वैलनेस
स्टोर

गट हेल्‍थ से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक, यहां हैं अपने आहार में खजूर शामिल करने के 8 फायदे

Updated on: 10 December 2020, 12:35pm IST
सर्दियां आ रहीं हैं, इस मौसम में कुछ खास फूड्स ऐसे हैं जो आपको कई तरह की परेशानियों से बचा सकते हैं। जी हां, खजूर भी ऐसा ही एक सुपरफूड है, जो आपको देता है ढेर सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes

स्‍वाद का अगर कोई मौसम है, तो निस्संदेह वह सर्दियां ही हैं। यह सिर्फ तापमान के नीचे आने के कारण ही नहीं है, बल्कि इसी मौसम में कई स्‍वादिष्‍ट फल, सब्जियां, सूखे मेवे और अन्‍य पौष्टिक भोजन मिलते हैं। एक ऐसा ही पौष्टिक सुपरफूड है खजूर, जो हमें इस मौसम में खूब मिलता है। इसमें इतने सारे गुण मौजूद होते हैं कि हर रोज इसका सेवन करना आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है।

खजूर सर्दियों के सबसे पौष्टिक फलों में से एक हैं। खासतौर से जब ठंड बढ़ जाती है तब खजूर आपके शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं। जिससे आप ज्‍यादा गर्माहट महसूस करते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

जब पोषण की बात आती है, तब भी खजूर का सेवन बेमिसाल है। फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के अलावा खजूर में कई विटामिन और खनिज होते हैं। साथ ही इनमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज, लोहा और विटामिन बी 6 भी मौजूद होते है। अगर आपको शाम या मिड मॉर्निंग में हल्‍की भूख लगी है, तो यह सर्दियों में आपके लिए बेस्‍ट स्‍नैक्‍स है।

पारस अस्पताल, पंचकुला की प्रसिद्ध आहार विशेषज्ञ, डॉ. आशिमा चोपड़ा सुझाव देती हैं कि स्‍नैक्‍स के रूप में खजूर का सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है।

आइए हम आपको बताते हैं वे आठ सेहत लाभ जो खजूर खाने से आपको मिलते हैं:

1 खजूर वजन घटाने में हैं मददगार

भले ही आप हैरान हों, लेकिन यह सच है। डॉ आशिमा चोपड़ा बताती हैं, “यदि आप रोजाना 4-6 खजूर खाती हैं, तो यह वजन घटाने में मदद करेगा। आप सुबह अपनी ब्‍लैक कॉफी के साथ खजूर खा सकती हैं। या फिर शाम को एक कप दूध वाली चाय या ग्रीन टी के साथ भी आप खजूर खा सकती हैं। इससे आपका पेट भरा रहेगा और क्रेविंग भी कंट्रोल रहेगी।

ये टिप्‍स वेट लॉस में मदद करेंगे। चित्र: शटरस्टॉक
जी हां, खजूर आपका वजन कम करने में भी मदद करते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

2 आपकी हड्डियों को मजबूत करते हैं खजूर

डॉ चोपड़ा कहती हैं, “ खजूर आपको ठंड के मौसम से सुरक्षित रखते हैं, क्योंकि वे पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरे हुए हैं। यही वजह है कि इससे आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। खजूर सेलेनियम, मैंगनीज, तांबा और मैग्नीशियम में समृद्ध हैं, और यह सब हड्डियों को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते हैं। जिससे आप ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर स्थितियों से बची रहती हैं।”

3 शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करते हैं खजूर

दिलचस्प बात यह है कि फिटनेस फ्रीक के लिए भी खजूर के सेवन सिफारिश की जाती है, क्योंकि वे प्राकृतिक चीनी से भरे हुए हैं। खजूर सर्दियों के दौरान शुगर क्रेविंग को रोकने में आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

4 आपको तनाव से राहत दिलाते हैं खजूर

खजूर बी 1, बी 2, बी 3, और बी 5, साथ ही ए 1 और सी जैसे जरूरी विटामिनों से भरे होते हैं। यदि आप हर राजे थोड़ से खजूर खाती हैं, तो आपको विटामिन की खुराक की आवश्यकता नहीं होगी। वे आपको सक्रिय और तनाव मुक्त रखने के लिए एक इंस्‍टेंट स्नैक के रूप में भी काम करते हैं।

अमरूद में मौजूद खास तत्‍व आपको तनावमुक्‍त करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
तनाव ज्‍यादा है? तो फिर थोड़े से खजूर खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

5 पाचन में सुधार करते हैं खजूर

डॉ. चोपड़ा की सिफारिश सुझाव देती हैं, “ खजूर को थोड़े समय के लिए पानी में भिगोएं और फि‍र उनका सेवन करें। इससे आपके पाचन तंत्र में सुधार होगा। इसमें फाइबर की उच्च सामग्री होती है, जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाती है।”

6 आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं खजूर

खजूर में विटामिन सी और डी की काफी अच्‍छी मात्रा होती है, जो आपकी त्वचा को चिकना बनाए रखने में मदद करती है। खजूर में एंटी-एंजिंग प्रोपर्टी होती है, जो शरीर में मेलेनिन के संचय को रोकती हैं।

ग्‍लोइंग स्किन के लिए आप खजूर पर भरोसा कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक
ग्‍लोइंग स्किन के लिए आप खजूर पर भरोसा कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

7 कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में है मददगार

खजूर कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होते हैं। इसलिए हर रोज सीमित मात्रा में खजूर का सेवन करने से आप अपना कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकती हैं। जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

8 मधुमेह से लड़ने में है मददगार

डॉ चोपड़ा मधुमेह के रोगियों के लिए खजूर के लाभ बताते हुए कहती हैं, “ खजूर में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा (Blood sugar) के नियंत्रण के लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह पाचन को धीमा कर देता है और खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक बढ़ने से भी रोकता है। सादे दही के साथ खजूर खाने से मधुमेह रोगियों में ग्लाइसेमिक को नियंत्रित किया जा सकता है।”

तो अब आप जान गईं हैं कि खजूर कितने फायदेमंद हैं। इसलिए बस देर न करें और इन सर्दियों में खजूर को अपने आहार में शामिल करें।

यह भी पढ़ें – ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित करना है, तो खाएं कच्ची मेथी, डायबिटीज रहेगी दूर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।