क्या डबल फायदेमंद होगा ऑमलेट के साथ दूध का सेवन करना? जानिए फूड कॉम्बो के बारे में ऐसे ही कुछ मिथ्स की सच्चाई

कई बार आप स्वाद के लिए बिना सोचे कुछ फूड कॉम्बो का सेवन करना पसंद करते हैं। पर असल में ये आपकी सेहत को फायदा देने की बजाए जोखिम में डाल सकते हैं।
डबल फायदेमंद होगा ऑमलेट के साथ दूध का सेवन करना? चित्र:शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 25 March 2022, 16:00 pm IST
ऐप खोलें

विभिन्न व्यंजनों का कॉम्बिनेशन करना एक आम बात है। आप सब्जियों और मांस के साथ दही या पनीर के साथ फल खाते हैं। ये संयोजन लोकप्रिय हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड कॉम्बो हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए। इसलिए हम कुछ आम फूड कॉम्बो के बारे में बता रहें हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और आपको इनसे परहेज करना चाहिए।

आप आमतौर पर पोषण प्राप्त करने और व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए दो या दो से अधिक खाद्य पदार्थों को मिलाते हैं। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें अलग से खाना चाहिए क्योंकि उनके पाचन के लिए आवश्यक समय और शर्तें अलग-अलग होती हैं। गलत फूड कॉम्बो से पेट में दर्द, सूजन, थकान, गैस और बेचैनी हो सकती है। यदि आप लंबे समय तक गलत खाद्य संयोजनों का सेवन जारी रखते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप चकत्ते, पाचन समस्याएं और सांसों की दुर्गंध हो सकती है।

सही भोजन संयोजन से ही आप अपना वजन कम कर पाएंगे और दिन भर ऊर्जावान बने रहेंगे। हम उन फूड कॉम्बिनेशन की सूची दे रहें हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और आपको इनसे बचना चाहिए।

गलत फूड कॉम्बिनेशन हेल्थ के लिए नुकसानदायक है। चित्र: शटरस्टॉक

इन खाद्य पदार्थों को कभी संयोजित न करें

1. दो हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थ (Two high protein food)

अगर आप वीगन हैं, और अंडे के साथ सोया मिल्क लेते हैं, तो इस कॉम्बो से बचने की सलाह दी जाती है। ये दो खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आपके पेट पर भारी पड़ते हैं। दोनों को पचने में अधिक समय लगेगा। आपको पहले हल्का प्रोटीन और फिर दूध पीना चाहिए। इसके अलावा मीट, चीज आदि का सेवन अंडे के साथ न करें।

2. खट्टे फल और दूध (Milk and citrus fruits)

दूध पचने में अधिक समय लेता है और जब आप दूध और नींबू या कोई खट्टे फल एक साथ खाते हैं, तो दूध जम जाता है। इससे गैस और हीट बर्न हो सकता है। कुछ लोग लैक्टोज इंटोलेरेंट भी होते हैं। जिसका अर्थ है कि वे दूध में मौजूद लैक्टोज को पचा नहीं पाते हैं। ऐसी स्थिति में यह कॉम्बो बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

3. दूध और केला (Milk and banana) 

अगर आप बनाना शेक या रात में दूध के साथ केला खाने के शौकीन हैं, तो यह आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। यह मिश्रण भारी होता है और इसे पचने में काफी समय लगता है। जब खाना पच रहा होगा, तब आपको थकान का अनुभव होगा। अगर आप बनाना मिल्क शेक पीना पसंद करते हैं, तो पाचन को बढ़ावा देने के लिए एक चुटकी दालचीनी या जायफल पाउडर जरूर मिलाएं।

एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको एक अच्छे दिन के लिए तैयार करता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. ठंडे ड्रिंक्स के साथ चीज़ (Cold drink and cheese) 

कोक के साथ पिज्जा किसे पसंद नहीं है? यह कॉम्बो जितना आकर्षक लगता है, आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा है। आपको लजीज भोजन के साथ कोल्ड ड्रिंक पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इस कॉम्बो को पचाना कठिन हो सकता है। इससे बेचैनी और पेट दर्द होता है।

तो, अगली बार जब आप नाश्ता या भोजन करने बैठें, तो खाद्य पदार्थों के इन संयोजनों से बचने का प्रयास करें। स्वस्थ रहने के लिए सुरक्षित खाएं।

फूड कॉम्बिनेशन करने का सामान्य नियम (Common rule for food combination) 

फूड कॉम्बिनेशन के नियम स्रोत के आधार पर कुछ भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सबसे सामान्य नियम हैं:

  1. फल खाली पेट ही खाएं, खासकर खरबूजे।
  2. स्टार्च और प्रोटीन के संयोजन से बचें।
  3. अम्लीय खाद्य पदार्थों के साथ स्टार्च के संयोजन से बचें।
  4. विभिन्न प्रकार के प्रोटीन के संयोजन से बचें।
  5. डेयरी उत्पादों का सेवन खाली पेट ही करें, खासकर दूध का।

अन्य नियम कहते हैं कि प्रोटीन को वसा के साथ नहीं मिलाना चाहिए, चीनी को अकेले ही खाना चाहिए और फल एवं सब्जियों को अलग-अलग खाना चाहिए।

सामान्य नियमों का पालन करके फूड कम्बाइन करें। चित्र:शटरस्टॉक

सारांश

खाद्य संयोजन के अधिकांश सिद्धांत विज्ञान पर आधारित नहीं हैं, और इस विचार का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि अनुचित भोजन संयोजन शरीर में बीमारी या विषाक्त पदार्थों में योगदान देता है।

इसके अलावा, क्योंकि बहुत सारे नियम हैं, कुछ लोगों को लग सकता है कि फूड कॉम्बिनेशन डाइट के लिए जटिल और पालन करने में कठिन हो सकते हैं।

हालांकि, यदि आप पाते हैं कि यह आपके लिए काम करता है, तो एक स्वस्थ, पूर्ण आहार में भोजन के संयोजन के सिद्धांतों को शामिल करना ठीक है।

यह भी पढ़ें: आलू आपकी सेहत का दोस्त है या दुश्मन? हमने एक्सपर्ट से पूछा इस बारे में साफ-साफ

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story