Sawan Vrat 2022 : सावन के महीने में अपनी छोटी – छोटी भूख को कम करने के लिए खाएं ये हेल्दी लो कैलोरी स्नेक्स

Published on: 25 July 2022, 08:00 am IST

सावन के महीने में उपवास के दौरान अपनी क्रेविंग्स को दूर करने के लिए ट्राई करें ये टेस्टी स्नेक्स। और इन हेल्दी स्नेक्स रेसिपीज़ के साथ जोड़ें अपने सावन के व्रत में एक हेल्दी ट्विस्ट!

Low calorie snacks
सावन के दौरान खाएं ये हेल्दी लो कैलोरी स्नेक्स। चित्र : शटरस्टॉक

मानसून में सावन का महीना बहुत खास होता है। इस दौरान मैदानों से लेकर पहाड़ों तक भगवान शिव की भक्ति में कई उपवास और यात्राएं की जाती हैं। इस महीने में कुछ लोग उपवास भी रखते हैं। सावन फास्टिंग हमारे पाचन तंत्र से भी जुड़ी है। जो न केवल कुछ चीजों के परहेज की, बल्कि कुछ खास चीजों के सेवन की भी सलाह देता है। तो अगर आप भी इस मौसम में फास्टिंग कर रहीं हैं, तो यहां हम आपके लिए लाए हैं कुछ हेल्दी स्नैक्स रेसिपीज (Sawan healthy snacks recipe)।

भगवान शिव के लिए स्वादिष्ट भोग और मिठाइयां तैयार करने से लेकर साधारण सात्विक भोजन के साथ व्रत खोलना, हर सोमवार उपवास रखना। इस महीने भर चलने वाले त्योहार का सर्वोत्कृष्ट हिस्सा हैं। अगर आप भी सावन के महीने का उपवास कर रही हैं या सावन सोमवार व्रत का पालन कर रही हैं, तो आपके उपवास को एक हेल्दी ट्विस्ट देने के लिए हमारे पास कुछ स्वस्थ और कम कैलोरी वाले स्नैक्स हैं। मगर इससे पहले जान लेते हैं उपवास रखने के कुछ फायदे –

पहले जानते हैं इस मौसम में फस्टिंग के फायदे

धार्मिक मान्यताओं के अलावा उपवास शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। विशेष रूप से मानसून के मौसम में जब जलजनित और वायुजनित रोगों में वृद्धि होती है, वातावरण में सूक्ष्मजीवों के प्रजनन में वृद्धि के कारण, उपवास शरीर में सही संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, ऐसा माना जाता है कि इस दौरान उपवास करने से आपके शरीर और आत्मा को डिटॉक्सीफाई और शुद्ध किया जा सकता है।

अब जानिए कुछ लो कैलोरी स्नेक्स जो आपको उपवास के दौरान भरा रखने में मदद करेंगे

1 केला – सेब और दही

यह हेल्दी रेसिपी व्रत के लिए एकदम सही है। बस 1 कप ठंडा दही लें और उसमें इलायची पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद एक छोटे सेब और केला लें, उन्हें काट लें और ब्लेंडर में मोटी प्यूरी बना लें, इसमें ठंडा दही मिलाएं। एक बाउल में डालें, ठंडा करें और मेवे और किशमिश के साथ परोसें।

2 मूंगफली चाट

एक पैन लें और मूंगफली को घी में भून लें। एक तरफ रख दें। इसके बाद एक बाउल लें और उसमें उबले हुए कटे हुए आलू, हरा धनिया, हरी मिर्च, नींबू का रस, सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह टॉस करें। आखिर में मूंगफली डालें और अच्छी तरह मिला लें। आनंद लेना!

healthy chaat recipes
खाएं ये स्वादिष्ट मूंगफली चाट। चित्र : शटरस्टॉक

3 लो फैट क्रीम

अपनी पसंद के फल लें, धो लें, छीलें और काट लें। इसके बाद, 1 कप ठंडी लो फैट क्रीम डालें, और इसे शहद और वेनिला एसेंस के साथ अच्छी तरह से फेंटें। अपनी पसंद के फल, मेवा और बीज डालें और आनंद लें।

4 साबुदाना वड़ा

इस झटपट वड़े को बनाने के लिए 1 कप भीगा हुआ साबूदाना लें और उसमें उबले हुए आलू, जीरा पाउडर, सेंधा नमक, हरा धनिया और कटी हुई हरी मिर्च मिलाएं। एक चिकना आटा बनाएं और पकवान को बांधने के लिए कुछ कुट्टू का आटा डालें। छोटे आकार के गोले बना लें और एक अप्पम पैन को ब्रश करें और इन बॉल्स को प्रत्येक भाग में रखें, वड़ों को पलट कर पकाएं और आनंद लें।

यह भी पढ़ें : मुंह में मिठास घोल देगा नारियल गुड़ का पोहा, नोट कीजिए बिना फ्लेम की हेल्दी रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें