और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है अचार, सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट बता रही हैं कैसे

Updated on: 8 November 2021, 12:26pm IST
अगर आपकी मम्मी भी आपको नींबू, मिर्ची और आम का आचार खाने से रोकती हैं, तो यह लेख उनके लिए है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 86 Likes
सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट बता रही हैं आचार खाने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

अचार को सेहत के लिहाज से हमेशा नुकसानदायक बताया गया है। और कई मिथ भी आचार से जुड़े हुए हैं जिसको लोग मानते हैं, जैसे अचार खाने से आपके स्तन बड़े हो सकतें है या आपका वजन बढ़ सकता है, आदि।

लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि आचार एक फर्मेंटेड फूड (fermented food) है, जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। सिर्फ हम ही नहीं जो इसमें विश्वास करते हैं, वास्तव में ऐसा अध्ययन में कहा गया है जो इस भोजन की अच्छाई की पुष्टि करते हैं। इसलिए आज हम बता रहे हैं आपके पसंदीदा अचार के फायदे।

लेकिन पहले, अचार के बारे में कुछ मिथ को तोड़ने की जरूरत है

आप सभी इस बात से जरूर सहमत होंगे कि अचार खाने में चार- चांद लगा देता है। आचार के खिलाफ इतना बोला जाता है, कि इसको लेकर कई मिथ पनपने लगे हैं। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि अचार में नमक( Salt) और तेल (Oil) आपकी आंत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अपोलो स्पेशियलिटी हॉस्पिटल्स, नेहरू एन्क्लेव, नई दिल्ली सीनियर क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, दिव्या धवन के अनुसार, आंत में कुछ अनुकूल बैक्टीरिया होते हैं, जो बिना तेल और नमक के नही विकसित हो पाते हैं। और सच तो यह है कि अगर आप इसे घर पर बना रहे हैं तो आप दोनों की मात्रा में काफी बैलेंस कर सकते हैं।

achaar ke fayde
एक्सपर्ट से जानिए आचार खाने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

अचार को लेकर क्या है मिथ?

मिथ 1: अचार में नमक की मात्रा अधिक होने से ब्लड प्रेशर रहता है हाई

केवल ज्यादा नमक होने से ही ब्लड प्रेशर हाई नहीं होता है। कई और वजह भी होती हैं जैसे खराब नींद, व्यायाम की कमी, प्रोसेस्ड खाना आदि, जो ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं। डॉ धवन हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “हाई बीपी से निपटने के लिए अपने अचार में नियमित नमक के बजाय काला नमक या सेंधा नमक का प्रयोग करें।”

मिथ 2: अचार में तेल आपके दिल के लिए खराब है

डॉ दिव्या धवन कहती हैं ‘केवल तेल ही नहीं बल्कि अनहेल्थी खाने की आदतें भी आपको दिल के रोग की समस्या दे सकती हैं। जंक फूड( Junk food ) का बहुत अधिक सेवन, शारीरिक गतिविधि न करना, मोटापा और भोजन न करना इसका बड़े कारण साबित हो सकते हैं “घर पर अचार बनाते समय, आप सरसों या तिल जैसे तेलों को आज़मा सकते हैं। यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा, ”

मिथ 3: अचार में सिरका एबनॉर्मल शुगर लेवल का कारण बन सकता है

सिरके में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो हमारे किण्वन प्रक्रिया के ज़रिये बनते हैं, सिरके में मौजूद एसिड ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है। एक और तथ्य जो डॉ धवन ने हमारे साथ साझा किया, वह यह है कि अचार आवश्यक खनिजों, विटामिनों और स्वस्थ बैक्टीरिया का एक पावरहाउस है। उनके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं जैसे पाचन में सुधार, कोलेस्ट्रॉल को कम करना, ब्लड शुगर लेवल और कब्ज को रोकना।

अब सवाल यह है कि, “क्या आपका पसंदीदा अचार स्वस्थ की श्रेणी में आता है?” जानने के लिए पढ़ते रहें।

acid reflux se chutkara paane ke liye achaar ke ras ka sewan kare
एसिड रेलुक्स से छुटकारा पाने के लिए अचार के रस का सेवन करें। चित्र : शटरस्टॉक

यह आचार होते हैं फायदेमंद

आम का अचार खाने के फायदे

यह अचार विटामिन K, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसे कम मात्रा में लिया जा सकता है, क्योंकि यह खाने का स्वाद बढ़ाता है। लेकिन साथ ही, अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो यह गैस्ट्रिक समस्याओं और तेल की मात्रा के कारण वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है।

नींबू का अचार खाने के फायदे

यह आचार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और शुगर लेवल को नियंत्रित करता है, नींबू का अचार एंटीऑक्सिडेंट होता है, यह अच्छे रक्त प्रवाह और शुगर लेवल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। डॉक्टर धवन कहती हैं कि नींबू के अचार में जीरो फैट ( 0 Fat ) और कोलेस्ट्रॉल होता है। यह आपके दिल के लिए वरदान है। लेकिन, अति न करें। इसके साथ ही यह एंजाइमों से भरा होता है जो पाचन को आसान बनाता है, शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और फैट कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।”

मिर्च का अचार या मिर्च का अचार खाने के फायदे

डॉ धवन के मुताबिक मिर्च का अचार खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है और यह संक्रमण से भी बचा सकता है। वह कहती हैं, “हरी मिर्च अगर सिरके से बनाई जाती है, तो इसमें शून्य कैलोरी होती है। यह वजन घटाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है और यह आपको कब्ज में मदद करता है लेकिन बहुत अधिक मिर्च से आपको समस्या भी हो सकती है।

आचार खाने से बीमारियां दूर रहती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

गाजर का अचार खाने के फायदे

डॉक्टर धवन के अनुसार ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने तक – गाजर के अचार के बहुत फ़ायदे होते हैं। “लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप इन सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए इसे सीमित मात्रा में खाएं।

आंवले का अचार खाने के फायदे

यह एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होता है जो अच्छे दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, और प्रतिरक्षा में भी सुधार करता है ।

जानिए अचार खाने के फायदे

अचार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में उन मुक्त कणों से लड़ता है जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।

इसमें मौजूद सब्जियों में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के जैसे कई आवश्यक विटामिन होते हैं, और आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

यह आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। चित्र ; शटरस्टॉक

अचार में हल्दी भी होती है जो करक्यूमिन से भरपूर होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं।

यह अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है और पाचन समस्याओं से निपटने में मदद करता है। आचार का सेवन आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

आंवला वाले अचार में हेपेटोप्रोटेक्टिव ( hepatoprotective ) गुण होते हैं जो लीवर की रक्षा करते हैं।

अचार खाने का उचित समय

डॉ. धवन के मुताबिक आचार खाने की टाइमिंग बहुत अहम होती है। वह बताती हैं कि अचार खाने का सबसे खराब समय रात का होता है। उनके अनुसार ”सुबह अचार खाना बेहतर होता है।”

यह भी पढ़ें : दुबई वाली खजूर की बर्फी पसंद है, तो इस आसान रेसिपी से इसे घर पर ही बनाएं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।