वैलनेस
स्टोर

इन 8 प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की मदद से आप मिनटों में कर सकती हैं एसिडिटी का उपचार

Published on:5 May 2021, 18:53pm IST
एसिडिटी आपको काफी परेशान कर सकती है। लेकिन चिंता न करें आप 8 सरल खाद्य पदार्थों का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। क्या आप पता लगाने के लिए तैयार हैं?
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
एसिडिटी से बचने के लिए जाने ये उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

एसिड रिफ्लक्स, जिसे आमतौर पर एसिडिटी के रूप में जाना जाता है, एक बहुत ही असहज और दर्दनाक स्थिति है। हममें से अधिकांश लोग अपने जीवन के किसी न किसी मोड़ पर पहले ही इससे पीड़ित हो चुके हैं। यह सामान्य ज्ञान है कि स्थिति खराब हो सकती है, अगर आप गलत खाद्य पदार्थ खाती हैं। हालांकि, सही आहार विकल्प आपको इस समस्या से कुछ ही समय में निपटने में मदद कर सकते हैं।

कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपके पेट में एसिड को कम कर सकते हैं, और पेट के पीएच स्तर को संतुलित कर सकते हैं।

निम्नलिखित खाद्य पदार्थ हैं जो एसिडिटी के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद हैं।

1. ठंडा दूध

ठंडा दूध एसिडिटी से निपटने के लिए सबसे सरल घरेलू उपचारों में से एक है। यदि आप लैक्टोज-असहिष्णु नहीं हैं, तो दूध में कैल्शियम की प्रचुरता हाइड्रोक्लोरिक एसिड के अधिक स्राव को नियंत्रित करती है, जिससे पेट में एसिड अवशोषित होता है। ठंडा दूध एसिडिटी के लिए एकदम सही एंटीडोट है, क्योंकि यह पेट में जलन से तुरंत राहत देता है।

कैसे करें इस्तेमाल : बस इसके लिए आपको एक गिलास सादा ठंडा दूध पीना है।

2. अजवाइन

अजीर्ण के कारण होने वाली किसी भी तरह की बेचैनी का इलाज करने के लिए अजवाइन अच्छा है। यह एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं का एक प्राकृतिक उपचार है। इस में सक्रिय एंजाइम, और जैव रासायनिक थाइमोल किसी भी तरह की गैस्ट्रिक समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है।

एसिडिटी दूर करने के लिए अजवायन फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे इस्तेमाल करें: इसे एक चुटकी नमक के साथ लें और इसे चबाएं। वैकल्पिक रूप से, आप एक चम्मच पानी में रात भर भिगो सकती हैं, और सुबह इसे पी सकती हैं।

3. एप्पल साइडर सिरका (ACV)

चूंकि एसिड अक्सर अपच के कारण होता है, इसलिए भोजन से पहले सेब साइडर सिरका पीने से एसिडिटी को कम करने में मदद मिल सकती है। यह एसिड को बेअसर करके आपके पेट में पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें: 1-2 चम्मच कच्चे सिरके को एक कप पानी में मिलाएं, और इसे दिन में एक बार पियें।

4. तुलसी के पत्ते

तुलसी को सभी कारणों से सही जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है। इसमें सुखदायक गुण होते हैं जो पेट में जलन और एसिड के गठन से तुरंत राहत प्रदान करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें: दिन के दौरान एक दो पत्तों को चबाएं या उन्हें पानी में भिगोएं और इसे नियमित रूप से पियें।

5. सौंफ के बीज या सौंफ

यह उपाय आपको एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करेगा, जिससे सूजन और पेट दर्द के लक्षण कम होंगे। पाचन में मदद करने के लिए आपके सौंफ और मिश्री खा सकती हैं।

6. गैर-खट्टे फल

केले, सेब और तरबूज जैसे सभी प्रकार के तरबूज, हनीड्यू, और कैंटालूप जैसे गैर-खट्टे फल सभी कम एसिड वाले फल हैं। उन्हें एसिड रिफ्लक्स के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। फाइबर में समृद्ध, वे पेट की परेशानी से निपटने में मदद करते हैं।

तरबूज खाने से एसिडिटी दूर हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टाॅक

7. नारियल पानी

एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित लोगों के लिए नारियल पानी एक और बढ़िया विकल्प है। जब आप नारियल पानी पीते हैं तो आपके शरीर का पीएच स्तर एसिडिटी से मूल में बदल जाता है। यह पोटेशियम जैसे अपने इलेक्ट्रोलाइटिक गुणों के कारण है, जो एसिड को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

8. अदरक

अदरक में प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो अपच को दूर करने में मदद करते हैं। यह पेट के एसिड को कम कर सकता है।

कैसे उपयोग करें: विभिन्न व्यंजनों में इसका उपयोग करने की कोशिश करें या इसे एक कप चाय में जोड़ें। आप ताजा अदरक के एक टुकड़े पर भी चबा सकती हैं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।