और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है इन 6 हेल्दी चीजों को बासी खाना

Published on:3 October 2021, 20:00pm IST
आपके पकाने और खाने का तरीका भी कई बार हेल्दी चीजों को अनहेल्दी बना देता है। यहां हम उन फूड्स के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्हें हेल्दी होते हुए भी बासी नहीं खाना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 177 Likes
bacha hua basi khana apke swasthye ko nuksan pahucha sakta hai
बचा हुआ बासी खाना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

खाने के बारे में लोगों की अलग-अलग अवधारणाएं हैं। असल में खाना शारीरिक पोषण के लिए होता है। जबकि कुछ लोग सिर्फ पेट भरने के लिए खाना खाते हैं। वे यह भी नहीं चैक करते हैं कि वे जो खा रहे हैं, उससे उनके स्वास्थ्य को लाभ होगा या नुकसान। सबसे ज्यादा समस्या व्यस्त लोगों के साथ है। वे टाइम की बचत के लिए एक साथ ढेर सारा खाना पका लेते हैं और उसे गर्म करके खाते रहते हैं। जबकि इस तरह खाने में कई हानिकारक रसायन बनने लगते हैं। यहां हम उन हेल्दी फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें कई घंटों बाद खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

कभी न करें इन 6 बासी फूड्स का सेवन

1 चावल (Rice)

बासी चावल (Rice) खाना कई लोगों के लिए आम बात है। आप में से कई लोग बचे हुए चावल को फ्रिज में रख देती होंगी और उसे दूसरे दिन फ्राई करके खाती होंगी। लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके सेहत के लिए नुकसानदायक है।

इंग्लैंड की नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार चावल को कई बार गर्म करके खाने से फूड प्वॉइजनिंग (Food Poisoning) हो सकती है। एक शोध के अनुसार, अगर आप पके हुए चावल को रुम टेंपरेचर पर बहुत देर तक छोड़ देती हैं, तो इसमें बेसिलस सेरेस नाम के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

2 आलू (Potato)

ऐसा मुमकिन है कि आपने किसी न किसी को पके हुए आलू (Potato) को फ्रिज़ में रखते देखा होगा। फ्रिज़ में रखा यह आलू उनके लिए कितना खतरनाक है, ये बात शायद उन्हें न मालूम हो।

aloo healthy hai magar ise freez me rakhkar khana unhealthy ho sakta hai
आलू हेल्दी है, मगर इसे पकने के घंटों बाद खाना अनहेल्दी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार आलू को पकाने के बाद अगर इसे लंबे समय तक छोड़ दिया जाए, तो इसमें क्लोसट्रीडियम बोटुलिनम नाम का बैक्टीरिया पनपने लगता है। इस बैक्टीरिया के कारण सिरदर्द (Headache) और पेट में गैस (Acidity) जैसी समस्या हो सकती है।

3 ऑयली फूड (Oily Food)

ऑयली फूड (Oily Food) को गर्म करके खाने की आदत हम सबकी है। और माइक्रोवेव ने हमारी आदत को और बिगाड़ दिया है। डॉक्टर्स का मानना है कि ऑयली फूड को अगर आप गर्म करती हैं, तो इसमें हानिकारक कैमिकल्स बनने लगते हैं। ये कैमिकल्स सेहत के लिए काफि हानिकारक होते हैं। आगर आपको ऑयली फूड खाना ही है, तो आप इसे या तो बिना गर्म किए हुए खाएं या हल्का गर्म करें।

4 चिकन (Chicken)

चिकन में साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया होता है। अगर आप काफी देर तक इसे रखती हैं, तो इसमें ये बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसलिए इस बैक्टीरिया से बचने के लिए चिकन को तेज आंच पर गर्म करना चाहिए। जिससे ये अंदर तक पक जाए।

5 अंडे (Egg)

अंडे में भी साल्मोनेला की मात्रा अधिक होती है। साल्मोनेला एक बैक्टीरिया होता है जो आधे पके हुए और कच्चे अंडे में पाया जाता है। इस बैक्टीरिया के कारण पेट दर्द (Stomach Pain), बुखार (Fever) और डायरिया (Diarrhea) जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए अंडे को पूरा पका कर ही खाएं।

basi egg apko fayde ki bajaye nuksan pahucha sakte hai
बासी अंडे आपको फायदे की बजाए नुकसान पहुंचा सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

6 पालक (Spinach)

पालक में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है। अगर आप पालक को अधिक पका लेती हैं तो नाइट्रेट कार्सिनोजेनिक नाइट्रोसेमाइंस में बदल जाता है। इसलिए बची हुई पालक को अगले दिन गर्म करके ना खाएं। साथ ही फ्रिज में रखी हुई पालक को भी खाने से बचें।

इसलिए लेडीज, फ्रेश पकाएं और फ्रेश खाएं। ताकि आपकी सेहत को सुपरफूड्स का पूरा पोषण मिल पाए।

यह भी पढ़ें – वजन घटाने की बजाए बढ़ा सकते हैं आर्टिफिशियल स्वीटनर, यहां हैं चीनी के कुछ हेल्दी विकल्प

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।