यूपी-एमपी का पसंदीदा नाश्ता है फरा, इस रेसिपी के साथ बनाएं टेस्टी और हेल्दी फरा

नाश्ते के अच्छे और स्वादिष्ट विकल्पों की तलाश में हैं, तो फरा आपके लिए परफेक्ट नाश्ता हो सकता है। चावल के आटे और दाल के भरावन से बनाया जाने वाला यह हेल्दी स्नैक्स है।
phara recipes
फरा दाल के मिश्रण और चावल के आटे से तैयार किया जाता है ।
संध्या सिंह Updated: 1 Aug 2023, 06:43 pm IST
  • 145

भारत विविधताओं का देश है। यहां कोस कोस पर पानी बदलता है और चार कोस पर वाणी बदलती है। लेकिन यहां हर कोस पर एक नया स्वाद आपको मिल सकता है। जैसे राजस्थान में दाल-बाटी चूरमा, बिहार का लिट्टी-चोखा, कश्मीर का कहवा, गुजरात का ढोकला, पंजाब की मक्के की रोटी-सरसों के साग के साथ। मतलब जितनी संस्कृति उतने ही प्रकार का खानपान भी भारत में आपको मिलेगा। आज आपको बताने जा रहें है ऐसे ही एक राज्य यूपी का पसंदीदा नाश्ता जो स्वादिष्ट और हेल्दी है। इस नाश्ते का नाम है फरा।

क्यों हेल्दी नाश्ता है फरा

फरा दाल के मिश्रण और चावल के आटे से तैयार किया जाता है और उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में काफी अच्छे से इसे परोसा जाता है। इसमें न ही ज्यादा मसाले का इस्तेमाल किया जाता है और न ही किसी प्रकार का तेल उपयोग होता है। इसे भाप में पकाया जाता है। वेट लॉस के साथ ये स्वास्थ में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं करता है। यह एक प्रकार की उबली हुई पकौड़ी है जो चना दाल और चावल के आटे से बनाई जाती है, और इसे अक्सर चटनी या मसालेदार करी के साथ परोसा जाता है।

pahara break fast recipes
वेट लॉस के साथ ये स्वास्थ में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं करता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

आपकी सेहत के लिए इन 4 तरह से फायदेमंद है फरा

1 यह प्रोटीन से भरपूर है

चना दाल पौधे आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। अपने आहार में चना दाल फरा को शामिल करने से आपकी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है, खासकर शाकाहारियों और वीगन लोगों के लिए ये सबसे अच्छा प्रोटीन का स्रोत है।

2 फाइबर का भी अच्छा स्रोत है

चना दाल आहारीय फाइबर से भी समृद्ध है, जो पाचन में सहायता करता है और बॉइल मूवमेंट को बनाए रखने में मदद करता है। फाइबर समग्र आंत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

3 पोषक तत्वों से भरपूर होता है

चना दाल में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और बी-विटामिन जैसे विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे पोषक तत्वों से आपके हड्डियों, आखों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

चावल का आटा है कार्बोहाइड्रेट का स्रोत

फरा के लिए इस्तेमाल किया जाना वाला चावल का आटा जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है, जो आपको भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भूख लगने से रोकता है।

जानिए कैसे बनाते हैं चने दाल का फरा

चना दाल का फरा बनाने के लिए आपको चाहिए

चना दाल 1 कप
गेहूं का आटा 1 कप
हरी मिर्च, बारीक कटी हुई 2-3
अदरक 1 बड़ा चम्मच, कसा हुआ
जीरा 1 चम्मच
एक चुटकी हींग
नमक स्वाद अनुसार
पानी
तेल या घी

south indian recipes
चना दाल पौधे आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। चित्र : शटरस्टॉक

फरा बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

चना दाल को अच्छी तरह धोकर लगभग 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें

भीगी हुई चना दाल को छान लें और बिना ज्यादा पानी मिलाए दरदरा पीस लें

एक मिक्सिंग बाउल में चना दाल का पेस्ट, चावल का आटा, कटी हुई हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक, जीरा, हींग और नमक मिलाएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

चिकना आटा बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। एक अच्छा टेक्सचर प्राप्त करने के लिए जरूरत के हिसाब से पानी डालें

आटे को नींबू के आकार की छोटी-छोटी लोइयां बांट लें और उन्हें अपनी हथेली से थोड़ा चपटा कर लें

एक स्टीमर में, चपटी हुई आटे की लोइयां रखें और उन्हें लगभग 15-20 मिनट तक भाप में पकाएं जब तक कि वे सख्त न हो जाएं और पक न जाएं।

एक बार जब फरा पक जाए, तो आप अपने मन के हिसाब से तड़का लगा सकते हैं। एक पैन में तेल या घी गर्म करें, उसमें जीरा डालें, इस तड़के को उबले फरे के ऊपर डालें

चना दाल फरा को हरे धनिया की चटनी या अपनी पसंद की किसी भी मसालेदार सब्जी के साथ गरमागरम परोसें

ये भी पढ़े- खराब गट हेल्थ भी हो सकती है स्किन की अर्ली एजिंग के लिए जिम्मेदार, स्किन फ्रेंडली फूड्स को करें आहार में शामिल

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख