एनीमिया से छुटकारा पाना है तो जरूर खाएं फालसे की चटनी, नोट कीजिए स्वादिष्ट रेसिपी

Published on: 25 May 2022, 08:00 am IST

दिखने में छोटा फालसा गर्मियों में आपकी सभी समस्याओं को ठीक कर सकता है। इसकी चटनी आपके खाने में अनोखा स्वाद जोड़ सकती है।

falsa chutney recipe
हेल्दी फालसे की चटनी की रेसिपी और इसके फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों के मौसम और बारिश के मौसम में आपको बाज़ार में जामुन और कई तरह की बेरीज़ से लदी हुई ठेलें दिख जाएंगे। ऐसे में एक बेरी (Berry) ऐसी भी है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। बैंगनी रंग के फालसे (False) दिखने में बिल्कुल किसी चेरी की तरह लगते हैं, लेकिन आजकल काफी कम देखने को मिलते हैं।

फालसे दिखने में जितने छोटे होते हैं, इनके स्वास्थ्य लाभ उतने ही बड़े हैं। गर्मियों में मिलने वाला यह फल आपको ठंडा रखने में मदद कर सकता है। पोषण विशेषज्ञ कविता देवगन कहती हैं कि – यह विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है।

इसलिए आज हम आपके लिए इसकी एक खास रेसिपी लाएं हैं, जो कि बहुत स्वादिष्ट है और आपकी किसी भी खाने में एक नया स्वाद जोड़ सकती है। तो चलिये फटाफट जान लेते हैं फालसे की चटनी बनाने की विधि (Falsa Chutney Recipe)।

फालसे की चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए

500 ग्राम फालसा
1 कप गुड़
छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
छोटा चम्मच नमक

नोट कीजिए फालसे की चटनी बनाने की रेसिपी

सबसे पहले फालसे को धोकर अच्छे से साफ कर लें।

350 मिली के दो जार को 8 मिनट के लिए गर्म पानी में उबालकर स्टरलाइज़ करें और फिर साफ तौलिये पर प्राकृतिक रूप से सुखाएं।

मोटे तले के बर्तन में सभी सामग्री को मिलाकर रात भर के लिए रख दें।

phalse ke fayde
फालसे आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं. चित्र : शटरस्टॉक

अगले दिन चटनी को मध्यम आंच पर पकाएं। चीनी में उबाल आने पर इसे घुलने दीजिये, 2-3 मिनिट और पकने दीजिये और गैस बंद कर दीजिये।

गरमा गरम चटनी को स्टरलाइज़ किये हुए जार में भर कर रख लीजिये। चटनी के पूरी तरह से ठंडा होने तक जार का ढक्कन बंद न करें। फिर इसे फ्रिज में स्टोर करें।

जानिए फालसे की चटनी का पोषण मूल्य:

कैलोरी: 50 किलो कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट: 12 ग्राम, प्रोटीन: 1 ग्राम, वसा: 1 ग्राम, संतृप्त वसा: 1 ग्राम, सोडियम: 9 मिलीग्राम, पोटेशियम: 47 मिलीग्राम, फाइबर: 1 ग्राम, चीनी: 11 ग्राम, विटामिन A: 4 आईयू, विटामिन C: 3 मिलीग्राम ,कैल्शियम: 17mg, आयरन: 1mg

जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है फालसे की चटनी

1 पोषक तत्वों से भरपूर

यह विटामिन ए, बी1, बी2, बी3 और सी से भरपूर होता है। साथ ही, एसिडिटी और अपच जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा, फालसा मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम से भी भरपूर है।

falsa khane ke fayde
फालसा खाने के फायदे। चित्र शटरस्टॉक।

2 श्वसन तंत्र के लिए फायदेमंद

फालसा श्वसन प्रणाली के लिए अच्छा है और रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। साथ ही, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

3 खून बढ़ाए

फालसे में मौजूद आयरन एनीमिया के इलाज में मदद करता है। इसमें आयरन की मात्र ज़्यादा होती है इसलिए यह आपका खून बढ़ा सकता है। इसके अलावा, यह आपको रिफ्रेश कर सकता है और आपकी गर्मी की थकान मिटा सकता है।

यह भी पढ़ें : मोजितो की ये 3 रिफ्रेशिंग रेसिपी रखेंगी आपको दिन भर फ्रेश, जानिए स्वास्थ्य लाभ भी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें