अपने आप को भूखा न रखें! बस खुद को स्लिम और हेल्दी रखने के लिए करें इस मील प्लान को फॉलो

Published on: 11 July 2022, 19:13 pm IST

वजन कम करने के लिए खुद को भूखा रखना जरूरी नहीं है। पोषण विशेषज्ञ के अनुसार वजन घटाने के लिए अपनाएं एक हेल्दी मील प्लान।

diet plan
वेट लॉस डाइट प्लान। चित्र ; शटरस्टॉक

हेल्दी खाना किसी खोज करने जैसा है – क्या खाना चाहिए, क्या नहीं, क्या आपके इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकता है, यह सब जानना महत्वपूर्ण है। अपनी सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हुए वजन कम करना इतना मुश्किल नहीं है। बस जब आपको लगेगा कि वेट लॉस और डाइट के बारे में सब जान गई हैं, बस तभी आपको कुछ ऐसा मिल जाएगा , जिसकी वजह से आपको यह लगेगा कि अभी तो बहुत कुछ जानना बाकी है। यदि आप भूखे रहे बिना वजन घटाने के लिए मील प्लान खोज रही हैं, तो आप सही जगह पर आई हैं!

हेल्थशॉट्स ने पोषण विशेषज्ञ अनुपमा मेनन से संपर्क किया, जिन्होंने वजन घटाने के लिए सही मील प्लान साझा किया, जो आपको आसानी से वज़न कम करने में मदद करेगा।

“फिट रहना अपने शरीर के लिए एक नई खोज करने जैसा है। जिसकी कुंजी यह है कि हल्का पका हुआ भोजन किया जाए और बहुत सारे खाद्य समूहों को मिलाए बिना खाया जाए। वजन घटाने के लिए इस मील प्लान पर टिके रहें और आप कुछ ही समय में अपने फिटनेस गोल्स को प्राप्त कर लेंगी।

1. पोषक तत्वों को बुद्धिमानी से चुनें

अपने किसी भी मुख्य भोजन जैसे नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए, एक से अधिक प्रोटीन (डेयरी, मीट, अंडे, दाल, फलियां, दालें, टोफू), कार्ब (चावल, बाजरा, गेहूं) और एक या दो या 2 सब्जियों की सर्विंग को मिलाएं।

मेनन कहती हैं “अपने फूड कॉम्बिनेशन को सरल रखने से बेहतर एंजाइम प्रोडूस होंगे जिसकी वजह से आपको बेहतर पाचन की अनुमति मिलेगी। इसके अलावा, आपकी प्लेट में जीतने फूड कॉम्बिनेशन होंगे आप उतना ही ज़्यादा खाएंगी।”

2. खाने का समय भी रखता है मायने

प्रतिदिन भोजन करने का एक ही समय निर्धारित करें। इसकी वजह से आप अपनी भूख को बेहतर तरीके से नियंत्रित कर पाएंगी। भूखे रहने से घ्रेलिन हॉरमोन बनने लगता है। यह एक वसा भंडारण हार्मोन है। इसलिए आप हर दो घंटे में खाएं, जिससे कि आपको भूख न लगे। अपने जीवन में बस यह छोटा सा बलाव लाने की वजह से आप बहुत खुश रहने लगेंगी।

is meal plan ko karein follow
स्वस्थ तरीके से वज़न कम करने के लिए करें इस मील प्लान को फॉलो। चित्र : शटरस्टॉक

3. खुद को हाइड्रेट करें

जब आपको भूख लगे तो पानी पिएं – गर्म या ठंडा। कई बार, प्यास को भूख समझ लेना आसान होता है।

4. हल्का भोजन करें

“सप्ताह में 2 बार रात के खाने में केवल एक सूप या सलाद खाएं। इसे ताजा कच्ची, तली हुई सब्जियों और 5-10 ग्राम नट्स के साथ गार्निश करें और यदि वास्तव में आवश्यक हो, तो ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज वाले कार्ब्स की सेवा करें।

5. खाने का समय निकालें

रात का खाना खत्म करने और नाश्ता शुरू करने के बीच में बिना कुछ खाए-पिए 12 घंटे का अंतर रखें। सप्ताह में 5 बार ऐसा करें।

6. चीट मील का त्याग न करें

मेनन सलाह देती हैं कि, “वीकेंड पर अपनी मन पसंद कोई चीज़ खाएं, जिससे कि आपका मन संतुष्ट रहे। यदि आपको मिठाई या तला हुआ खाने का मन कर रहा है तो इसे देसी घी में बनाएं क्योंकि ये हेल्दी होता है। इससे आपको खुशी भी मिलेगी।

लेडीज, भूखे रहना नहीं, संतुलन ही बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है।

यह भी पढ़ें : स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये 3 चाट रेसिपी, मानसून में चटपटे की क्रेविंग करेंगी शांत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें