वैलनेस
स्टोर

दोस्त, दुश्मन या कुछ और, जानिए पोषण की आपकी जरूरतों में क्या है आलू की भूमिका

Published on:13 September 2021, 11:00am IST
आलू से हमारा लव और हेट का रिश्ता चलता रहता है। कुछ लोगों के लिए आलू के बिना स्वाद की कल्पना अधूरी है, तो वहीं कुछ लोग इससे कोसों दूर भागते हैं।
अदिति तिवारी
  • 102 Likes
aloo de sakta hai aapko zaroori poshan
आलू दे सकता है आपको जरूरी पोषण तत्व। चित्र: शटरस्टॉक

आलू हर व्यक्ति की पसंदीदा सब्जियों में से एक है। इसे लगभर हर प्रकार के भोजन में इस्तेमाल किया जाता है। आप में से कई इसके बिना अपने खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन कई लोग जो वज़न कम करने या मधुमेह के रोगी हैं आलू खाने से बचते हैं। 

“आलू मोटापा बढ़ाता है और मधुमेह रोगियों के लिए आलू खाना नुकासानदेह है।”-  इन धारणाओं को खारिज करते हुए हार्टिकल्चर प्रोड्यूस मैनेंजमेंट इंस्टीट्यूट (HPMI), लखनऊ ने एक शोध में कहा है कि आलू में फैट की मात्रा कम होती है और विदेश में मधुमेह के रोगियों को भोजन में आलू खाने की सलाह दी जाती है। आखिर क्या है आलू के पोषण मूल्यों का रहस्य? आइए जानते हैं इस बारे में सब कुछ। 

क्या है आलू का पोषण मूल्य? 

आलू एक कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate)  युक्त सब्जी है, जो दुनिया भर में लोकप्रिय है और विभिन्न तरीकों से पकाया और खाया जाता है। ताजे आलू में लगभग 80 प्रतिशत पानी और 20 प्रतिशत शुष्क पदार्थ (dry matter) होता है। लगभग 60 से 80 प्रतिशत ड्राइ मैटर स्टार्च (starch) होता है।

आलू में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें बराबर मात्रा में आयरन (iron) होता है और ज्यादा विटामिन सी (vitamin c) होने के कारण आयरन अब्सॉर्प्शन में मदद मिलती है। यह विटामिन बी 1 (B1), बी 3 (B3) ,बी 6 (B6), पोटेशियम (potassium), फास्फोरस (phosphorus) और मैग्नीशियम (magnesium) जैसे पौष्टिक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है।

इसमें फोलेट (folate), पैंटोथेनिक एसिड (pantothenic acid) और राइबोफ्लेविन (riboflavin) भी होता है। आलू में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं, जो उम्र बढ़ने से संबंधित बीमारियों को रोकने में एक अच्छी भूमिका निभा सकते हैं। इसके अलावा आलू में मौजूद फाइबर (fibre) स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

क्या हैं आलू खाने के फायदे? 

इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता कि अधिक मात्रा में आलू का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि सही मात्रा में आलू खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आलू फाइबर और पोटेशियम से भरपूर  है और इससे ब्लड प्रेशर रहता है। यहां तक ​​कि सूजन का इलाज करने मेंआलू कारगर है। तो चलिए जानते हैं आलू के विशेष फायदे-

aloo ka sahi matraa mein sewan hriday rogo se bachata hai
आलू का सही मात्रा में सेवन हृदय रोगों से बचाए। चित्र: शटरस्टॉक

1. हृदय संबंधी रोगों से बचाए 

आलू में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) नहीं होता है और इसमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन बी 6 जैसे पोषण तत्व होते है। ये सभी पोषक तत्व आपके हृदय के लिए बहुत अच्छे हैं। फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और पोटेशियम दिल की रक्षा करने में मदद करता है। शोध यह भी बताते हैं कि अधिक फाइबर खाने से हृदय रोग का खतरा भी कम हो सकता है। 

2. जोड़ों के दर्द से राहत 

आलू में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम हड्डियों को मजबूत रखने में योगदान करते हैं। ये दोनों न्यूट्रीएंट्स किसी भी व्यक्ति के हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। इससे सूजन का खतरा कम रहता है और आप जोड़ों के दर्द से बच सकते है। 

3. ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखे 

शोध के मुताबिक आलू ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें मैग्नीशियम होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसलिए उबले आलू जरूर खाने चाहिए। 

4. पाचन शक्ति बढ़ाए 

आलू में फाइबर होता है जो आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है। वहीं,आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट भी आपके मेटाबोलिस्म को बढ़ावा देता है जिससे वजन नियंत्रित रहता है। 

कितनी मात्रा में आलू खाना है स्वस्थ ?

यदि आप आलू के दीवाने है और आपको हर व्यंजन में आलू पसंद है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। वहीं दूसरी ओर अगर वज़न कम करने के लिए या अन्य बीमारी के कारण आपने सक्ति से आलू का त्याग कर दिया है, तो यह विकल्प भी सटीक नहीं है। 

स्वस्थ रहने के लिए आप प्रतिदिन 55- 70 ग्राम आलू का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे उबालकर भी खा सकते हैं। लेकिन उबले हुए आलू को फीका खाना तो संभव नहीं है। इसलिए आप इसे नमक लगाकर सलाद की तरह खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे दही में मिलाकर नमक और हल्की सी मिर्च डालकर भी खा सकते हैं, या नमक मिर्च के साथ थोड़ा नींबू मिलाकर खा सकते हैं। 

zyaada aloo ke sewan se badh sakta hai aapka vazan
ज्यादा आलू के सेवन से बढ़ सकता है आपका वज़न। चित्र: शटरस्‍टॉक

ज्यादा आलू का सेवन है हानिकारक !

आलू खाने के कई तरीके हैं, लेकिन यदि आप इसे बहुत से मसालों के साथ या डीप फ्राइ करके खाना पसंद करते है तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यहां हैं गलत तरीके से आलू खाने के कुछ नुकसान- 

1. एसिडिटी की समस्या 

ज्यादा आलू खाने से गैस की समस्या बढ़ जाती है। तो यदि आप एसिडिटी से जूझ रहे है तो आपको अपने आहार में आलू की मात्रा कम रखनी चाहिए। रोज आलू खाने से या ज्यादा फैटी आलू का सेवन आपकी इस समस्या को बढ़ा सकता है। 

2. ब्लड प्रेशर की समस्या 

शोध के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को हफ्ते में 4 या उससे ज्यादा बार आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है जिससे अन्य स्वास्थ्य संबंधी मुश्किलें हो सकती है। 

3. वज़न बढ़ने का खतरा 

जी हां, यदि आप आलू को अपने स्वादिष्ट बनाने के लिए अनहेल्दी तरीके का उपयोग करते है तो यह आपके वज़न को बढ़ा सकता है। इसके ज्यादा सेवन से भी वजन बढ़ने का खतरा है। इसलिए शुद्ध और सही मात्रा में आलू खाना जरूरी है। 

यह भी पढ़ें:  हमारे पास है एक ऐसी कोरियाई रेसिपी जो महिलाओं को तनाव, अवसाद और सूजन से बचा सकती है

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !