वैलनेस
स्टोर

बेहतर स्टेमिना और एनर्जी के लिए खाली पेट करें इन 6 खाद्य पदार्थों का सेवन

Published on:14 January 2021, 09:00am IST
जब आप खाली पेट इन 6 खाद्य पदार्थों का सेवन करती हैं, तो आपको आपके शरीर के लिए जरूरी ईंधन मिलती है और आप लो फील नहीं करतीं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
पीनट बटर सुबह की शुरुआत के लिए एक बेहतरीन आहार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

घर से काम करने ने निश्चित रूप से हम सभी को आलसी बना दिया है। हम दिन भर एक जगह बैठे रहने के आदी हो गए हैं। भले ही यह अस्वस्थ आदत हो! स्वस्थ शरीर और दिमाग को बनाए रखने के लिए एक सक्रिय जीवन शैली बेहद आवश्यक है। अगर आप इस नए साल में ट्रैक पर आने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन एनर्जी और स्टैमिना की कमी की वजह से नहीं कर पा रहीं, तो इसे जरूर पढ़ें!

एक अच्छे आहार के बावजूद, अगर आपको लगता है कि आप दिन भर में एनर्जी की कमी महसूस करती हैं, तो आपको अपने आहार में 6 सुपरफूड्स को शामिल करने की जरूरत है:

1. दही

यह कैल्शियम और प्रोटीन हो हेल्‍दी स्रोत है। लेकिन यह सिर्फ इतना ही नहीं करता। चूंकि यह आपके पेट के लिए सूदिंग होता है और पचने में भी आसान है, इसलिए यह आपके वर्कआउट से पहले या खाली पेट खाने के लिए भी बहुत अच्छा आहार है। दही में कुछ फलों को शामिल कर आप न्यूट्रिशन और स्टैमिना को बूस्ट कर सकती हैं।

दही बेहतरीन प्री वर्कआउट डाइट है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. केले

यह एक ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, चाहे उनकी उम्र कितनी भी हो। यह भी हमारे स्टैमिना को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक होता है। यह फल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक शक्कर और स्टार्च भी होता है, जो आपको दिन भर के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।

3. दलिया

दलिया सबसे अच्छी चीजों में से एक है, जिनसे आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। पोषक तत्व और फाइबर से भरपूर होने के कारण, दलिया आपके शरीर को बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है।

दलिया हेल्‍दी विकल्‍प है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपको स्टैमिना बढ़ाना है तो यह वर्कआउट से पहले खाया जाने वाला अच्छा भोजन है। इसे और बेहतर बनाने के लिए आप इसमें कुछ नट्स और सीड्स भी मिला सकती हैं!

4. अंडे

यकीनन अंडे सबसे आसानी से पकने और खाए जाने वाले आहार में से एक हैं। अंडे न केवल प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि ये मांसपेशियों को ठीक करने और स्टैमिना को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। आवश्यक अमीनो एसिड से परिपूर्ण अंडे, थकान को दूर रख सकते हैं!

5. पीनट बटर

मूंगफली का मक्खन / पीनट बटर एक ऐसा आवश्यक नाश्ता है जिसे आप मिस नहीं कर सकती हैं। यदि आपको मूंगफली से एलर्जी नहीं है, तो आप इसे मल्टीग्रेन ब्रेड की एक स्लाइस के साथ खा सकती हैं और अपनी सुबह को किकस्टार्ट कर सकती हैं।

ब्रेड स्‍लाइस पर पीनट बटर लगाकर खाने से बेहतर शुरूआत क्‍या होगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें हेल्दी फैट्स और प्रोटीन होते हैं, जो एक पल में आपके स्टैमिना को बढ़ाते हुए आपकी भूख को कम कर सकते हैं।

6. बादाम

बादाम पोषक तत्वों से भरे नट्स हैं, जो न केवल मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करते हैं, बल्कि आपके स्टैमिना में भी सुधार करते हैं। निस्संदेह, बादाम हैल्दी फैट्स का पावरहाउस हैं जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते।

दिन भर में अपने स्टैमिना को बढ़ाने के लिए अपने आहार में इन 6 खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें –

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।