क्या रोजाना शराब पीना सेहत के लिए फायदेमंद है? जानिए इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

Published on: 30 November 2021, 20:30 pm IST

यदि आप, कई अन्य लोगों की तरह, मानते हैं कि शराब का सेवन हर दिन करना चाहिए, तो हम आपको बताएंगे कि आप सही हैं या गलत!

Kitna red wine peena hai healthy
जानिए कितना रेड वाइन पीना है हेल्दी। चित्र:शटरस्टॉक

काम पर एक लंबे दिन के बाद, आप बस उस आरामदेह पजामे को पहनकर अपने पसंदीदा शो को देखने के साथ एक गिलास वाइन पीना चाहते हैं! कितना सही लगता है! लेकिन क्या यह ऐसा कुछ है जो आप रोजाना कर सकते हैं? यदि हां, तो क्या यह स्वस्थ है? इसी बारे में आपकी सोच को स्पष्ट करने के लिए हम बता रहे हैं कुछ जरूरी बातें।

ऐसे दावे किए गए हैं कि अगर वाइन को कम मात्रा में (दिन में एक पैग) सेवन किया जाए, तो यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रख सकती है। खैर, यह इतना आसान नहीं है। कम से कम डॉक्टर सिद्धांत भार्गव ने अपने हालिया इंस्टाग्राम वीडियो में यही बताया है।

उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट कहती है, “आप क्या सोचते हैं? क्या हम सभी को रोजाना शराब पीना शुरू कर देना चाहिए? क्या यह वास्तव में हमारे शरीर की मदद करेगा, या यह सिर्फ शराब पीने का एक और तरीका है।” 

आप पोस्ट को खुद ही देख लीजिए!


क्या रोजाना शराब पीना एक अच्छा विचार है?

इसका उत्तर है नहीं! वाइन में एक एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant), रेस्वेराट्रोल (resveratrol) होता है, जो उम्र बढ़ने को धीमा करता है (anti-aging properties), सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है, और समय से पहले सेल्स की मृत्यु को भी कम करता है।

अगर इतने सारे फायदे हैं, तो हर दिन शराब पीना गलत क्यों है? जैसा कि डॉ भार्गव इसे मजाक में कहते हैं, “यह बिना हाथों के बाइक चलाने जैसा है।”

रेड वाइन (red wine) कुछ लोगों में सिरदर्द का कारण भी बन सकती है, जैसा कि सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन ने अपनी फेसबुक पोस्ट में बताया है।

वह लिखती हैं, “हो सकता है कि आपके पास #RedWineHeadacheSyndrome एंजाइम की कमी के कारण जो रेड वाइन में मौजूद हिस्टामाइन (histamines) को मेटाबोलाइज करता है, जिससे एंटीहिस्टामाइन (antihistamines) निकलता है। यह उच्च रक्तचाप और सिरदर्द का कारण बन सकता है।” इसके अलावा रेड वाइन में अधिकतम हिस्टामाइन पाए जाते हैं, इसके बाद शैंपेन (स्पार्कलिंग वाइन) और फिर व्हाइट वाइन में।

ऐसे में हमें क्या करना चाहिए?

डॉ भार्गव हर किसी को रोजाना अंगूर खाने और कभी-कभार वाइन का आनंद लेने की सलाह देते हैं।

और आप शायद अनजान हों, लेकिन अंगूर कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। वे यहां हैं:

1. वे कुछ कैंसर से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं

अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, रेस्वेराट्रोल त्वचा (skin cancer) और स्तन में कैंसर (breast cancer) के विकास को रोकता है।

2. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

शोध बताते हैं कि अंगूर आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें पॉलीफेनोल्स (polyphenol), पोटेशियम (potassium) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti inflammatory) गुणों सहित कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जैसा कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) ने बताया है।

3. आपकी दृष्टि सुधार में मदद करता है

मियामी विश्वविद्यालय (फ्लोरिडा) में बासकॉम पामर आई इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार, अंगूर एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो दृष्टि के मुद्दों (better eyesight) से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

Grapes aapke health ke liye faydemand hai
अंगूर आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

4. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

जर्नल डर्मेटोलॉजी एंड थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि अंगूर में मौजूद रेस्वेराट्रोल मुंहासों (acne treatment) का इलाज कर सकता है। इसके अलावा कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स के एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि जब बेंज़ोयल पेरोक्साइड (benzoyl peroxide) का उपयोग रेस्वेराट्रॉल (resveratrol) के साथ किया जाता है, तो परिणाम और भी बेहतर होते हैं।

तो लेडीज, हर दिन अंगूर का सेवन जरूर करें, और केवल विशेष अवसरों पर शराब का आनंद लें!

यह भी पढ़ें: आपकी हड्डियों को मजबूती देने के लिए भी फायदेमंद है योग, जानिए इन योगासन के बारे में

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें