यादातर हर घर की किचन में यह मसाला देखने को मिल जाएगा। दही बड़े से लेकर अचार तक, सौंफ का इस्तेमाल ढेरों व्यंजनों में देखा जा सकता है। यह हमारे भोजन में बहुत अच्‍छा स्‍वाद और सुगंध जोड़ती है, लेकिन बहुत सी महिलाओं को जानकारी नहीं है कि इसके ढेरों आश्‍चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा सौंफ से बनी चाय का एक कप आपके समग्र स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचा सकता है।

कितनी पौष्टिक है सौंफ?

सौंफ के बीज में कई ऐसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो तंदुरुस्त रहने के लिए बहुत जरूरी हैंं। सौंफ याददाश्त बढ़ाती है। इसके साथ ही एनीमिया, अपच, पेट फूलना, कब्‍ज, दस्‍त और पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा भी दिलाती है। पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्‍स से भरपूर सौंफ हमारे आहार का अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिये।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

सौफ की चाय। चित्र- शटरस्टॉक

इसके अलावा इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, जो इसे आपके हेल्‍थ का सबसे अच्‍छा दोस्‍त बनाते हैं। सौंफ आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है।
और इसके फायदों को पाने का सबसे अच्छा तरीका है सौंफ की चाय। आपको अपनी दूध वाली चाय में सौंफ नहीं डालनी, उसमें उबलने के कारण इसके गुण खत्म हो जाते हैं। आपको एक कप गर्म (उबलते हुए नहीं) पानी मे एक चम्मच सौंफ डालकर पानी को 5 मिनट के लिए ढक देना है। फिर इस पानी को छान लें। आप चाहें तो शहद मिला सकती हैं।

ये चाय शरीर को अंदर से ठंडा रखती है, एसिडिटी को रोकती है, शरीर की दुर्गंध और सांसों की बदबू को रोकती है और यह हमारे डाइजेशन के लिए बहुत अच्‍छी होती है।

सौंफ की चाय पीने के फायदे-

1. डाइजेशन के लिए अच्छी है

अगर आपको डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो रोज सौंफ की चाय पीना शुरू कर दें। गैस्ट्रिक एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर सौंफ की चाय डाइजेशन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है।

2. वेट लॉस में मददगार है

सौंफ की चाय आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करती है और इससे तेजी से वेट लॉस होता है। सौंफ की चाय क्रेविंग को कम करती है, जिससे आप अनहेल्‍दी खाने से बच सकती हैं।

3. मुंहासों से बचाती है

सौंफ आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। सौंफ के बीज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो मुंहासों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। सौंफ का पानी पीने से भी आपके चेहरे पर एक चमक आती है। सौंफ की चाय आपकी स्किन को डिटॉक्स करने का काम करती है। ये आपकी स्किन की वॉटर रिटेंशन की समस्या को भी सुधारती है।

जंगली हल्‍दी आपको एक्ने से भी बचा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सौंफ आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखती है

पोटेशियम से भरपूर होने के कारण सौंफ आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्‍छी होती है। ये आपके शरीर के ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके अलावा यह आपके हार्ट रेट को भी संतुलित रखती है।

5. ब्‍लड प्‍यूरीफायर का काम करती है

सौंफ में मौजूद एससेंशनल ऑयल और फाइबर बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने और ब्‍लड को शुद्ध करने में कारगर होते हैं। इसके अलावा सौंफ की चाय पीने से आपके शरीर को अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है।

6. पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करती है

सौंफ की चाय पीने से आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। यह आप के मेनोपॉज के लक्षणों से निपटने में भी सहायता करती है। बहुत सी महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या होती है और सौंफ की चाय अनियमित पीरियड साइकिल से भी निपटने में सहायक होती है।

तो सहेलियों, अब जब आप सौंफ की चाय के इन अद्भुत स्वास्थ्य लाभ जानती हैं, तो इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा आज से ही बनाएं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।