सुबह-सुबह खाएं ये 4 सुपरफूड्स, दिन भर रहेंगी एनर्जी से भरपूर

Published on: 20 February 2022, 09:30 am IST

क्या आप उठते ही थका हुआ महसूस करती हैं? ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ये 4 खाद्य पदार्थ निश्चित रूप से आपको सुबह उतनी ही आवश्यक ऊर्जा देंगे!

instant energy
रात को आप ज़्यादा एक्टिव महसूस कर सकती हैं। चित्र ; शटरस्टॉक

वाकई में सुबह हर किसी के लिए नहीं होती है! यदि आप एक ज़ोंबी की तरह घबराहट महसूस करते हुए जागती हैं, तो हम आपसे रिलेट कर सकते हैं। ऐसे कई दिन होते हैं जब आपको बिस्तर से उठने का मन न करे। मगर हर चीज़ को खानपान से ठीक किया जा सकता है। सुबह उठते ही आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट सुबह की थकान के कारण हो सकती है। इसलिए, अपने अलार्म पर स्नूज़ बटन को हिट करने के बजाय, इन खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपने ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएं।

नहीं हम आपके लिए कोई ब्रेकफास्ट मेन्यू तैयार नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम आपको 4 फूड्स के बारे में बताएंगे, जो आपको ऊर्जावान महसूस करने में मदद करेंगे। हेल्थशॉट्स के साथ बातचीत में, दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट और बेस्टसेलिंग लेखिका कविता देवगन ने तुरंत एनर्जी बूस्ट के लिए नाश्ते से पहले के नाश्ते के रूप में 4 चीजों को सूचीबद्ध किया।

“ये 4 खाद्य पदार्थ ऊर्जावान खनिज, विटामिन, कई एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा 3 और अच्छे वसा प्रदान करते हैं, जो पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अनुकूल होते हैं।”

यहां ऊर्जा के लिए 4 खाद्य पदार्थ हैं जो आप सुबह ले सकती हैं:

1. कद्दू के बीज

हाल के वर्षों में, कद्दू के बीज या पेपिटास को एक संपूर्ण स्वस्थ नाश्ते के रूप में देखा गया है। और उन्हें क्यों नहीं करना चाहिए? मैग्नीशियम और कॉपर से लेकर प्रोटीन और जिंक तक, कद्दू के बीज यह सब प्रदान करते हैं। यह नहीं भूलना चाहिए कि ये बीज अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के कारण आपके शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। वे ट्रिप्टोफैन में काफी अधिक हैं, एक एमिनो एसिड जो आपके शरीर में एक खुश हार्मोन सेरोटोनिन बनाता है। इसलिए, जब आप इनमें से एक चम्मच खाते हैं, तो आपकी सुबह तुरंत अच्छी हो सकती है!

2. अखरोट

अखरोट विटामिन बी 6, थायमिन, फोलिक एसिड, फास्फोरस, मैग्नीशियम और तांबे से भरे हुए हैं। तो, वे सुबह एक एनर्जी किक के लिए बने हैं। ये डाइट के अनुकूल और स्वाभाविक रूप से लस, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल मुक्त हैं। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3, जिंक, सेलेनियम, प्रोटीन और विटामिन बी की भरपूर मात्रा भी आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है।

nuta poshak tatvon se bharpoor hote hain
नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

3. खजूर

खजूर, के कई फायदे हैं। ये आपको आहार फाइबर और फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और फेनोलिक एसिड जैसे रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट के साथ सुबह में स्वस्थ चीनी देते हैं। खजूर पाचन में भी मदद करता है, जिससे आपको सुबह मल त्याग करने में मदद मिलती है!

4. बादाम

हमारी माताओं से लेकर पोषण विशेषज्ञ तक, सभी बादाम के लाभों की पुष्टि करते हैं। वजन घटाने, हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य, मूड में सुधार, हृदय रोगों के जोखिम को कम करने, कैंसर से लेकर मधुमेह तक, बादाम एक कारण से सुपरफूड हैं। यह डो-आइड स्नैक रक्तप्रवाह में एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को काफी बढ़ाता है, रक्तचाप को कम करता है और रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

उन्हें रात भर भिगोएं और प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में उनका आनंद लें!

ये साधारण खाद्य पदार्थ ऊर्जा का भंडार हैं और आपके लिए सुस्ती को दूर करेंगे।

यह भी पढ़ें : सप्ताह भर की थकान, तनाव और पाचन संबंधी गड़बड़ियों से छुटकारा पाना है, तो सहेलियों के साथ खाएं गोल गप्पे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें