लॉग इन

राजमा को डाइट में शामिल करने का टेस्टी तरीका है राजमा पैटीज बर्गर, नोट कीजिए रेसिपी

किडनी बीन्स यानी राजमा अपने खास स्वाद के कारण सभी को पसंद आते हैं। वहीं इसके पोषक तत्व इसे समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बनाते हैं।
आज ही ट्राई करें हेल्दी एंड टेस्टी राजमा पैटीज बर्गर। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 28 Jul 2022, 06:03 pm IST
ऐप खोलें

पोषक तत्वों से भरपूर राजमा को तरह-तरह के व्यंजनों को बनाने में उपयोग किया जाता है। अपने खास पौष्टिक तत्वों के कारण यह हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। राजमा में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिसकी वजह से ये वेट लॉस से लेकर आपके बालों की ग्रोथ तक में मददगार हैं। अगर आपको भी राजमा पसंद हैं और आप राजमा-चावल खाकर बोर हो गईं हैं, तो हमारे पास एक और टेस्टी रेसिपी है। तो फिर देर किस बात की, इस रेसिपी के साथ आज शाम के स्नैक्स में तैयार करें राजमा पैटी (Rajma patties recipe)।

साइंस भी मानता है राजमा के गुण

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार राजमा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। वहीं यह मिनरल्स जैसे कि कॉपर, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, विटामिन बी 1 और फोलेट का एक अच्छा स्रोत होता है। राजमा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। साथ ही यह डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इसे डायबिटिक डाइट के तौर पर भी सर्व किया जा सकता है।

पब मेड सेंट्रल द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार राजमा में मौजूद फाइबर वेट मैनेजमेंट में काफी ज्यादा असरदार होते हैं। वहीं इसमें मौजूद आइसोफ्लेवोन और फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर लेवल और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कार्डियो मसल्स फंक्शन को प्रीजर्व करके हार्ट हेल्थ को बनाए रखते हैं।

सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है राजमा। चित्र शटरस्टॉक।

राजमा के बारे में कुछ और सेहत बनाने वाले फैक्ट्स

1. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं

राजमा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। वहीं पब मेड के अध्ययन की मानें तो यह सॉल्युबल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इस वजह से राजमा का नियमित सेवन ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित रख सकता है।

2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

राजमा में मौजूद सॉल्युबल फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इस वजह से हार्ट डिजीज होने की संभावना कम हो जाती है। राजमा पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए बहुत जरूरी होता है।

3. वेट लॉस में मददगार

आपके फेवरिट राजमा में मौजूद पोषक तत्व जैसे कि फाइबर और प्रोटीन वेट लॉस डाइट के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक हैं। इसलिए इसे अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकती हैं। राजमा हमे लंबे समय तक फुलफिल्ड रखता है, इस वजह से बार-बार भूख लगने की समस्या भी नहीं होती।

यदि आप वेट लॉस करना चाहती हैं, तो डाइट में शामिल कर सकती हैं राजमा। चित्र:-शटरस्टॉक-

4. हड्डियों को मजबूत बनाए

राजमा में जरूरी मिनरल्स जैसे कि कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं। जो कि हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। इसके साथ ही राजमा में मौजूद फोलेट जॉइंट हेल्थ को बनाए रखता है और हड्डियों से जुड़ी समस्यायों के होने की संभावनाओं को भी कम कर देता है।

बिना देर किए अब तैयार करते हैं राजमा पैटीज बर्गर

राजमा पैटीज बर्गर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

ब्रेड बन

उबले हुए आलू

उबाले हुए राजमा

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

मटर

लाल मिर्च पाउडर

काली मिर्च पाउडर

नमक (स्वादानुसार)

ब्रेड क्रम्ब्स

आटा

बटर

प्याज, टमाटर, पत्ता गोभी

टोमेटो केचप और मेयोनीज

इस मौसम बनाये राजमा पैटी बर्गर। चित्र शटरस्टॉक।

इन स्टेप्स के साथ तैयार करें राजमा पैटीज बर्गर

सबसे पहले राजमा पैटी तैयार करने के लिए एक बाउल लें, उसमें उबले हुए आलू, उबला हुआ राजमा और ब्रेड क्रम्ब्स डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

अब इस मिक्सचर में स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिला दें।

एक प्लेट में आटा और ब्रेड क्रंब्स निकालें और इसमें पानी मिलकर हल्का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इधर मध्यम आंच पर पैन गर्म होने के लिए रख दें।

पैन गर्म हो जाने पर बटर लगाएं, फिर हथेलियों में बटर लगाकर पैटीज को बर्गर के हिसाब से एक शेप दें। अब पैटीज को तैयार किये गए आटा और ब्रेड क्रम्ब्स के पेस्ट में डुबोकर पैन में डालें।

इसे दोनों ओर से ब्राउन होने तक सेकें, फिर इसे प्लेट में निकल कर रख दें।

अब उसी पैन में दोबारा से बटर लगाएं और ब्रेड बन को दोनों ओर से हल्का ब्राउन होने तक सेकें।

इस तरह बनाये हेल्दी एंड टेस्टी बर्गर। चित्र शटरस्टॉक।

दूसरी और प्याज, पत्ता गोभी और टमाटर को पतले आकर में काट लें।

अब ब्रेड बन को बीच से काटें और उसमें टोमेटो केचप और मेयोनीज लगाएं। फिर पैटी, प्याज और टमाटर को ब्रेड बन के अंदर रखें।

यदि आप चाहें तो इसमें चीज़ स्लाइस भी लगा सकती हैं। आपका स्वादिष्ट और हेल्दी बर्गर बनकर तैयार है, इसे ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के तौर पर ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें :  इमोशनल ईटिंग हो सकती है वज़न बढ़ने का कारण, जानिए इसे कैसे कंट्रोल करना है 

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख