वैलनेस
स्टोर

ग्‍लोइंग स्किन से लेकर हेल्‍दी हार्ट तक, ग्रीन जूस देता है आपको ये 5 फायदे, जानिए आसान रेसिपी

Updated on: 2 January 2021, 14:05pm IST
अगर आप ग्रीन जूस और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना चाहती हैं, तो आगे पढ़ते रहिए। हमें विश्वास है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है।
विनीत
  • 94 Likes
वेट लॉस के लिए सब्जियां और उनका जूस बहुत मददगार साबित हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियों का मौसम है, इन दिनों हमारे आस पास हरी सब्जियों की भरमार रहती है। सर्दियों में हरी सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यही कारण है कि ज्यादातर एक्सपर्ट सर्दियों में हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

हालांकि हरी सब्जियों का सेवन तो हम में से ज्यादातर लोग करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सर्दियों में ग्रीन जूस के बारे में सुना है? या इसका सेवन किया है? अगर आपका जवाब न है, तो हम आपको आज ग्रीन जूस के बारे में पूरी जानकारी देंगे। यह आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है, साथ ही हम आपके साथ इसकी आसान रेसिपी भी शेयर करेंगे।

क्या है ग्रीन जूस

ग्रीन जूस हरी सब्जियों के रस से बना एक ड्रिंक है। इसकी कोई अधिकारिक रेसिपी तो नहीं है, लेकिन आमतौर पर इसे बनाने के लिए विभिन्न हरी सब्जियों, अजवाइन, केल, स्विस चार्ड, व्हीटग्रास, खीरा, पार्सले और पुदीना का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपने अनुसार विकल्पों को चुन सकती हैं।

यह स्वाद में थोड़ा अलग होता है, इसलिए आप इसमें थोड़ी मिठास जोड़ने के लिए कुछ फलों को भी डाल सकती हैं, जैसे- सेब, जामुन, कीवी, नींबू, संतरा और अंगूर इत्यादि। यह न सिर्फ आपके ड्रिंक में मिठास जोड़ेंगे, साथ ही यह जूस को अधिक फायदेमंद और प्रभावी बनाने का काम भी करते हैं।

स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है ग्रीन जूस 

ग्रीन जूस स्वस्थ आहारों का विकल्प नहीं है, लेकिन यह आपको वह सभी लाभ प्रदान कर सकता है, जो आपको अधिक फल और सब्जियों के सेवन से प्राप्त होते हैं।

हरी सब्जियां और उनका जूस कई आवश्यक विटामिन, मिनरल और लाभकारी पौधों के यौगिकों का एक बेहतरीन स्रोत हैं। उदाहरण के लिए, स्विस चार्ड और केल विटामिन-ए और के से भरपूर होते हैं, जबकि व्हीटग्रास विटामिन-सी और आयरन प्रदान करते हैं। जो न सिर्फ शरीर को पोषण प्रदान करते हैं, बल्कि इसके स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ भी हैं। इसके कुछ लाभ हम आपको यहां बता रहे हैं।

पेट संंबंधी समस्याओं के लिए लाभकारी है। चित्र-शटरस्टॉक
  1. पेट के लिए फायदेमंद है ग्रीन जूस

इस बात के भी प्रमाण हैं कि ताजा ग्रीन जूस में कुछ यौगिक प्रीबायोटिक्स के रूप में कार्य कर सकते हैं, जो आपके पाचन तंत्र में मौजूद लाभकारी जीवाणुओं का विकास करते हैं। नियमित प्रीबायोटिक का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, जिसमें कम कब्ज, वजन प्रबंधन और बेहतर इम्यून सिस्टम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में ट्राय करें आंवला के ये 3 इम्‍युनिटी बूस्‍टर ड्रिंक, नोट कीजिए आसान रेसिपी 

  1. तनाव को कम करने में मदद करता है ग्रीन जूस

ग्रीन जूस में जब हम पान के पत्ते को शामिल करते हैं, तो यह एक एंटी स्ट्रेस ड्रिंक के रूप में काम करता है। क्योंकि इसमें थियामिन, केरेटोन और नियासिन अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। जो एक स्ट्रेस रिलीवर के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा जब आप अपनी सुबह की डाइट में ग्रीन जूस का सेवन करती हैं, तो आप पूरे दिन अधिक ऊर्जावान महसूस करती हैं।

  1. कम होता है हृदय रोगों का जोखिम 

सर्दियों के मौसम में हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम अधिक होता है, तो ऐसे में ग्रीन जूस आपके जोखिम को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

शोध बताते हैं कि नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से सूजन, दिल की बीमारी का जोखिम, और उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट का जोखिम कम हो सकता है।

  1. वजन कम करने में मददगार है

अक्सर जो लोग वजन कम करने का लक्ष्य रखते हैं, वे कई तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहती हैं, तो ग्रूीन जूस आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे कि यह हमारे शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सक्षम है।

इसमें किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होता। साथ ही इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो ऐसे में निश्चित ही आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करने में मददगार है। चित्र-शटरस्टॉक
  1. त्वचा के लिए फायदेमंद है

ग्रीन जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कोशिकाओं को शरीर के विभिन्न हिस्सों की मरम्मत करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं से लड़ता है, और आपकी त्वचा को ठीक करता है। साथ ही यह एक एंटी एजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है, जो आपको जवां बनाए रखने में मदद करता है। चूंकि यह आपके शरीर को डिटॉक्स करके सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, तो यह आपकी त्वचा की चमक को बनाए रखने में भी मदद करता है।

अब जानिए कैसे तैयार करना है घर पर ग्रीन जूस 

आपको क्या-क्या सामग्री चाहिए

  • दो कप कटी हुई पालक
  • 2 पान के पत्ते
  • 1 टुकड़ा अदरक
  • एक इंच कच्ची हल्दी
  • 1 कप पानी
  • एक चम्मच नींबू का रस
  • 1 सेब (ऑप्शनल)
  • स्वाद अनुसार नमक

नोट : आप सामग्री में अपने अनुसार हरी सब्जियों का चुनाव कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: क्‍या वाकई हेल्‍दी ऑप्‍शन है चाय या कॉफी में घी मिलाकर पीना?

ग्रीन जूस बनाने का तरीका

  • ग्रीन जूस बनाने के लिए सबसे पहले आपको पालक, पान के पत्ते, अदरक और कच्ची हल्दी के टुकड़ों को धोना है।
  • उसके बाद इस सब को मिक्सी में डालें और इसमें एक कप पानी डालें।
  • इसे तब तक मिक्सी में पीसें जब तक की यह पूरी तरह से घुल न जाए।
  • उसके बाद इसे एक गिलास में निकाल लें, और इसमें नींबू और नमक मिलाएं।
  • आपका ग्रीन जूस पीने के लिए तैयार है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।