वैलनेस
स्टोर

रोटी बना रहीं हैं, तो आटे में गूंथ लें मेथी के पत्‍ते, मेथी की रोटियां देंगी आपकी सेहत को ये 7 लाभ 

Updated on: 10 December 2020, 12:08pm IST
अगर आप अपनी सर्दियों की डाइट में हेल्‍थ एड करना चाहती हैं, तो रोटियों के आटे में गूंथ ले थोड़ी सी मेथी। 
विनीत
  • 85 Likes
मेथी की रोटी मेथी के सेवन का सबसे आसान तरीका है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मेथी की रोटी मेथी के सेवन का सबसे आसान तरीका है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सब्जियां वहीं हैं। पर उन्‍हें खिलाने का आपका अंदाज उन्‍हें पोषक तत्‍वों के साथ-साथ स्‍वाद से भर देता है। इन दिनों बाजार में मेथी की आमद खूब हो रही है। ऐसी ताजी और हरी मेथी न सिर्फ देखने में अच्‍छी लगती है, बल्कि इसकी हरी पत्तियां आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। विभिन्‍न शोध बताते हैं कि सर्दियों में मेथी का सेवन आपको साल भर की सेहत देता है।

मेथी के स्वाद में थोड़ी कड़वाहट होती है। इसलिए बच्‍चों को इसे खिलाना थोड़ा मुश्किल होता है। पर मेथी को अगर आप अन्‍य सब्जियों के साथ मिलाकर बनाएं तो इसकी कड़वाहट का पता ही नहीं चलेगा। मेथी को सिर्फ सब्‍जी के रूप में ही नहीं, बल्कि रोटी, पूड़ी और परांठे के रूप में भी सेवन किया जा सकता है।

जानिए क्यों सेहत के लिए जरूरी है सर्दियों में हरी मेथी का सेवन

1 पोषक तत्वों से भरपूर है मेथी

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (United States Department of Agriculture) के अनुसार मेथी प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, डाइट्री फाइबर के साथ ही सोडियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, विटामिन- ए,बी,सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट- DFE जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत मददगार साबित होती हैं।

2 बालों को बनाती है ज्‍यादा घना

रिसर्च के अनुसार हरी मेथी का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। जिससे हृदय संबंधी बीमारियां होने का जोखिम कम हो जाता है। इसके साथ ही मेथी के सेवन से बेचैनी की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा अगर हरी मेथी को पीसकर बालों में लगाया जाए तो इससे बालों को मजबूत, घना, चमकदार और काला बनाने में मदद मिलती है।

मेथी सुपरफूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मेथी सुपरफूड है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में दलिया खाएं या क्विन्वा, जानें दोनों में से क्‍या है आपके लिए है ज्यादा फायदेमंद

3 हार्ट को रखे हेल्दी

मेथी में गैलेक्टोमेन्नन नाम का एक तत्व मौजूद होता है। जो हमारे हृदय को सेहतमंद बनाने में मदद करता है। साथ ही इसमें पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है। ऐसे कई शोध हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि मेथी के सेवन से हार्ट अटैक का जोखिम की संभावना कम हो जाती है।

4 कोलेस्ट्रॉल को करती है कंट्रोल

हमारे शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल कई मायनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। मेथी की पत्तियों में ऐसे शक्तिशाली गुण मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकते हैं। आप अपने कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए हरी मेथी को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

5 शरीर के दर्द में देती है राहत

हरी मेथी की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस जैसे गुण मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर को दर्द से राहत दिलाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा गठिया, बदन दर्द और जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए भी हरी मेथी का सेवन बहुत लाभकारी होता है।

दिल को हेल्दी बनाने के लिए करें मेथी का सेवन। चित्र: शरटरस्टॉक

6 डायबिटीज में भी है फायदेमंद

हरी मेथी में मौजूद एमिनो एसिड और घुलनशील फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए हरी मेथी का सेवन करना बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: रसदार फलों के इस मौसम में जानिए क्‍या है आयुर्वेद के अनुसार परफेक्ट फ्रूट कॉम्बिनेशन

7 पाचन तंत्र को बनाए मजबूत

हरी मेथी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो हमारे शरीर से टॉक्सिन को बहार निकालने का काम करते हैं। साथ ही पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करते हैं। हरी मेथी के सेवन से आपको कब्ज, अपच या पेट दर्द की समस्या से राहत मिलती है। साथ हरी मेथी कई पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भी फायदेमंद है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।