गर्म खाने पर नींबू निचोड़ने से निचुड़ सकते हैं सारे गुण, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

हमारा शरीर विटामिन सी नहीं बना सकता। इसके लिए हमें बाहरी स्रोतों पर ही निर्भर होना पड़ता है। पर गलत तरीके से विटामिन सी युक्त फूड्स का सेवन उन्हें बेअसर कर सकता है। 

आंच पर रखे गर्म खाने पर न डालें नींबू का रस, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 27 September 2022, 19:37 pm IST
  • 111

नींबू (Lemon) एक ऐसा फल है जो विटामिन सी की अच्छाइयों से भरा हुआ है। जिससे हमारे शरीर को अपनी प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity booster) में मदद मिलती है। यह शरीर में आयरन की मात्रा को बनाए रखने में भी कारगर है। साथ ही हड्डियों को मजबूत रखने, बालों और त्वचा को कोमल बनाने और शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडाइजेशन से बचाने में मददगार है। पर क्या आप जानती हैं कि इसे गलत तरीके (how to eat a lemon) से आहार में शामिल करना इसके फायदों को बेअसर कर देता है। 

हमारा शरीर विटामिन सी नहीं बना सकता है। ऐसे में यह ज़रूरी हो जाता है कि हम इसके बाहरी स्रोतों से ही इसे प्राप्त करें। नींबू का रस हो या संतरा विटामिन सी इनमें प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को भी बनाए रखता है। कई बार, हम नींबू का रस गर्म खाने पर निचोड़ देते हैं। पर ऐसा करना पोषण विशेषज्ञों के अनुसार इसके सारे गुणों को ख़त्म कर देते हैं। 

क्यों नहीं निचोड़ना चाहिए गर्म खाने में नीबू 

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट जूही कपूर ने हाल ही में अपनी एक इन्स्टाग्राम पोस्ट में बताया कि किस तरह गर्म खाने पर नींबू निचोड़ना न सिर्फ उसमें मौजूद विटामिन सी के सभी गुणों को खत्म करेगा, बल्कि आपके खाने के स्वाद पर भी असर करेगा। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि विटामिन सी गर्मी के प्रति बेहद संवेदनशील होता है। 

ये होम रेमेडीज आएंगी काम।चित्र- शटरस्टॉक
गर्म पानी में लेमन वॉटर पीने का कोई फायदा नहीं ।चित्र- शटरस्टॉक

भोजन के तापमान के कारण इसके पोषक तत्व आसानी से नष्ट हो जाते हैं। वर्षों से अनजाने में ही हमारी इस आदत के कारण नींबू से विटामिन सी नष्ट हो रहा है और आपको इसका पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है।

डॉक्टरों का कहना है कि विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड तापमान और प्रकाश दोनों के लिए बहुत प्रतिक्रियाशील (reactive) है। 

1 नष्ट हो जाते हैं पौष्टिक तत्व 

जूही ने अपनी इस इन्स्टाग्राम पोस्ट में बताया कि गर्म पानी में नींबू का रस आसानी से घुल जाता है और निचोड़ने में भी आसान होता है। पर मसालेदार गर्म भोजन और गर्म पानी में नींबू का रस डालना विटामिन सी और उसके एंजाइमों को नष्ट कर सकता है।

इसलिए डॉक्टर भी कहते हैं कि सुबह गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीने की प्रचलित मान्यता भी एक मिथ है। बहुत से लोग जो इस पेय को रोजाना पीते हैं, उन्हें नींबू के रस से कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

2 एंटी ऑक्सीडेंट हो जाते हैं बेअसर 

साइट्रिक एसिड में नींबू इसमें फ्लेवोनोइड्स जैसे लाभकारी पौधे के यौगिक होते हैं, जो सबसे अच्छे एंटीऑक्सीडेंट हैं। लेकिन गर्म भोजन और पानी के साथ मिश्रित होने पर एंटीऑक्सीडेंट बिना किसी स्वास्थ्य लाभ के पतले और बेअसर हो जाते हैं।

ध्यान रहे 

खाना पकाते हुए उसमें नींबू का रस डालने से बचें और आंच से उतारने के बाद ही इस पर नींबू का रस डालें। इससे नींबू के रस की गुणवत्ता बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें: आपकी वेट लॉस जर्नी को मुश्किल बना सकती है इन विटामिनों की कमी, जानिए क्यों

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory