वैलनेस
स्टोर

वेट लॉस के लिए ओलॉन्ग टी कर सकती है कमाल, तब भी जब आप सो रही हों

Published on:22 January 2021, 12:00pm IST
जब वेट-लॉस ड्रिंक्स की बात आती है, तो ओलॉन्ग टी आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके, अतिरिक्त वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
जीरा पानी बॉडी को डेटोक्स करने में मददगार है । चित्र: शटरस्‍टॉक

हमारी व्यस्त जीवनशैली के चलते शारीरिक गतिविधियों में कमी और एक अस्वस्थ्यकर आहार के कारण हमारा आसानी से वजन बढ़ सकता है। जिस क्षण हम अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए एक प्लान तैयार करते हैं, उसमें सबसे पहले चीज जिस को हम बदलते हैं वह है हमारा आहार। ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि हमारा आहार वजन प्रबंधन में एक अहम भूमिका निभाता है।

एक स्वस्थ आहार विकसित करने के लिए, आपको हर अस्वास्थ्यकर चीज को अपने आहार से बाहर करने की जरूरत है और केवल उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना है, जो आपकी फैट बर्न करने में मदद करते हुए सही तरह से पोषण प्रदान करें। ऐसी स्थिति में ओलॉन्ग टी फायदेमंद हो सकती है! ऐसा सिर्फ हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि विज्ञान भी इसका समर्थन करता है।

हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार भले ही ग्रीन टी अपने वजन कम करने के गुणों के लिए प्रसिद्ध हो सकती है, पर ओलॉन्ग टी वेट लॉस में जादुई असर दिखा सकती है।

जापान में सुकुबा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हाल ही में पाया कि रोजाना सिर्फ दो कप ओलॉन्ग टी पीने से आपके पेट के आसपास की चर्बी को तब भी जलाया जा सकता है जब आप सो रहे होते हैं! ओलॉन्ग चाय मूल रूप से एक पारंपरिक चाइनीज टी है, जो आपके शरीर में फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करती है।

ओलॉन्‍ग टी वेट लॉस करने में काफी फायदेमंद हैै। चित्र: शटरस्‍टॉक
ओलॉन्‍ग टी वेट लॉस करने में काफी फायदेमंद हैै। चित्र: शटरस्‍टॉक

वजन कम करने में कैसे मदद करती है ओलॉन्‍ग टी?

ग्रीन टी की तरह, ओलॉन्ग टी भी कैफीन से भरपूर होती है, जिसे आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, ओलॉन्ग टी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो फैट बर्न करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इस चाय में एंटीऑक्सिडेंट और लिपिड-कम करने वाले गुण होते हैं। जो वजन कम करने की प्रक्रिया में योगदान करते हैं।

शोधकर्ताओं ने स्वस्थ प्रतिभागियों के एक समूह का मूल्यांकन किया, जिन्होंने ओलॉन्ग चाय और कैफीन का सेवन किया। दो सप्ताह के लिए उनके ऊर्जा के स्तर और फैट मेटाबॉलिज्म का विश्लेषण किया गया। इन 2 हफ्तों के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि ओलॉन्ग चाय और कैफीन ने फैट को कम करने में 20 प्रतिशत की वृद्धि की!

ग्रीन टी की तरह ही ओलॉन्ग टी में एपिगैलो कैटेचिन्स (ईजीसीजी) होता है, जो फैटी एसिड को कम करने में तेजी लाने के लिए आश्चर्यजनक रूप से काम करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, इससे आपके शरीर में अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट और वसा का अवशोषण कम हो जाता है।

इस चाय की सबसे अच्‍छी बात

फैट बर्न करने और वजन कम करने के लाभों के अलावा, ओलॉन्ग टी आपकी स्लीप साइकिल को बाधित नहीं करती है, भले ही उसमें कैफीन है। दो सप्ताह के अध्ययन के दौरान, शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों की नींद के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं पाया।

ओलॉन्‍ग टी सोते समय भी फैट बर्न करती है। चित्र : शटरस्टॉक।
ओलॉन्‍ग टी सोते समय भी फैट बर्न करती है। चित्र : शटरस्टॉक।

यह चाय बहुत आसानी से बन जाती है

इस चाय को बनाना बहुत ही आसान है और ग्रीन टी के समान है। इस चाय को बनाने के लिए आपको चाहिए:

1 चम्मच ओलॉंन्ग चाय की पत्तियां और एक कप पानी

अब एक पैन में एक कप पानी उबालें, उसमें उबाल आने के बाद गैस की फ्लेम को धीमा कर दें। फिर उसमें ओलॉन्ग चाय की पत्ती डालें और उसे ढक्कन से ढक दें। 5 मिनट के लिए चाय को उबलने दें और फिर एक कप में चाय को निकाल लें। आपका वजन कम करने वाला टॉनिक तैयार है!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।