अपने लंच में पैक करें गर्मियों की ये हाइड्रेटेड सब्जियां, नहीं आएगी खाने के बाद नींद, न होगी थकान

Published on: 30 March 2022, 09:30 am IST

गर्मी के मौसम में खाने का मन नहीं करता। ऐसे में अधिक रिफ्रेशिंग और हाइड्रेटिंग विकल्पों ( Hydrating vegetables for summer) पर स्विच करना बहुत आवश्यक हो जाता है। समर ब्लूज से खुद को बचाने के लिए कुछ विशेष हाइड्रेटेड सब्जियों का सेवन करना है जरूरी।

लंच में पैक करें गर्मियों की ये हाइड्रेटेड सब्जियां। चित्र:शटरस्टॉक

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। गर्म मौसम के कारण हम सभी अत्यधिक थकान का अनुभव कर रहे हैं। एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपको इस भीषण गर्मी के दौरान ठंडा और तरोताजा रहने में मदद करता है, वह है उचित हाइड्रेशन और बहुत सारे शक्ति वाले खाद्य पदार्थों का चयन करना जो स्वाभाविक रूप से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं। अच्छा हाइड्रेशन सामान्य शारीरिक प्रक्रियाओं को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और चमकती त्वचा, उचित पाचन और चयापचय के लिए भी जिम्मेदार होता है। चूंकि गर्मी का मौसम हर दिन बढ़ते तापमान के साथ चरम पर होता है, इसलिए हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है।

डिहाइड्रेशन ऊर्जा के नुकसान, सुस्ती, सिरदर्द, त्वचा की समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, मतली, लो ब्लड प्रेशर और तेज हृदय गति में योगदान कर सकता है। जबकि लंबे समय तक डिहाइड्रेशन अंग की विफलता जैसे अधिक गंभीर मुद्दों को जन्म दे सकता है। इसलिए, पानी का भरपूर सेवन करना और पानी से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है।

खैर, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपने शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रख सकते हैं जिनमें बहुत अधिक पानी होता है। आपके पानी का लगभग पांचवां हिस्सा फलों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से आता है।

Garm mein kare sabji ka sewan
गर्मी में करें सब्जियों का सेवन। चित्र-शटरस्टॉक

कैसे फायदेमंद होते हैं हाइड्रेटिंग सब्जियां?

प्रकृति में असंख्य हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ हैं जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और पानी से भरपूर हैं। यह पानी के साथ मिलकर आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं, तरल पदार्थ के नुकसान की भरपाई करते हैं और आपके स्वास्थ्य बनाए रखते हैं। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपको अपने इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को पूरा करने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। हालांकि, भोजन से प्राप्त पानी की मात्रा को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है।

पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ विटामिन ए, अल्फा लिपोइक एसिड, ओलिक एसिड, पॉलीफेनोल्स, फोलिक एसिड और विटामिन सी जैसे सेल-बिल्डिंग तत्वों से भरे होते हैं जो सेलुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इनके अलावा हाइड्रेटेड होने से, प्रदर्शन में सुधार होता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, जोड़ों को चिकना रखता है, संक्रमण को रोकता है, नींद और मस्तिष्क के कामकाज को बढ़ावा देता है। आप हाइड्रेटिंग सब्जियों को आपके सलाद, करी, सैंडविच और अन्य स्वादिष्ट पौष्टिक व्यंजनों में डाल सकते हैं।

टिंडे, ककड़ी, तोरी के अलावा जानिए हाइड्रेटिंग सब्जियों के बारे में

1. खीरा (Cucumber) 

पानी की मात्रा: 96.73%

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार खीरा पोटेशियम का एक स्रोत है और इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम एवं थोड़ी मात्रा में कैल्शियम भी होता है।

यद्यपि वे कुछ अन्य फलों और सब्जियों की उच्च विटामिन और खनिज सामग्री का दावा नहीं करते हैं। उनमें कुकुर्बिटासिन नामक विशेष पोषक तत्व होते हैं, जो कुछ सबूत बताते हैं कि मधुमेह विरोधी प्रभाव हो सकता है।

जो लोग सादे पानी का स्वाद पसंद नहीं करते हैं उनके लिए खीरा का पानी भी गर्मियों में एक लोकप्रिय पेय है।

2. लेट्यूस (Lettuce) 

पानी की मात्रा: 95.64%

हालांकि यह हल्का हरा, कुरकुरे लेट्यूस अपने पत्तेदार हरे वेरिएंट की तरह पोषक तत्वों से भरपूर नहीं है, फिर भी यह स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

यह कार्बोहाइड्रेट और चीनी में कम है लेकिन इसमें फाइबर, विटामिन ए और के, पोटेशियम और जिंक शामिल हैं।

swasthya ke liye faydemand hai cucumber
आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं कुकंबर। चित्र : शटरस्टॉक

3. टिंडे (Apple Gourd) 

पानी की मात्रा: 95.43%

यह हल्की हरी, कुरकुरे सब्जी कैलोरी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में कम है लेकिन फाइबर के साथ एक पंच पैक भी है। यह विटामिन ए और के, साथ ही फोलेट और पोटेशियम भी प्रदान करता है। टिंडे एक अच्छा नाश्ता बन सकते हैं।

4. टमाटर (Tomato)

पानी की मात्रा: 94.52%

हालांकि बहुत से लोग टमाटर को एक सब्जी मानते हैं, यह प्राकृतिक रूप से एक ऐसा फल है जो फाइबर, विटामिन सी और के, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर होता है।

टमाटर में लाइकोपीन भी होता है, जो सेल डैमेज को रोकने में मदद करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों के लिए टमाटर आहार लाइकोपीन का मुख्य स्रोत है।

तो लेडीज, इन गर्म महीनों के दौरान शांत और स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने आहार में हाइड्रेटिंग सब्जियों को शामिल करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: अपनी थाली में रायता शामिल करने का वक्त आ गया है! नोट कीजिए ये 3 कूल रायता रेसिपी

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें