ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक, आपको ये 6 फायदे देता है हर रोज केला खाना

आपने अक्सर सुना होगा कि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए केले बहुत जरूरी है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि महिलाओं के लिए भी केले का सेवन उतना ही लाभदायक है। आइए जानते हैं कैसे।

Banana benefits for women
यदि इनुलिन से एलर्जी है, तो हर रोज नहीं खाएं केले। चित्र : शटरस्टॉक।
ईशा गुप्ता Published on: 6 November 2022, 14:00 pm IST
  • 148

पेट से जुड़ी समस्याओं से लेकर मुह में छालें आने तक सभी समस्याओं के लिए केला रामबाण उपाय माना जाता है। इसके अलावा छोटे बच्चों की इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए भी उन्हें केले खिलानें की सलाह दी जाती है। टेस्ट बस्ट को शांत रखने के साथ यह फल आपके बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। सिर्फ घरेलू नुस्के की नहीं बल्कि शरीर को आंतरिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए केले का सेवन (banana benefits for women) करना फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि महिलाओं के लिए केले का सेवन करना कई समस्याओं का आसान समाधान हो सकता है।

इस बात तो समझने के लिए हमनें बात कि न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से, जिन्होंने हमें बताया कि महिलाओं के लिए केला किस प्रकार फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़े – कैंसर का जोखिम भी कम कर सकते हैं मुनक्का, जानिए क्या है इन्हें आहार में शामिल करने का सही तरीका

जानिए महिलाओं के लिए कैसे फायदेमंद है केला

1. ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

केले में भरपूर मात्रा में सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। डायटिशियन पूनम दुनेजा के अनुसार केले में पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे यह ब्लड प्रेशर में फायदेमंद हो सकता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में केला शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

chehre par dark spots ko kam karein
चेहरे पर काले धब्बे कैसे कम करें। चित्र: शटरस्टॉक

2. डार्क स्पॉट्स हटाएं

सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन हेल्थ के लिए केला फायदेमंद है, इसी कारण इसे सदियों से घरेलू नुस्कें में इस्तेमाल किया जा रहा है। डॉ. पूनम दुनेजा के मुताबिक केले में विटामिन सी और रेटिनोल पाया जाता है, जो हमारी स्किन हेल्थ के लिए आवश्यक है। इसका सेवन करने से चेहरे के डार्क स्पॉट्स कम करने में मदद करता है।

3. बेस्ट वर्क आउट मील

वर्क आउट से पहले और बाद में अक्सर मील चुनने में समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन डायटिशियन पूनम दुनेजा का मानना है कि प्री और प्रो वर्क आउट मील के लिए केले का सेवन करना फायदेमंद है, क्योंकि यह बॉडी का ग्लूकोज लेवल मेंटेन रखने में मदद करता है। जिससे इसे अपने वर्क आउट मील में शामिल करना बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

4. एक बेहतरीन एंटी-एजिंग फल

फलों का सेवन करना बॉडी और स्किन को डिटॉक्स रखने के लिए बेहद जरूरी है। न्यूट्रीफाई बाई पूनम का मानना है कि केला एक बेहतरीन एंटी-एजिंग फल भी है। क्योंकि डार्क स्पॉट्स हटाने के साथ यह बॉडी के सेल्स को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। जिसका असर आपकी बॉडी और स्किन पर बाहरी रूप से नजर आता है। सही मात्रा में केले का सेवन करने से ब्लेमिशिश कम होने में मदद मिल सकती है।

aapke dil ke liye acha h kela
केले का सेवन करना आपकी हर्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है।। चित्र : शटरस्टॉक

5. हर्ट हेल्थ के लिए बेहतर

पोषक तत्वों से भरपूर केले में मेग्नेशीयम, विटामिन और पोटेशियम होने के साथ हर्ट हेल्दी न्यूट्रिएंट्स की सही मात्रा भी पाई जाती है। जिससे यह आपकी हर्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सिडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे इसे सलाद की तरह भी खाया जा सकता है।

6. फेस मास्क में भी आ सकता है काम

डायटिशियन पूनम दुनेजा के अनुसार एंटीऑक्सिडेंट होने के कारण केले को फेस मास्क बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा केले के छिलको को चेहरे पर लगाने से फाइन लाइंस और रिंकल्स कम होने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े कच्चे प्याज के शौकीन हैं, तो ज़रा कम ही खाएं, सेहत को हो सकती हैं समस्याएं

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory