फॉलो
वैलनेस
स्टोर

फ्लू से है ग्रस्त? तो इन 6 खाद्य पदार्थों पर करें भरोसा जो आपको बेहतर महसूस करने में कर सकते हैं मदद

Updated on: 21 December 2020, 21:01pm IST
फ्लू का मौसम दस्तक दे चुका है, लेकिन आप इन 6 खाद्य पदार्थों के साथ अपना ख्याल रख सकती हैं, जो कि फ्लू के सबसे कठिन लक्षणों से लड़ने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 57 Likes
फ्लू से है परेशान,तो यहाँ है इलाज। चित्र: शटरस्टॉक

शॉल और स्‍वेटरों वाली सुहानी ठंड फि‍र से वापस आ रही है। हेल्‍दी फूड, फेस्टिवल्‍स और कई कारणों से लोग इस सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। पर इस मौसम के साथ सब कुछ अच्‍छा ही नहीं है। कुछ लोग इस मौसम में कई परेशानियों का भी सामना करते हैं। बहती नाक, सिर दर्द और गले में खराश के साथ आने वाला फ्लू ऐसी ही एक परेशानी है। पर घबराइए नहीं, इस मौसम में मिलने वाले सुपरफूड्स आपको इस मुसीबत से बचा सकते हैं। 

लेकिन, अगर आप पहले से ही फ्लू से पीड़ित हैं तो क्या करें?

इट्स सिम्पल: आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा जो फ्लू से लड़ने में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का को मजबूत बना सकते हैं। यहां हैं वे खाद्य पदार्थ जो आपके शरीर को ऊर्जा और गर्मी प्रदान कर सकते हैं। साथ ही ये सुपरफूड आपको फ्लू और अन्‍य संक्रमणों से जल्‍दी उबरने में भी मदद करते हैं। 

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

यहां छह ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो फ्लू से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं:

1.अंडे

अंडे सिर्फ नाश्ते की प्लेट में स्‍वाद ही नहीं जोड़ते, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। अंडों में मौजूद सेलेनियम की मात्रा आपके प्रतिरक्षा तंत्र को अच्छी तरह से काम करने में मदद करती है। इसके अलावा,अंडे भी प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। अंडों में मौजूद सभी घटकों का संयुक्त प्रभाव आपके शरीर को सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद कर सकता है।

2.बादाम

याददाश्त बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है बादाम। यह आपकी कोशिकाओं को किसी भी क्षति से बचाने में भी बहुत बढ़िया हैं। 2010 के एक इतालवी अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि बादाम की त्वचा में पाया जाने वाला रसायन किसी भी संक्रमण के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को बढ़ा देता है। 

बादाम सबसे आसानी से उपलब्ध हो सकता है और आपकी हर ज़रूरत में बदल सकता है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

सेवन बढ़ाने के लिए आप बादाम को अपने दूध या सलाद में शामिल करना शुरू कर सकती हैं।

3.सूप या शोरबा

चाहे आप शाकाहारी हों या मांसाहारी, फ्लू के मौसम में एक कटोरी शोरबा आपके लिए आवश्यक है। यदि आप मांसाहारी सामग्री नहीं जोड़ना चाहती हैं, तो आप इसमें ब्रोकोली और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल कर सकती हैं। यह न केवल गले में खराश और सर्दी के कारण होने वाली परेशानी को दूर करेगा, बल्कि आपके शरीर को उन पोषक तत्वों के साथ हाइड्रेट और जरूरी पोषण देगा जो आपके शरीर को चाहिए।

4.खट्टे फल

हमें पूरा यकीन है कि आपने अपने प्रतिरक्षा तंत्र के लिए विटामिन सी के महत्व के बारे में सुना होगा। विटामिन सी न केवल आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है बल्कि शरीर में सूजन को भी कम करता है।

खट्टे खाद्य पदार्थ आपको विटामिन सी की आपकी दैनिक खुराक दे सकते हैं, पर हो सकता है कि आप इनका पर्याप्त सेवन न कर रहीं हों। चित्र : शटरस्टॉक

इसके अलावा, InformedHealth.org पर प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि विटामिन सी के सेवन से शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हो सकता है।

5.कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं जो शरीर को फ्लू के लक्षणों से लड़ने में मदद करने के लिए जाना जाता है। ज़िंक हमारे शरीर के टी-सेल कामकाज को बढ़ावा देता है, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित सेवन के लिए अपनी स्मूथी या सलाद में एक चम्‍मच कद्दू के बीज शामिल करें।

6.लहसुन

लहसुन अपने संक्रमण से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ बायोमेडिकल साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में, यह पाया गया कि लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो एक शक्तिशाली घटक है जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ सकता है।

लहसुन की कलियों मे है बहुत ताकत है। चित्र: शटरस्टॉक
लहसुन आपको संक्रमण से बचाए रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एडवांस इन थेरेपी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो प्रतिभागी लहसुन की खुराक ले रहे थे उनमें ठंड से परेशान होने की संभावना कम थी। तो, लहसुन सहित आप सबसे अच्छे निवारक उपायों में से एक हो सकते हैं!

इन सभी को अपने आहार में शामिल करें यदि आप फ्लू से ग्रस्त हैं और अभी छुटकारा नहीं मिला हैं।

यह भी देखे:ये हैं 5 विंटर सुपरफूड्स, जो बदलते मौसम में आपकी इम्‍युनिटी को रखेंगे मजबूत 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।