खाना खाने के बाद खाएं बस एक चम्मच सौंफ, बदले में मिलेंगे इतने सारे फायदे

Published on: 7 July 2022, 22:00 pm IST

अगर आपको अकसर अपच या बदहजमी की समस्या रहती है, तो आपको अपनी डाइनिंग टेबल पर सौंफ रख लेनी चाहिए। ये आपको कई समस्याओं से बचा सकती है।

जानिए कैसे वजन कम करने के साथ आपकी सेहत के लिए लाभदायक है सौंफ। चित्र : शटरकॉक

सौंफ के फायदों के बारे में हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं। पर क्या आप जानती हैं कि आपके किचन में इस्तेमाल होने वाली यह छोटी सी चीज आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि अनगिनत हेल्थ बेनेफिट देने के साथ यह आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है। तो चलिए जानते है कि आयुर्वेद और रिसर्च के अनुसार सौंफ कैसे हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Fennel seeds benefits) है।

सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं जब आप खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करती हैं, तो ये एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर का काम करती है।

जानिए खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाने के फायदे। चित्र: शटरकरॉक

पहले जानिए आयुर्वेद में मौजूद सौंफ के फायदे

आयुर्वेद के अनुसार सौंफ के दानों को चबाने से मुह की बदबू से राहत मिल सकती है। साथ ही यह पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखती है। इसके अलावा यह पेट की गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार आना तथा खाना पचने में परेशानी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहतरीन मानी जाती है। रोज सही मात्रा में सौंफ के इस्तेमाल से आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है।

यहां जानिए खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाने के फायदे

1. आपके हृदय स्वास्थ्य का रखे ध्यान

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की 2013 में पब्लिश हुई रिपोर्ट के अनुसार सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम पाया जाता है। जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर रहृदय रोगों के खतरों जैसे कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है।

2. एंटी कैंसर प्रॉपर्टी से भरपूर

सौंफ स्वास्थ्य लाभ देने के साथ कई बीमारियों से दूर रहने में मदद करती है। टेस्टिंग एंड एनिमल स्टडीज की 2011 की रिपोर्ट केअनुसार सौंफ में एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती है। क्योंकि सौंफ में एनेथोल कंपाउंड पाया जाता है। जिसमें कैंसर फाइटिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इस रिसर्च में यह भी पाया गया की सौंफ ब्रेस्ट और लिवर कैंसर सपने में भी मदद करती है।

3. सूजन कम करने में कारगर

सौंफ में भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते है जैसे कि विटामिन-सी और क्वेरसेटिन। जो शरीर की सूजन कम करने में मदद करते हैं। साथ ही सूजन बढ़ाने वाले कारणों से भी दूर रखते है।

4. ब्लड प्रेशर को संतुलित रखें

सौंफ का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के लिए भी किया जाता है। जनरल ऑफ फूड साइंस कि 2012 में पब्लिश हुई रिपोर्ट के अनुसार सौंफ के दाने चबाने से आपके सलाइवा में पाचक एंजाइम की मात्रा बढ़ती है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। इसके साथ ही सौंफ में पोटेशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर और हर्ट रेट को कंट्रोल करता है।

fenugreek seed for weight loss
जानिए वजन कम करने में कैसे मददगार है सौंफ। चित्र शटरस्टॉक।

5. वेट लॉस में लाभदायक

वजन कम करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता है। अपनी डाइट में सौंफ के इस्तेमाल से लंबे समय तक भूख नही लगती। साथ ही सही मात्रा में इसका सेवन करने से अत्यधिक वजन कम करने में मदद मिलती है।

बेहतर लाभ के लिए इस तरह करें सौंफ का सेवन

  • आप एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख सकती हैं। फिर सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करने के साथ सौंफ के दानों को चबाकर खा लें।
  • खाना बनाते वक्त आप इसे दाल या सब्जी में मसाले के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।
    आप इसे अपने रोजाना चूरण में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे यह आपकी पाचन क्रिया स्वस्थ बनाने में मदद करेगी।
  • आप आधा चम्मच सौंफ को भोजन करने के बाद एक माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • दिन में दो-तीन बार सौंफ के कुछ दाने चबाने से मुंह की बदबू से जल्द राहत मिलेगी।

ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें