हरी मिर्च को कम न समझें, मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने से लेकर वेट लॉस तक में हो सकती है मददगार 

Published on: 1 June 2022, 11:04 am IST

मिर्च न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि आपके स्वास्थ्य का भरपूर ख्याल भी रखती है। विटामिन सी और आयरन को शरीर में बना कर रखने वाली मिर्च को आप भी करें अपनी डाइट में शामिल।

health benefits of chillies
तीखी तेज़ मिर्च सेहत भी रखती है दुरुस्त

भारतीय भोजन, इसके मसालों की वजह से ही जाना जाता है, और मिर्च तो आपके बोरिंग रूटीन खाने को और ज़्यादा स्पाइस अप कर देती है। मिर्च के तीखे स्वाद की तो मिसालें भी दी जाती हैं। तीखी तेज़ स्वाद वाली हरी मिर्च आपके खाने को चटाकेदार ही नहीं बनाती, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी ढेर सारे फायदों से भरपूर है। 

आम तौर पर मिर्च दो तरह की पाई जाती हैं – हरी और लाल। आज हम बात करेंगे  हरी मिर्च की। जिसमें पोषक तत्वों का अम्बार है और यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। चलिए जानें हमारी एक्सपर्ट न्यूत्ट्रीशनिस्ट पूनम दुनेजा से हरी मिर्च से जुड़े फायदों के बारे में, जो इसे आपकी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं।

यहां हैं आहार में हरी मिर्च शामिल करने के फायदे 

1  जीरो कैलोरी और मेटाबॉलिज्म बूस्टर 

अगर आप कुछ किलो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हरी मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें। वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म रेट का तेज़ होना बेहद महत्वपूर्ण है  और हरी मिर्च इसी काम में आपके शरीर की मदद करती है। 

मिर्च खाने का दूसरा प्लस पॉइंट यह है कि इसमें जीरो कैलोरी होती है। इसलिए, वे कभी भी किसी भी तरह के वजन बढ़ाने में योगदान नहीं दे सकती।

2 हरी मिर्च में उच्च मात्रा में होता है विटामिन सी

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो कई शारीरिक कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है। हालांकि खट्टे फलों को इस विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत कहा जाता है। आश्चर्यजनक रूप से हरी मिर्च भी इस मामले में उतनी ही अच्छी है। हरी मिर्च में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होने के कारण इनका सेवन आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रख सकता है।

साथ ही, चूंकि विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए हरी मिर्च खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

hari mirch behtar hai laal mirch se
हरी मिर्च लाल मिर्च से बेहतर है करती है मेटाबॉलिज्म रेट को तेज़। चित्र-शटरस्टॉक।

3 हृदय स्वास्थ्य के लिए भी है फायदेमंद 

हरी मिर्च दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकती है। इसे खाना ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकता है। एथेरोस्क्लेरोसिस ऐसी  स्थिति है जो आर्टरी वॉल में वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के निर्माण का कारण बनती है।

मिर्च को खाने से रक्त के थक्कों (blood clots)  को बनने से भी रोका जा सकता है, जो दिल के दौरे के प्रमुख कारणों में से एक है।

4 आयरन बूस्टर है हरी मिर्च 

एक तीखी मिर्च इतने सारे गुणों का खजाना है कि इसे छोटा पैकेट बड़ा धमाका कहना गलत नहीं होगा। क्या आप जानती हैं कि यह आयरन का प्राकृतिक स्रोत है? यदि आपके शरीर में भी  आयरन की कमी है और आप अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने भोजन में मिर्च को शामिल करना शुरू कर दें। हरी मिर्च आयरन को शरीर में बनाए रखने में भे मदद  कर सकती है। 

hari mirch ke fayade
हरी मिर्च एक ऐसा सुपरफूड है जो आपको बीमारियों से बचने में मदद कर सकता है, चित्र : शटरस्टॉक

5 कैप्साईसिन (Capsaicin) के बारे में जानना है जरूरी 

हरी मिर्च में मौजूद एक्टिव कॉम्पोनेन्ट कैप्सैकिन होता है। इसकी मदद से न सिर्फ ब्लड फ्लो तेज़ करने में मदद मिलती है, बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट भी तेज़ होता है।वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म रेट का ज़्यादा होना महत्वपूर्ण है क्योंकि मेटाबॉलिज्म रेट की गति तेज होने पर शरीर में जमा फैट भी तेजी से कम होता है, और हरी मिर्च इसी काम में आपके शरीर की मदद करती है। यदि आप सामान्य सर्दी या साइनस के संक्रमण से पीड़ित हैं तो भी यह कॉम्पोनेन्ट बहुत उपयोगी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: लो फैट और रिफ्रेशिंग है ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी, जानिए इसकी टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

 

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें