वैलनेस
स्टोर

बारिश के मौसम में मज़ा लें टेस्टी और हेल्दी ऑयल फ्री पालक के पकौड़ों का, नोट कर लीजिए रेसिपी

Published on:4 July 2021, 09:30am IST
पालक के पकौड़े इतने हेल्दी कभी नहीं थे, जितने अब होनसे वाले हैं। तो बस इंतजार किस बात का, ये रेसिपी नोट कर लीजिए।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 94 Likes
पालक के पकौड़ों की ये रेसिपी टेस्टी और हेल्दी भी है। चित्र: शटरस्टॉक

जब भी बारिश आती है हर किसी का मन कुछ चटपटा खाने का करता है। और सबके मुंह पर सबसे पहला नाम आता है पकौड़ों का! यह एक लोकप्रिय भारतीय स्नैक है। यह जितने टेस्टी होते हैं, उतने ही अनहेल्दी भी, क्योंकि इन्हें गर्म तेल में गहरा तला जाता है। जिससे इनकी ओवरडोज न केवल पाचन संबंधी समस्याएं पैदा करती है, बल्कि यह वजन बढ़ाने में भी योगदान करते हैं। पर अगर आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहती हैं, तो हम आपको इस बार पालक के पकौड़े बनाने की एक हेल्दी रेसिपी बताने जा रहे हैं।

हम भारतीय चाय के साथ पकौड़े खाना शायद कभी नहीं छोड़ सकते। इसलिए आज हम आपकी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए लाएं हैं, पालक के पकौड़े की रेसिपी, जिन्हें आप बेक या एयर फ्राई भी कर सकती हैं। साथ ही, यह अन्य पकौड़ों की बजाय एक टेस्टी और हेल्दी विकल्प है।

पालक के पकौड़े बनाने के लिए आपको चाहिए

3/4 कप पालक के पत्ते, 5-6 बड़ा चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच सूजी, एक चुटकी हींग, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, नमक स्वादानुसार, 1/4 छोटा चम्मच अजवायन।

नोट : ये सामग्री 5 लोगों के लिए पर्याप्त है

यह आयरन का जरूरी स्रोत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऐसे बनाएं पालक के बैक्ड पकौड़े 

1. पालक के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले बेसन का घोल बना लें।
2. एक कटोरे में पालक, बेसन, सूजी, हिंग, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, नमक और अजवायन को मिला लें।
3. बेहद कम मात्रा में पानी डालें और सभी चीज़ों को मिलाकर घोल बना लें। बैटर बहुत गाढ़ा या पानी जैसा नहीं होना चाहिए।
4. ओवन को 220 डिग्री सेल्सिउस पर गरम करें और बेकिंग शीट पर बैटर के छोटे-छोटे गोले रखें। फिर ओवन या एयर फ्रायर में लगभग 25 मिनट तक बेक करें।
5. पालक के पकौड़े को धनिये-पुदीने की चटनी या टमाटर-प्याज की चटनी के साथ परोंसे।

अब जानिए कैसे पालक के पकौड़े अन्य पकौड़ों के मुकाबले आपके लिए ज्यादा हेल्दी हैं-

पालक का पोषण

हरे – हरे पत्तों वाला पालक पौष्टिकता से भरपूर है। पालक में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। पालक में कैलोरीज बेहद कम होती हैं, जिससे वजन नही नहीं बढ़ता है और कोलेस्ट्रोल और मोटापा भी नियंत्रित रहता है। इसके अलावा, ये इम्युनिटी बढ़ाने में भी कारगर है।

इसमें है बेसन की गुडनेस

बेसन आपके स्वास्थ्य के लिए फादेमंद है क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाब्कारी है।

यह पोषक तत्वों का भंडार है। चित्र: शटरस्टॉक

ये ग्लूटेन फ्री होता है और लाक्टोस इन्टोलरेंट लोगों के लिए अच्छा विकल्प है। ये हड्डियों को मजबूती देने के साथ- साथ ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है।

ऑयल फ्री हैं ये पकौड़े

ये पकौड़े पौष्टिकता और स्वाद से भरपूर हैं क्योंकि इनमें कैलोरीज (317 cal. per serving) की मात्रा बेहद कम है। साथ ही, इनमें जीरो कोलेस्ट्रोल है, तो फ़िक्र करने की कोई बात नहीं है।

यह भी पढ़ें – सुबह की हेल्‍दी शुरूआत के लिए आजमाएं ये 4 सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।