संडे डेज़र्ट में तैयार करें एगलेस मैंगो केक, हम बता रहे हैं इसकी हेल्दी रेसिपी

छुट्टी के दिन जब आप अपनी फैमिली के साथ खाना खाते हैं, तो मेन्यू थोड़ा बढ़ ही जाता है। इस मेन्यू में मुंह मीठा करने के लिए शामिल कीजिए एगलेस मैंगो केक रेसिपी।
एगलेस मैंगो केक रेसिपी हिंदी में। चित्र : शटरस्टॉक
ऐप खोलें

संडे को अक्सर कुछ टेस्टी डेजर्ट खाने का मन करता है। खासतौर से जब आम का मौसम हो तो इच्छा होती है कि आम के साथ कुछ एक्सपेरिमेंट किया जाए। पर आम का मतलब सिर्फ आम पन्ना या आम रस ही नहीं है। बल्कि संडे डेज़र्ट के लिए आप मैंगो केक भी बना सकती हैं। अगर आप वीगन हैं और अंडे के बिना कोई रेसिपी ढूंढ रहीं हैं, तो हम आपके लिए ले आए हैं एगलेस मैंगो केक रेसिपी (Eggless mango cake recipe)।

तो संडे डेज़र्ट के नाम पर कैलोरी से भरा हुआ हलवा या गुलाब जामुन खाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं एगलेस मैंगो केक की रेसिपी। आम मौसमी फल है और इन दिनों बहुतायत में मिल रहा है। इसलिए अपनी शुगर क्रेविंग्स मिटाने के इससे अच्छा तरीका क्या हो सकता है। इस केक की सबसे अच्छी बात है की ये एगलेस है और सभी वीगन चीजों से आसानी से घर बनाया जा सकता है। तो चलिये फटाफट जान लेते हैं इसकी रेसिपी।

एगलेस मैंगो केक बनाने के लिए आपको चाहिए

सूखी सामाग्री

1½ कप केक का आटा,
1½ छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
½ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
½ छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर या 1 चम्मच वेनिला एक्सट्रेक्ट
छोटा चम्मच नमक

गीली सामग्री

¾ कप कैस्टर शुगर 167 ग्राम
कप ताजा आम का गूदा, 170 ग्राम
½ कप साबुत दूध 125 मिली
1½ छोटा चम्मच सिरका या नींबू का रस
⅓ कप वनस्पति तेल 70 ग्राम

लेमन ग्लेज़ के लिए

½ कप आइसिंग शुगर
1 से 1½ बड़ा चम्मच नीबू का रस

आम के केक की रेसिपी। चित्र-शटरस्टॉक.

एगलेस मैंगो केक बनाने बनाने की विधि

ओवन को 350°F/180°C पर प्रीहीट करें, और ओवन के बीच में एक रैक रखें। एक पैन को थोड़े से तेल से चिकना करें और इसमें बटर पेपर लगा लें।

पूरे दूध का आधा कप मापें, और सिरका डालें। अच्छी तरह मिलाएं और 5 से 10 मिनट के लिए अलग रख दें। इस बीच, अपनी सूखी सामग्री तैयार करें।

एक मिक्सिंग बाउल में, केक का आटा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, नमक और पिसी हुई इलायची को छान लें। अच्छी तरह से फेंटकर अलग रख दें।

15 से 10 मिनिट बाद छाछ फट जाएगी।

एक दूसरे प्याले में आम का पल्प, तेल, कैस्टर शुगर और तैयार छाछ डालें।

अच्छी तरह से फेंटें जब तक कि सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए और आपके पास एक अच्छा मिश्रण न हो।

गीली सामग्री को सूखी सामग्री के ऊपर डालें। अच्छे से मिक्स होने तक मिलाएं। ज़्यादा मिक्स न करें, नहीं तो आपका केक फ्लैट बनेगा।

बैटर को तैयार पैन में स्थानांतरित करें, और एक स्पैटुला के साथ सतह को चिकना करें। किसी भी बुलबुले को हटाने के लिए काउंटरटॉप के खिलाफ पैन को टैप करें।

350°F/180°C पर लगभग 50-55 मिनट तक बेक करें।

केक को कूलिंग रैक में ट्रांसफर करें। इसे 10 मिनट के लिए पैन में ठंडा होने दें, फिर इसे पैन से हटा दें और रैक पर पूरी तरह से ठंडा कर लें।

लेमन ग्लेज़ के लिए एक मिक्सिंग बाउल में, छाने हुए आइसिंग शुगर और 1 से 1½ बड़े चम्मच नीबू का रस डालें। अच्छी तरह से तब तक फेंटें जब तक आपके पास एक चिकनी स्थिरता न हो।

यदि यह बहुत अधिक बह रहा है, तो अधिक आइसिंग शुगर डालें। यदि यह बहुत गाढ़ा है, तो इसे कुछ चम्मच नीबू के रस के साथ पतला करें।

आप चाहें तो कुछ लाइम जेस्ट भी ले सकती हैं।केक के पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद, लोफ के ऊपर ग्लेज़ लगाएं और आनंद लें!

यह भी पढ़ें : स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है ये मल्टीग्रेन आयुर्वेदिक खिचड़ी, नोट कीजिए रेसिपी

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story