और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

अगर आप भी फिटनेस फ्रीक हैं, तो अपनी ग्रोसरी कार्ट में शामिल करें ये 10 गो-टू स्नैक्स

Published on:11 May 2021, 09:00am IST
स्वास्थ्यप्रद भोजन विकल्प बनाना आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने का पहला कदम है। आप अपने आहार में कुछ सरल और स्वस्थ स्नैक्स कैसे शामिल कर सकती हैं, इस बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ेंं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 73 Likes
आप अपने आहार में कुछ सरल और स्वस्थ स्नैक्स कैसे शामिल कर सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक
आप अपने आहार में कुछ सरल और स्वस्थ स्नैक्स कैसे शामिल कर सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

आज के समय में, हम में से अधिकांश फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं। हम सभी अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं – यही कारण है कि हम हमेशा उन टिप्स की तलाश में रहते हैं जो हमें हेल्दी बनने में मदद करती हैं। भोजन के विकल्प महत्वपूर्ण हैं, और हम सभी बदलाव करने की कोशिश करते हैं। कभी ग्लूटेन की जगह मिलेट, तो कभी वीगन फ्री होकर। कुछ खाद्य पदार्थों को रिप्लेस करना और मुख्य भोजन को अधिक स्वस्थ बनाना आसान है। लेकिन जब स्वस्थ स्नैक्स चुनने की बात आती है, तो हम अक्सर सोच में पड़ जाते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि उच्च प्रोटीन सामग्री और फाइबर वाले सही स्नैक्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाते हैं, जिससे आपको ऊर्जा मिलती है। आदर्श रूप से स्नैक्स और क्रेविंग को रोकने के लिए उन स्नैक्स की सिफारिश की जाती है जो लगभग 100-200 कैलोरी होते हैं।

यहां कुछ स्नैक्स की सूची दी गई है जो न केवल आपकी क्रेविंग को कम करने में मदद करेंगे, बल्कि आपको सही पोषण और ऊर्जा भी प्रदान करेंगे:

1. फल और नट बटर

मूंगफली या बादाम जैसे किसी भी नट बटर के साथ सेब और केले जैसे फल, एक क्लासिक संयोजन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह शरीर को ओमेगा जैसे ऊर्जा, प्रोटीन और स्वस्थ वसा के सही संयोजन के साथ प्रदान करता है। नट बटर भी मैग्नीशियम और जिंक जैसे महत्वपूर्ण खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

2. ट्रेल मिक्स

ट्रेल मिक्स को उनकी पौष्टिक संरचना के कारण स्वास्थ्यप्रद ऑन-द-गो स्नैक्स में से एक माना जाता है। कोई भी अच्छा ट्रेल मिक्स कुछ नट और बीजों के साथ-साथ कुछ सूखे बेरी या फलों का एक संयोजन होता है, जो शुगर क्रेविंग को रोकने में मदद करता है।

3. प्रोटीन शेक

एक अच्छा प्रोटीन पाउडर आपके फिटनेस गोल्स को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है। प्रोटीन न केवल तृप्ति प्रदान करता है, बल्कि आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों के करीब भी लाता है। इसे तैयार करना भी आसान है – बस अपनी पसंद के भोजन में थोड़ा प्रोटीन पाउडर मिलाएं।

अपनी पसंद के भोजन में थोड़ा प्रोटीन पाउडर मिलाएं। चित्र : शटरस्टॉक
अपनी पसंद के भोजन में थोड़ा प्रोटीन पाउडर मिलाएं। चित्र : शटरस्टॉक

4. प्रोटीन बार

प्रोटीन बार सही-ऑन-द-गो गिल्टी फ्री स्नैक्स के रूप में काम करता है। वे आमतौर पर कार्ब्स से बने होते हैं जो पचने में आसान होते हैं। इसके अलावा, वे प्रोटीन में उच्च हैं, जिसका अर्थ है कि वे निरंतर ऊर्जा और तृप्ति प्रदान करते हैं।

5. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट फिर से एक पावर-पैक स्नैक है जिसमें प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम और बी विटामिन होते हैं। यह कई फ्लेवर में उपलब्ध है और इसे लिया जा सकता है। प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए कुछ फलों के साथ या चिया सीड्स के साथ भी मिलाया जा सकता है।

6. होल ग्रेन क्रैकर्स

साबुत अनाज फाइबर, प्रोटीन, बी विटामिन, और जस्ता, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और अन्य एंटीऑक्सीडेंट जैसे खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। पटाखे इतने सारे वैरिएंट में उपलब्ध हैं या इसे वैसे ही लिया जा सकता है। वे एक चीज डिप या नट बटर के साथ भी खाए जा सकते हैं।

7. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट फिर से एक लोकप्रिय मंची है जिसमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करती है, सूजन कम करती है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी बढ़ाती है। इसमें कैफीन भी होता है, जो मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करता है।

आपका अच्छा गो टू स्नैक बन सकती है चॉकलेट। चित्र : शटरस्टॉक
आपका अच्छा गो टू स्नैक बन सकती है चॉकलेट। चित्र : शटरस्टॉक

8. उबले अंडे

अंडे न केवल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, बल्कि स्वस्थ वसा, आवश्यक विटामिन और खनिज भी हैं। वे वजन घटाने में तृप्ति और सहायता प्रदान करने में मदद करते हैं।

9. हम्मस

हम्मस हम में से अधिकांश के लिए एक पसंदीदा स्नैक है। यह न केवल शानदार स्वाद देता है, बल्कि असाधारण रूप से उच्च पोषण मूल्य भी रखता है। आप इसे मल्टीग्रेन टोस्ट पर फैल के रूप में उपयोग कर सकते हैं, इसे पीटा ब्रेड के साथ, या क्रैकर्स के साथ खा सकते हैं।

10. भुना हुआ चना

भुना हुआ चना हर भारतीय घर में एक सच्चा पसंदीदा, एक सदियों पुराना मुची है। यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है और इसमें उच्च-प्रोटीन सामग्री भी होती है, जो इसे एक आदर्श गो-टू स्नैक बनाती है।

भोजन और स्नैक्स का सही विकल्प वह है जो आपके स्वास्थ्य, और फिटनेस के लक्ष्यों के करीब ले जाए।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।