ऐप में पढ़ें

5 फल, जिन्हें छीलकर खाना है उनके पोषण काे कम करना, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Published on:11 December 2021, 20:00pm IST
क्या आप जानते हैं कि आपको कुछ फलों को छीलना नहीं चाहिए, क्योंकि उनकी छिलके में कुछ खास पोषक तत्व होते हैं, जिनकी आपके शरीर को आवश्यकता होती है?
bina cheele khaye fruits
अगर आप इन फलों को छील के खातें हैं, तो आप अपने आप को कई पोषक तत्वों से वंचित कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

हम में से अधिकांश लोग कुछ फलों के छिलके छीन कर फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको कुछ बातें जाननी बहुत जरूरी है जो हम आपको बताने वाले हैं। सबसे पहले यह सोचें कि आप फलों का छिलका क्यों छीलते हैं?  क्या यह कथित कीटाणुओं और जीवाणुओं के के कारण ये करते हैं, या रसायनों के कारण ? कुल मिलाकर, आपको लगता है कि वे आपके लिए हानिकारक हैं, है ना?

यह पता चला है कि कुछ फल ऐसे हैं जिनकी त्वचा में सबसे अधिक पोषण होता है, फल से भी अधिक और अगर आप केमिकल्स और कीटाणुओं से परेशान हैं तो बस फलों को अच्छे से धोकर खा लें।  लेकिन उन्हें छीलें नहीं क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने आप को कई पोषक तत्वों से वंचित कर सकते हैं।

इसलिए फलों से पोषक तत्वों को छीलने के बजाय जानिए प्रिया पालन, डाइटिशियन, ज़ेन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल क्या कहती हैं।

fal kayi poshak tatvo se bharpur hote hai
फल कई पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

पालन ​​कहती हैं, ”हां, छिलके वाले कुछ फल खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और सेहत में अहम भूमिका निभा सकता है। फलों के छिलके विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे लाभकारी पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।  इस प्रकार, कुछ खाद्य पदार्थों को उनकी त्वचा के साथ खाना एक अच्छा विचार होगा।”

यहां, हम आपको उन फलों की सूची दे रहे हैं जिन्हें आपको त्वचा को हटाए बिना खाने की आवश्यकता है:

1 आलूबुखारा ( Plum )

प्लम पोषक तत्वों से भरपूर फल विकल्प हैं जो स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं।  वे गहरे बैंगनी, लाल त्वचा के अंदर पीले रंग की चमक के साथ, या हरे पीले रंग में पाए जा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते थे?  

kabz se raahat dilane mein bhi madadgaar hai aloobukhara
कब्ज से राहत दिलाने में भी मददगार है आलूबुखारा। चित्र: शटरस्टॉक

पालन  कहती हैं, “इस अद्भुत फल की त्वचा पॉलीफेनोल्स से भरी हुई है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ पौधे के यौगिक हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से जुड़ी परिस्थितियों के विकास के जोखिम को कम करते हैं।”  ये यौगिक त्वचा के गहरे रंग के लिए जिम्मेदार होते हैं। आलूबुखारा फाइबर का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण कब्ज से प्रभावी राहत में मदद करता है।

2 नाशपाती

क्या आप नाशपाती खाने से पहले उसका छिलका उतार रहे हैं?  फिर, आप यह गलत कर रहे हैं।  इस चमत्कारी फल की त्वचा में नाशपाती के कुल फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का आधा हिस्सा होता है।। फाइबर आंत्र नियमितता को बढ़ावा देता है, कब्ज से राहत देता है, और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है, इसलिए इसे त्वचा के साथ ही खाना बेहतर है।

3 कीवी

कम ही लोग जानते हैं कि कीवी फल को बिना छीले भी खाया जा सकता है।  जी हां, आपने सही सुना है! इस फल की त्वचा फाइबर, फोलेट, विटामिन ई और विटामिन सी से भरी हुई है और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकती है।

4 सेब

कुछ लोग बिना छिलके वाले सेब खाते हैं और यह बिल्कुल भी सही नहीं है। पालन बताती हैं ऐसा इसलिए है, क्योंकि सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च सांद्रता होती है। जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वेरसेटिन भी शामिल है, जो ऊतक क्षति से बचाता है और अपक्षयी रोगों को रोकता है। इसमें ट्राइटरपेनॉयड नाम का एक यौगिक भी होता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है।

दिन में एक सेब का सेवन आपको बहुत सारी बीमारियों से दूर रख सकता है । चित्र: शटरस्‍टॉक
दिन में एक सेब का सेवन आपको बहुत सारी बीमारियों से दूर रख सकता है । चित्र: शटरस्‍टॉक

5 चीकू 

इस फल के छिलके में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम और आयरन जैसे अन्य पोषक तत्व होते हैं। यह स्वस्थ और चमकती त्वचा पाने में मदद करता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

इसलिए छिलके सहित फल खाने की सलाह दी जाती है।  हालांकि, साबुत फल खाते समय कुछ सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़े : सर्दियों के ये 5 सुपरफूड्स हैं शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का भंडार, इम्युनिटी रखेंगे मजबूत

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।