हेल्दी नहीं है नाश्ते के साथ चाय या काॅफी पीना, हम बता रहे हैं क्यों

Published on: 5 April 2022, 11:00 am IST

असल में चाय उन पोषक तत्वों को सोख लेती है, जो आप अपनी सेहत के लिए नाश्ते में शामिल कर रहे हैं। इसलिए चाय पीने का सही समय आपको पता होना चाहिए।

janiye kya hai chay peene ka sahi tareeka
जानिए क्या है चाय पीने का सही तरीका. चित्र : शटरस्टॉक

हम भारतीयों की सुबह चाय के बिना अधूरी है! और चाय नाश्ते के बिना। कई भारते घरों में सुयाभ का चाय नाश्ता साथ में किया जाता है। फिर चाहे वो चाय के साथ पकौड़े हों या फिर आलू के पराठे। हमें चाय के साथ कुछ न कुछ चाहिए।

मगर क्या आपने कभी सोचा है कि इस आदत का आपके ऊपर कैसे असर पड़ता है? जी हां… कई लोग खाली चाय पीते हैं तो कई चाय के साथ कुछ न कुछ लेना पसंद करते हैं। मगर यह जानना ज़रूरी है कि ये आदतें सेहत के लिए फायदेमंद हैं या नहीं? तो चलिये पता करते हैं।

कब है चाय पीने का सही समय?

चाय पीने का सबसे अच्छा समय खाना खाने के 1-2 घंटे बाद का होता है। आप इसे सुबह भी पी सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप खाली पेट नहीं हैं और चाय पहली चीज नहीं है जिसका आप सेवन कर रहे हैं। ज्यादातर लोग शाम के समय चाय पीते हैं, कुछ स्नैक्स के साथ जो काफी अच्छा विकल्प है।

खाली पेट चाय पीना हो सकता है समस्या का कारण

चाय और कॉफी की प्रकृति अम्लीय होती है और खाली पेट इनका सेवन करने से एसिड-बेसिक संतुलन बिगड़ सकता है जिससे एसिडिटी या अपच हो सकता है। चाय में थियोफिलाइन नामक एक यौगिक भी होता है जिसका डिहाइड्रेटेड प्रभाव होता है और इससे कब्ज हो सकता है।

इनका सेवन करने के बाद सुबह सबसे पहले मुंह के बैक्टीरिया शुगर को तोड़ेंगे जिससे मुंह में एसिड का स्तर बढ़ जाएगा, जिससे दांतों के इनेमल का क्षरण हो सकता है। कुछ लोगों को सुबह दूध से बनी चाय या कॉफी पीने के बाद ब्लोटेड भी महसूस हो सकता है।

चाय पीने के कई फायदे हैं. चित्र : शटरस्टॉक

नोट – नाश्ते के साथ या नाश्ते के बाद चाय पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है, जबकि सुबह सबसे पहले चाय पीने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए चाय के साथ कुछ खाएं ज़रूर या कुछ देर बाद।

इन चीजों के साथ कभी न पीएं चाय

1. चाय को पकोड़े या नमकीन के साथ मिलाना एक आम बात है जो हम में से ज्यादातर लोग करते हैं। चाय के समय का नाश्ता ज्यादातर बेसन या किसी अन्य आटे से बनाया जाता है जिसका कुछ लोगों पर दुष्प्रभाव हो सकता है।

2. चाय पीते समय बेसन उत्पादों को खाने से कुछ पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यह संयोजन शरीर की उनसे प्राप्त पोषक तत्वों की संख्या को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम कर देता है। इसलिए, उन्हें कभी-कभी रखना सबसे अच्छा है।

3. चाय पीते समय हल्दी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इससे भी पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

4. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ, एक ऐसा पोषक तत्व जो चाय के अनुकूल नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन से भरे खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण को रोकते हैं। आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल और अनाज को चाय के साथ मिलाने से भी बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें : बोर्ड एग्जाम देने जा रहा है आपका बच्चा? अच्छी मेमोरी के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें