ऐप में पढ़ें

ज्यादा कॉर्नफ्लोर खाने से आपकी सेहत हो सकती है ख़राब, जानिए कैसे

Published on:27 November 2021, 18:00pm IST
कॉर्नफ्लोर भले ही सूप और भोजन के स्वाद को बढ़ा सकता है, लेकिन इससे होने वाले कई स्वास्थ्य खतरे आंखें खोलने वाले हैं!
cornflour ke fauade kya hain
कॉर्नफ्लोर में आयरन, कॉपर,जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम पोटेशियम होते हैं । चित्र : शटरस्टॉक

यदि सूप आपका विंटर फेवरिट है, तो आपको पता होना चाहिए कि यदि आप इसमें कॉर्नफ्लोर मिला देते हैं, तो ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो जाता है। दरअसल सूप में कई अन्य खाद्य पदार्थ स्वाद बढ़ाने के लिए शामिल किए जाते हैं। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय है कि यह टेस्ट में स्वाद को तो बेहतर बनाते हैं, लेकिन अगर इसका सही मात्रा में सेवन न किया गया जाए, तो सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं।

हमारे द्वारा बताई गई है चेतावनी मूल रूप से उन सभी लोगों के लिए है जो विशेष रूप से रेस्तरां में भोजन करना पसंद करते हैं। आप में से जो लोग कॉर्नफ्लोर सेहतमंद मानते हैं, हम आपको बता दें कि एक कप कॉर्नफ्लोर या कॉर्नस्टार्च में लगभग 500 कैलोरी होती है।

तो, आइए उन सभी नुकसानों की सूची बनाएं, जो आपको कॉर्नफ्लोर से भरपूर भोजन के कारण हो रही है ।

bhutte ke fayde
भुट्टा विटमिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है। अगर बिना किसी बदलाव के खाया जाए . चित्र : शटरस्टॉक

बहुत ज्यादा कॉर्नफ्लोर खाने से आपकी सेहत पर पड़ सकते हैं ये 4 चौंकाने वाले प्रभाव 

1 ब्लड शुगर लेवल को बढ़ावा है

मुंबई के वॉकहार्ट हॉस्पिटल की सीनियर डायटीशियन नफीसा हबीब के मुताबिक, जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है, उनके लिए कॉर्नफ्लोर जहर से कम नहीं है।

यहां वे हेल्थशॉट्स को बताती है, “हां, आपने सही सुना! कॉर्नफ्लोर आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है। इसके अलावा, इसमें कम फाइबर होता है, और रक्त प्रवाह में चीनी के अवशोषण में देरी करता है।  

2 बढ़ा सकता है वजन 

अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं? तो, आप इसे अवश्य पढ़ें। यदि आप वेट लॉस की कोशिश कर रहीं हैं, तो अपने सूप या अन्य खाद्य पदार्थों में कॉर्नफ्लोर को शामिल न करें। यह कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर होता है, जिससे वजन बढ़ता है।

3 दिल की बीमारियों का जोखिम  

यदि आप अपने आहार में अतिरिक्त कॉर्नफ्लोर शामिल करती हैं, तो इसे तुरंत बंद कर दें। क्या आप जानते हैं? कॉर्नफ्लोर को जरूरत से ज्यादा खाने से आपके दिल पर भारी असर पड़ सकता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कॉर्नफ्लोर में फाइबर नहीं होता है और यह चिंता का विषय है।

हबीब के अनुसार  “कॉर्नफ्लोर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है, और यह किसी के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। 

इस प्रकार, अनुशंसित मात्रा से अधिक कॉर्नफ्लोर लेने से व्यक्ति का खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, जिसे एलडीएल भी कहा जाता है। बाद में, व्यक्ति को एथेरोस्क्लेरोसिस से पीड़ित होने का अधिक खतरा होगा। कॉर्नफ्लोर का अधिक सेवन शरीर में सूजन को बढ़ा सकता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अपने आहार में कॉर्नफ्लोर को शामिल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है,”  

4 हाई ब्लड प्रेशर 

कॉर्नफ्लोर आपके खाने का स्वाद तो बढ़ा सकता है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा आपके लिए हानिकारक है। यदि इसका अधिक मात्रा में उपयोग किया जाए, तो यह हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है।  तो सतर्क रहें।

अगर आप के हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है तो कोर्न्फ्लौर से दूर रहना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

अंतिम शब्द

आप गेहूं का आटा, आलू स्टार्च, और टैपिओका जैसे विकल्पों के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा, जब आप कॉर्नफ्लोर का उपयोग कर रहीं हों, तो 1-2 बड़े चम्मच से अधिक न लें।  और अंत में, हमेशा ग्लूटेन-मुक्त कॉर्नस्टार्च चुनें।

तो लेडीज , याद रखें कि कॉर्नफ्लोर एक उच्च कार्ब के अलावा और कुछ नहीं है, जो आपकी फिटनेस योजनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

यह भी पढ़े :आपके एजिंग पेरेंट्स के लिए किसी वरदान से कम नहीं है अखरोट, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।