और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

इन 7 कारणों से आर्टिफिशियल एनर्जी ड्रिंक छोड़, चिया सीड्स को करें अपने पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक में शामिल

Published on:21 June 2021, 09:00am IST
चिया सीड्स पोषक तत्वों का पावर हाउस हैं। छोटे आकार के इन बीजों की खासियत ये है कि आप इन्हें कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।
अंबिका किमोठी
  • 94 Likes
चिया सी़ड्स पोस्ट कसरत पेय। चित्र : शटरस्टॉक
चिया सी़ड्स पोस्ट कसरत पेय। चित्र : शटरस्टॉक

आप फिटनेस फ्रीक हैं और एक इंटेंस वर्कआउट के बाद कुछ हेल्दी खाना चाहती हैं, जो आपको तुरंत एनर्जी दे। साथ ही आपकी पोषण संबंधी जरूरतें भी पूरी करे, चिया सीड्स आपके लिए बेस्ट हैं। खासतौर से जब आप योगाभ्यास करती हैं, तो आप बाजार में मौजूद एनर्जी ड्रिंक पीने से बेहतर है कि आप चिया सीड्स को अपनी पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक में शामिल करें। हम बता रहे हैं चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करने के 5 स्वास्थ्य लाभ।

जानिए क्या हैं चिया सीड्स

चिया सीड्स साल्विया हिस्पैनिका पौधे के छोटे काले बीज होते हैं, जो पुदीने से संबंधित होते हैं। ये पोषक तत्वों से भरे होते हैं और जो आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। चिया सीड्स बहुत कम कैलोरी के साथ भारी मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
हालांकि इनका आकार काफी छोटा है, लेकिन इनमें पोषक तत्वों की भरमार होती है। चिया सीड्स के दो बड़े चम्मच में ही केवल 137 कैलोरी और एक ग्राम पचने योग्य कार्बोहाइड्रेट की आपूर्ति करने की ताकत होती है। तो इससे पहले कि इसे आहार में शामिल करने के तरीके बताएं, आइए जानते हैं चिया सीड्स का पोषण मूल्य –

चिया बीज भी बालों के टूटने को रोकने में सक्षम हैं। चित्र : शटरस्टॉक
चिया बीज भी बालों के टूटने को रोकने में सक्षम हैं। चित्र : शटरस्टॉक

पोषक तत्वों का पावर हाउस हैं चिया सीड्स

चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट, कैल्शियम,मैग्नीज,मैग्निशियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

1 शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है चिया सीड्स

चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिसके स्वास्थ्य के लिए चौकाने वाले लाभ हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट बीजों में सेंसिटिव फैट को बासी होने से बचाते हैं। सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से शरीर को सुरक्षा देते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट बीजों में संवेदनशील वसा को खराब होने से बचाते हैं।

2 ब्लड शुगर रखते हैं कंट्रोल

इसके लगातार सेवन से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है। चिया सीड्स इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं। इसको खाने से ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद मिलती है। अगर आप डायबिटीज़ की मरीज़ हैं, तो अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करके इसका लाभ उठा सकती हैं।

नाश्‍ते में चिया के बीज का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर संतुलित रहता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
नाश्‍ते में चिया के बीज का सेवन करने से आपका शुगर संतुलित रहता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 वजन घटाने में लाभदायक है चिया सीड्स

चिया सीड्स में अधिक मात्रा में फाइबर होता है। जिसके चलते चिया सीड्स पानी को 10-12 गुना वजन सोख लेते हैं और उससे पानी जैल जैसा दिखने लगता है। चिया सीड्स का पानी पीने से आपको पेट भरा हुआ लगता है, जिसके बाद आप आराम से भोजन करते हैं। इसकी वजह से आप कम कैलोरी प्राप्त कर पाती हैं और वजन कम कर सकती हैं।

4 मांसपेशियों को बिल्डअप करने में है फायदेमंद

चिया सीड्स में प्रोटीन काफी ठीक ठाक मात्रा में होता है, इसकी संख्या इसमें 14 फीसदी मापी गयी है। इसके अलावा चिया सीड्स में प्रभावशाली अमीनो एसिड होता है। प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जो वजन घटाने और मांसपेशियां बिल्डअप करने के लिए जरूरी है। प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाने से पेट भरा हुआ लग सकता है,जिससे कैलोरी ग्रहण करने की मात्रा कम हो सकती है।

मांसपेशियों को मजबूती देता है. चित्र : शटरस्टॉक
मांसपेशियों को मजबूती देता है. चित्र : शटरस्टॉक

5 खाने पचाने में मदद करते हैं चिया सीड्स

डाइजेशन के लिए भी चिया सीड्स फायदेमंद होते हैं। चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स को पानी के साथ सुबह लेने से डाइजेशन और बॉउल मूवमेंट में सुधार होता है।

6 चिया सीड्स आपके दिल को रखेंगे स्वस्थ

आपके शरीर में सबसे ज़्यादा दिल का स्वस्थ रहना बहुत ज्यादा जरूरी है। चिया सीड्स में अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड,अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है। जिसकी वजह से चिया सीड्स को दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। चिया सीड्स को पानी के साथ रोजाना डाइट में शामिल करने से दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो सकता है।

7 चिया सीड्स आपकी हड्डियां रखेंगे मजबूत

इसमें आपकी हड्डियों को मजबूती देने की भी क्षमता होती है। चिया सीड्स में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहते हैं। चिया सीड्स में कैल्शियम की मात्रा किसी इंसान की रोजाना ग्रहण करने की मात्रा की 18 फीसदी होती है। अगर आप प्रोटीन नहीं लेती हैं, तो आपके लिए ये कैल्शियम का एक बड़ा सोर्स हो सकता है।
यहां हैं चिया सीड्स पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक तैयार करने की रेसिपी

हड्डियों को मजबूती देते हैं चिया बीज . चित्र : शटरस्टॉक
हड्डियों को मजबूती देते हैं चिया बीज . चित्र : शटरस्टॉक

चिया सीड्स ड्रिंक बनाने के लिए चाहिए

  • 2 टेबल स्पून- चिया सीड्स
  • 1 टेबल स्पून- शहद
  • डेढ़ कप दूध
  • अपनी पसंद के फलों के टुकड़े

विधि

1. चिया सीड्स ड्रिंक बनाने के लिए एक जार में डेढ़ कप दूध डालें।
2. इसमें चिया सीड्स और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
3. इसे कम से कम इसे 2 घंटे के लिए ढककर रख दें।
4. पीने से पहले इसमें अपनी पसंद के फलों के टुकड़े मिलाएं और लीजिए तैयार है आपकी पोस्ट वर्कआउट चिया सीड्स ड्रिंक।

नोट : आप चाहें तो इसमें शहद की बजाए ब्राउन शूगर भी डाल सकती हैं। हालांकि फलों की अपनी मिठास भी इसके लिए काफी है।

इसे भी पढ़े : लिवर को हेल्‍दी रखने में मददगार हो सकती है बेल की ये टेस्टी शरबत रेसिपी

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।