गर्मियों के मौसम में मज़ा लें इन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स का, जो आपकी आई हेल्थ भी बूस्ट करेंगी

Published on: 12 March 2022, 12:00 pm IST

शरीर में सबसे तेज़ पोषण पहुंचाने का सबसे टेस्टी और हेल्दी तरीका है, फ्रेश फ्रूट ड्रिंक्स पीना। ऐसे में आपको जानकार खुशी होगी कि ये ड्रिंक्स न सिर्फ टेस्टी हैं बल्कि आई हेल्थ को बढ़ाने में फायदेमंद भी हैं।

health drinks to boost eyesight
वीकेंड पर कुछ हेल्दी ट्राई करें। चित्र : शटरस्टॉक

लो विजन (Low vision) आज की दुनिया की सबसे आम समस्या है। बच्चों को 4-6 साल की उम्र में चश्मा लग जाता है। और बढ़ती उम्र के साथ आंखों की अन्य समस्याएं आने लगती हैं। मगर हम इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

आंखों की रोशनी या आई हेल्थ इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार के भोजन का सेवन कर रही हैं। यह हमारे दैनिक आहार में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन जैसे जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी, ई, ल्यूटिन, आदि की कमी के कारण है।

इन विटामिनों को हमारे दैनिक जीवन में उचित मात्रा में शामिल करने से निश्चित रूप से अपनी आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं। ऐसे में एक साथ ज़्यादा विटामिन इंटेक करने का सबसे अच्छा तरीका है ड्रिंक्स।

गर्मियों का मौसम आ ही गया है, ऐसे में हम बता रहे हैं कुछ टेस्टी ड्रिंक्स, जो आप रिफ्रेश करेंगी और आई हेल्थ को बरकरार रखेंगी। औकलैंड आई (Auckland Eye) नमक जर्नल में प्रकाशित यह ड्रिंक्स आई हेल्थ को बूस्ट करने के लिए सिद्ध हैं।

1. एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice)

एलोवेरा विटामिन A, B, C और E से भरपूर होता है, जो फ्री रैडिकल्स के रूप में कार्य करता है। यह सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में भी उच्च है, जो अच्छी दृष्टि के लिए आवश्यक हैं।

2. संतरे का जूस (Orange Juice)

संतरा आई हेल्थ के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि इसमें विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। यह मोतियाबिंद के जोखिम को कम करता है। साथ ही, आंखों में रक्त वाहिकाओं को मजबूत और स्थिर रखता है। संतरे में फोलेट भी होता है, जो भ्रूण की दृष्टि के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को सुबह के समय ताज़ा संतरे का जूस ज़रूर पीना चाहिए।

orange juice to boost eye health
संतरे का जूस आपकी आँखों के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

3. नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल एक बेहतरीन नैचुरल ड्रिंक है, जो हर प्रकार के विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और इलेक्ट्रोलाइट से भरा हुआ है। मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और शायद अन्य आंखों की समस्याओं को रोकने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन करना एक शानदार तरीका हो सकता है।

4. गाजर का जूस (Carrot and Beetroot Juice)

गाजर में बहुत सारा बीटा-कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो समग्र आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। चुकंदर में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं, जो मैकुलर और रेटिनल स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

आप गाजर और चुकंदर का जूस मिलकर बना सकती हैं। यह और भी ज़्यादा फायदेमंद और हेल्दी बन जाएगा।

5. नींबू पानी (Lemonade)

नींबू पानी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन की उच्च मात्रा होती है। यह दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व, मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के खिलाफ मदद करते हैं! इसके अलावा, नींबू पानी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जो इम्युनिटी बढ़ाता है और आखोन को हेल्दी रखता है।

यह भी पढ़ें : मूंग, मसूर, उड़द और अरहर, पोषण का खजाना हैं ये 4 दालें, बस एक कटोरी दाल दे सकती हैं ढेर सारे लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें