कृष्णा श्रॉफ कर रहीं हैं अपने फिटनेस रुटीन के सबसे महत्वपूर्ण पहलू पर बात

Published on: 22 March 2022, 11:00 am IST

फिटनेस फ्रीक कृष्णा श्रॉफ फिटनेस में पोषण के महत्व की वकालत करती हैं। उनकी आहार योजना पर एक नज़र डालें!

Krishna ka diet
पोषण के महत्व को कभी भी हल्के में न लें। चित्र : शटरस्टॉक

कृष्णा श्रॉफ ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके प्रशिक्षण के पूरक के लिए उचित पोषण योजना के बिना, जिम में बिताए गए सभी घंटे बर्बाद हो जाते हैं।”  यह पहली बार नहीं है जब टाइगर श्रॉफ की बहन कृष्णा श्रॉफ ने फिटनेस या वेलनेस के बारे में बात करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया है। एक फिटनेस फ्रीक, वह अक्सर अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ अपनी दिनचर्या की झलकियां साझा करती हैं।  लेकिन यह सब व्यायाम के बारे में नहीं है!

हाल ही में, अपनी पोस्ट में, उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि आप वास्तव में अपनी फिटनेस दिनचर्या के बारे में चिंतित हैं तो पोषण योजना आवश्यक है। एक उचित आहार योजना आपके शरीर को आदर्श स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए सभी महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज प्राप्त करने में मदद करती है, और इसलिए हम सभी को पोषण के महत्व को समझना चाहिए।

 यहां देखिए कृष्णा श्रॉफ की इंस्टाग्राम पोस्ट:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Krishna Shroff (@kishushroff)

जानिए कृष्णा श्रॉफ के फिटनेस और डाइट रुटीन के बारे में 

  1. अपने दिन की शुरुआत विटामिन सी से करें

 सुबह उठकर विटामिन सी का गर्म पानी पीना आपके दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है।  कृष्णा श्रॉफ ने कहा, “मैं अपने दिन की शुरुआत नींबू के साथ एक गिलास गर्म पानी पीकर करना पसंद करती हूं क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी मेरी इम्युनिटी को वह किक देता है जिसकी उसे जरूरत होती है।”  इसके अलावा, यह अतिरिक्त सूजन को दूर करने और आपके पाचन में सहायता करने में मदद करता है।

  1. प्री वर्कआउट मील 

 प्री वर्कआउट मील आपके शरीर को प्रभावी ढंग से कसरत करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। कृष्णा श्रॉफ ने कहा, इसके बाद मैं अपने प्री-वर्कआउट भोजन की ओर बढ़ती हूं जो लगभग हमेशा टोस्ट पर अंडे होता है और जिम के लिए उस अतिरिक्त ऊर्जा के लिए एक सीधी ब्लैक कॉफी होती है। आज मैंने थोड़ा सा चेडर के साथ कुछ पास्ता बनाया और ऊपर से कुछ अजवाइन छिड़का। ”

  1. लंच

skipping meal ke nuksan
अपना दोपहर का भोजन कभी न छोड़ें! चित्र : शटरस्टॉक

वे कहती हैं, “लंच या वर्कआउट के बाद का खाना हर दिन अलग होता है। हालांकि, आज के लिए, “मैंने अपने पास्ता के ऊपर कुछ अजवाइन शामिल करना सुनिश्चित किया ताकि उन पौष्टिक तत्वों को प्राप्त किया जा सके जो आपके लिए हर एक दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं,”

  1. शाम का नाश्ता

 शाम का नाश्ता आपके खाने के समय तक ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है।  कृष्णा श्रॉफ के शाम के नाश्ते में कुछ प्रकार के फल, साथ में थोड़ी सी डार्क चॉकलेट भी शामिल है।

  1. डिनर

पाचन में सहायता के लिए रात के खाने में लगभग हमेशा एक अच्छी रेशेदार सब्जी के साथ कुछ प्रोटीन होता है।

 कृष्णा श्रॉफ ने अपने आहार में शामिल करने के लिए लीन प्रोटीन और रेशेदार सब्जियों के कुछ अच्छे स्रोत भी साझा किए:

  1. चिकन
  2. तुर्की
  3. मछली
  4. अंडे
  5. पत्तेदार साग

कृष्णा श्रॉफ ने सुझाव देती हैं, “इसके अलावा, हाइड्रेटेड, ऊर्जावान रहने और अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए दिन भर में खूब पानी पीना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़े : Monday Motivation: थकान भरे दिन में भी रखना है खुद को फिट, तो शिल्पा शेंट्टी कुंद्रा से लें टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें