ऊर्जा में कमी महसूस कर रही हैं? सर्दियों की थकान दूर करने के लिए खाएं ये 9 फूड्स

Published on: 21 January 2022, 12:30 pm IST

सर्दियों में ऊर्जा के स्तर में उतार-चढ़ाव का खतरा होता है, इसलिए पौष्टिक भोजन खाने से आपको तरोताजा होने और सुस्ती दूर करने में मदद मिल सकती है।

swasthy ke liye faydemand hai khajoor
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खजूर। चित्र : शटरस्टॉक

बहती नाक, बार-बार छींक आना, गर्म कपड़े और हीटर—अक्सर हर सर्दियों में हम सभी की यही हालत होती है। आखिरकार, सर्द मौसम हमारी प्रतिरोधक क्षमता और ऊर्जा के स्तर पर कहर ढाने की क्षमता रखता है।

जब सर्दी आती है, तो हमें बदलते मौसम से निपटने के लिए अपने शरीर को तैयार करना पड़ता है। इसलिए, यदि आप इस दौरान ऊर्जा की कमी महसूस कर रहे हैं और बार-बार संक्रमित हो रहे हैं। तो आपको केवल कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता है जो आपको ऊर्जा की एक खुराक दे सकें। और जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए सशक्त बनाते हैं।

तो इस सर्दी में ऊर्जा के लिए खाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ कौन से हैं? खैर, हमाने मणिपाल हॉस्पिटल ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बेंगलुरु की चीफ क्लिनिकल डायटिशियन – नबनिता साहा से बात की। सर्दियों के खाद्य पदार्थ ऊर्जा के पावरहाउस हैं और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

sardiyon mein ham lazy feel karte hain
सर्दियों में हम लेजी महसूस करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऊर्जा के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें:

1. खजूर

यह हमारे शरीर को सर्दी के मौसम में गर्म रखने के लिए आवश्यक गर्मी प्रदान करता है। जब भी हम सुस्ती महसूस करते हैं और तत्काल ऊर्जा की आवश्यकता होती है तो वे ऊर्जा बूस्टर के रूप में भी कार्य करते हैं। वे कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता और आइरन का एक बड़ा स्रोत हैं।

2. नट और तेल बीज

मुट्ठी भर मेवे और एक चम्मच मिश्रित तेल के बीज स्वास्थ्यप्रद स्नैक विकल्प हैं। अखरोट और अखरोट का मक्खन ऊर्जा बूस्टर हैं क्योंकि वे स्वस्थ वसा के साथ कैलोरी में पैक होते हैं। नट्स केवल ऊर्जा और बूस्टर मूड की आपूर्ति कर सकते हैं।

3 अंडे

अंडे आवश्यक अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरे होते हैं। जब आप उन्हें अपने नाश्ते में शामिल करते हैं तो वे आपको सतर्क रहने में मदद करते हैं। अंडे में वे सभी पोषक तत्व होते हैं जिनकी शरीर को ऊर्जा पैदा करने के लिए जरूरत होती है। अंडे में मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी12 और सेलेनियम हमारे इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने वाले प्रमुख पोषक तत्व हैं।

4. केले

हर ट्रेनर और कोच आपको कसरत से पहले अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए केला खाने के लिए कहेंगे क्योंकि केले कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत हैं और इसलिए आपकी ऊर्जा के स्तर में सुधार होगा। केले विटामिन बी6 से भी भरपूर होते हैं और अपनी प्रीबायोटिक प्रकृति के लिए जाने जाते हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा और इसलिए हमारी प्रतिरक्षा का निर्माण करेगा।

sardiyon mein kela khane ke fayde
केला पोषक तत्‍वों का खजाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. ओट्स

स्टील कट ओट्स हमारे लिए विशेष रूप से स्वास्थ्यवर्धक हैं। वे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और घुलनशील फाइबर से भरे होते हैं जो हमें ऊर्जा देते हैं और हमारे दिन की शुरुआत करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। जब तक हम अपने अगले भोजन के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक इसका घुलनशील फाइबर ऊर्जा की एक स्थिर रिहाई सुनिश्चित करता है।

6. सेब

सदियों पुरानी कहावत है कि ”an apple a day keeps the doctor away” और यह सच है क्योंकि सेब विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, आहार फाइबर और कई अन्य पोषक तत्वों जैसे क्वेरसेटिन, कैटेचिन, फ्लोरिडज़िन और क्लोरोजेनिक एसिड से भरपूर होते हैं। सेब अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण मुक्त कणों को नियंत्रण में रखता है और नियमित रूप से लेने पर कई अन्य बीमारियों से बचाता है।

7. चुकंदर

चुकंदर जिंक और अन्य ट्रेस खनिजों जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फोलेट में समृद्ध हैं। ये पोषक तत्व हमारे शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। ऊर्जा बढ़ाने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है।

chukandar ke fayde
आपके लिए फायदेमंद है चुकंदर। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. भारतीय काला चावल

काला चावल नया सुपरफूड है। इसे पिगमेंट एंथोसायनिन से अपना हस्ताक्षर काला-बैंगनी रंग मिलता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे कई एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो हमारे रेटिना को संभावित रूप से हानिकारक मुक्त कणों से बचाकर आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। वे पकाने में भी आसान होते हैं, लस मुक्त होते हैं और उन लोगों के लिए भी एक स्वस्थ विकल्प होते हैं जो ग्लूटेन के प्रति संवेदनशील होते हैं।

9. खट्टे फल

संतरे, नींबू, चूना, कीवी, अंगूर, और आंवले जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरे होते हैं। वे अपने सुपर एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जाने जाते हैं और हमें ऊर्जावान बनाए रखने के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।

तो ऊर्जा बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

यह भी पढ़ें : गले की खराश और सर्दी-जुकाम से बचने का बेहतरीन उपचार है अदरक का मुरब्बा, नोट कीजिए रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें