त्‍वचा में ग्‍लो लाने के साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल करती है इमली, जानें इस सुपरफूड के फायदे

इमली के इन फायदों को जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल नियमित रूप से शुरू कर देंगी।
side effects of tamarind
कुछ लोगों के लिए नुकसानदेह होता है इमली का सेवन । चित्र: शटरस्‍टॉक
विदुषी शुक्‍ला Updated: 21 Dec 2020, 20:53 pm IST
  • 73

बचपन में इमली तो हम सबने बहुत खाई है। हो सकता है अभी भी आप में से कई लोग खाते हों, लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानती हैं?

इमली का प्रयोग यूं तो इमली की चटनी बनाने के किये ही होता है। इसके अतिरिक्त दक्षिण भारतीय व्यंजन जैसे सांभर और रसम में इमली का प्रयोग होता है। लेकिन यह सिर्फ स्वाद बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है। इमली असल मे सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

हम आपको बताते हैं इस खट्टी मीठी इमली के फायदे-

1. मोटापे से देती है छुटकारा

इमली के सेवन से आप मोटापे से छुटकारा पा सकती हैं। इमली में हाइड्रोसिट्रिक और टार्टरिक एसिड होता है जो हमारे शरीर में बनने वाले फैट को धीरे- धीरे कम कर देता है। इन एसिड से फैट जमना भी कम होता है जिससे शरीर मे फैट घटता जाता है। इसके अलावा इमली ओवरईटिंग से भी बचाती है जिससे वजन बढ़ने से रुकता है। खट्टा खाने से आपकी क्रेविंग पर भी लगाम लगती है, यानी कम कैलोरी इंटेक।
यह सभी अंततः एक ही परिणाम की ओर बढ़ते हैं- वेट लॉस।

इमली के सेवन के फायदे।चित्र- शटरस्टॉक।

2. कैंसर के मरीजों के लिए इमली है फायदेमंद

जी हां, इमली का सेवन आपको कैंसर से भी बचा सकता है। इमली में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। आप जानती ही हैं कि एंटीऑक्सीडेंट शरीर को खतरनाक फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। कनाडा की कैंसर रिसर्च सोसायटी के पेपर में यह पाया गया कि इमली में मौजूद टार्टरिक एसिड शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोक सकता है। यानी इमली का सेवन आपके कैंसर के जोखिम को खत्म कर सकता है।

3. डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत फायदेमंद है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है। असल मे इमली शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स के एबजॉर्ब होने को कम करती है, कार्बोहाइड्रेट ही ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। इमली कार्बोहाइड्रेट को ही शरीर में सोखने से रोकती है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप एक छोटा गिलास इमली का जूस ले सकते हैं, हालांकि ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

अगर आपको डायबिटीज है तब भी आप धनिया वॉटर ले सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
डायबिटीज नियंत्रित करती है इमली । चित्र: शटरस्‍टॉक

4. इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए कारगर है इमली

अगर आपकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर है और आप जल्दी बीमार हो जाती हैं तो आपको इमली जरूर खानी चाहिए। इमली में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। यानी इमली के सेवन से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर बीमारियों से दूर रह सकती हैं।

5. बालों और त्वचा के लिए भी है लाभदायक

जैसा कि हमने आपको बताया, इमली में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर मे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। फ्री रेडिकल्स झुर्रियां, झड़ते बाल और बालों के सफेद होने के लिए जिम्मेदार हैं।
अगर आप इमली को अपने आहार में शामिल करती हैं तो आपकी त्वचा और बालों में चमक आ जाएगी।

  • 73
लेखक के बारे में

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते। ...और पढ़ें

अगला लेख