ज्यादा चाय पीने से सेहत हो रही है खराब, तो इन 5 तरीकों से करें चाय से कट्टी

क्या आपको भी चाय पीना बहुत पसंद है, लेकिन यह आपके लिए समस्या का कारण बन गई है? यदि हां... तो आप भी टी एडिक्शन को कम कर सकती हैं।

chai ki lat
तीन कप चाय आपको इसका एडिक्ट बना सकती है। चित्र : शटरस्टॉक
  • 130

भारत में दो तरह के लोग होते हैं, एक वो जो चाय शौकिया पीते हैं, जैसे शाम को स्नेक्स के साथ। और दूसरे वे जिन्हें चाय से प्यार है, इन लोगों को सोते – जागते, उठते-बैठते सिर्फ और सिर्फ चाय याद आती है। कभी अखबार पड़ते समय, तो कभी खाने के बाद, यहां तक कि मूड स्विंग्स में भी इन लोगों को चाय चाहिए होती है। मगर इन टी लवर्स (Tea Lovers) को यह समझने की ज़रूरत है कि चाय सिर्फ नियंत्रित मात्रा में ही फायदेमंद साबित होती है। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि एक कप चाय तनाव के स्तर (Stress level) को तुरंत कम कर सकती है, लेकिन साथ ही दिन में 5-7 कप चाय पीने से पाचन प्रभावित हो सकता है और असुविधा हो सकती है। स्वास्थ्य समस्याएं होने के बावजूद जब आप चाय नहीं छोड़ पाते तो इसे टी एडिक्शन (Tea Addiction) के तौर पर जाना जाता है। तो अगर आपने चाय की लत छोड़ने (How To Get Rid Of Tea Addiction) का मन बना लिया है, तो आपकी मदद करने के लिए हम 5 उपाय सुझा रहे हैं।

खतरनाक है ज्यादा चाय पीना

इसका ज़्यादा सेवन किसी शराब के नशे से कम नहीं है और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। तो यदि आप भी एक टी लवर हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ज़्यादा चाय पीने से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं जैसे – सिर दर्द (Headache), एकाग्रता में कमी, थकान होना, चिड़चिड़ापन, चिंता, उदास महसूस करना आदि।

ऐसे में आपको यह जानने की ज़रूरत है कि अपने टी एडिक्शन को कैसे कम किया जाए (How To reduce Tea Addiction)

पहला तरीका : हर बार एक कप कम पिएं चाय

अपने कैफीन के काउंट को धीरे – धीरे कम करें। यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप रोजाना कितनी चाय का सेवन करती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हर दिन 7-8 कप चाय का सेवन करती हैं, तो हर रोज़ एक कप चाय कम पिएं। एक बार में एक कप से धीरे-धीरे कम करें और कुछ दिनों तक इसका पालन करें और फिर दूसरे नंबर पर जाएं।

chai ki lat
चाय की लत बहुत बुरी है। चित्र: शटरस्टॉक

दूसरा तरीका : चाय पत्ती कम डालें

चाय में कैफीन की मात्रा कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप चाय में चाय पत्ती का इस्तेमाल कम करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी चाय में कम मात्रा में चाय पत्ती मिलाएं। यह धीरे-धीरे आपकी चाय की लत को कम करेगा।

तीसरा तरीका : चाय के अन्य ऑप्शन ट्राई करें

ग्रीन टी, कैमोमाइल टी या साधारण हर्बल टी जैसे हेल्दी ऑप्शन्स पर स्विच करें। यह आपकी कैफीन पर निर्भरता को कम करेगा और धीरे-धीरे एडिक्शन को कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा, चाय के यह ऑप्शन्स टेस्टी और हेल्दी दोनों हैं।

lemongrass tea aapki sehat ke liye vardaan hai
लेमनग्रास टी आपकी सेहत के लिए वरदान है। चित्र: शटरस्‍टॉक

चौथा तरीका : जूस पिएं

इस आदत को अपने सिस्टम से बाहर निकालने का एक और तरीका यह है कि जब भी आपको चाय पीने का मन करे तो आप कोई फ्रूट जूस पिएं। फलों का जूस पीने से आपका पाचन तंत्र साफ रहेगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे। इसकी वजह से आपका मूड भी चेंज हो जाएगा।

पांचवा तरीका : डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं

किसी भी डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं, जिसे आप आप पूरे दिन पी सकें। इससे चयापचय में सुधार करने और अत्यधिक कैफीन के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, ये पेय आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करेंगे और क्रेविंग को कम करेंगे।

यह भी पढ़ें : World Environment Day 2022 : आपकी स्किन और पर्यावरण दोनों के लिए फायदेमंद है ये होममेड हल्दी वाला साबुन

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory