क्या आपको भी पसंद है बेकिंग? इन 5 तरीकों से साथ स्वस्थ बेकिंग पर करें स्विच

यदि आपको भी बेकिंग पसंद है, तो ये हेल्दी बेकिंग टिप्स आपके वेट मैनेजमेंट और सेहत का ख्याल रखेंगे।

Ragi chia seeds pancake ek healthy treat hai
बेकिंग को दीजिये एक नया ट्विस्ट हेल्थ के साथ। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 6 September 2022, 12:25 pm IST
  • 113

हम सभी के पास अपनी स्ट्रेस बस्टिंग तकनीक होती है। कुछ लोग जहां योग करते हैं, बगीचे में नंगे पांव टहलते हैं तो कुछ किसी किताब की गहराई में गोता लगाकर तनाव से छुटकारा पाते हैं। हालांकि, कुछ के लिए, बेकिंग एक चिकित्सीय थेरेपी है, जो फील-गुड वाइब्स देती है। बेकिंग में इस्तेमाल होने वाली सामग्री को मिलाने, घोल बनाने और मोल्ड्स को भरने की पूरी प्रक्रिया अपने आप में ध्यान लगाने जैसा है। ताजा तैयार किया गए मीठे की सुगंध किसी जादू की तरह लगती है। आमतौर पर, जब आप बेकिंग आइटम के बारे में बात करते हैं, तो चीनी और अनहेल्दी कैलोरी अक्सर आपके दिमाग में आती हैं। यदि आप केक या पेस्ट्री प्रेमी हैं.  साथ ही, अपने स्वास्थ्य के बारे में समान रूप से चिंतित होने के कारण डेसर्ट को बेक करना पसंद करते हैं, तो यहां हैं कुछ हेल्दी बेकिंग टिप्स (healthy baking tips)!

आप इन आसान तरीकों के साथ अपने किसी भी पसंदीदा डेसर्ट को हेल्दी भी बना सकते हैं जिसका स्वाद बढ़िया हो और पोषण का भी ख्याल रखे। हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में बात की पोषण विशेषज्ञ अवनि कौल से और इन तरीकों के बारे में जाना।

स्वीट लवर्स जानिए हेल्दी बेकिंग के टिप्स

आपके अंदर का बेकिंग-प्रेमी इन आसान तरीकों के साथ उन सभी गिल्ट वाली डिशेज़ को पूरी तरह से गिल्ट फ्री बना सकते हैं

1. फलों का करें इस्तेमाल

डेसर्ट में फलों का इस्तेमाल हमेशा टेस्टी होता है। आहार विशेषज्ञ अवनि कौल सुझाव देती हैं कि रिफाइंड शुगर की जगह फलों का अपनी रेसिपी में इस्तेमाल  करें। फलों में प्राकृतिक नेचुरल शुगर होती है जो पके हुए मीठे में मिठास लाती  हैं, इसके अलावा ये फाइबर और पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी से भरपूर होते हैं। बेकिंग में उपयोग किए जाने वाले कुछ पसंदीदा फल सेब और केले हैं।

2. चीनी रीप्लेस करें 

अपनी रेसिपी में  चीनी को ऐपल प्यूरी, कटा हुआ सेब (अधिकतम पोषण के लिए छिलका न हटाएं), या मैश किया केला 1: 1 के अनुपात में रखें।

3. मक्खन या तेल की जगह ग्रीक योगर्ट का इस्तेमाल करें

सेहत के लिए ग्रीक योगर्ट के लाभों से कोई अनजान नहीं है। स्वाद में बढ़िया और हेल्थ बेनिफिट्स से भरपूर यह विकल्प आपकी डिशेज़ को गिल्ट फ्री बनाता है। मक्खन या तेल के बजाय ग्रीक योगर्ट चुनें क्योंकि यह स्वास्थ्यवर्धक और प्रोटीन रिच विकल्प है। इसके अलावा, यह विटामिन डी का भी बहुत अच्छा स्रोत है। आप कम चीनी वाले विकल्प के लिए के लिए सादा दही चुना जा सकता है।

ghar par banaen rum cake
स्वाद और सेहत से भरपूर है साबुत अनाज का इस्तेमाल चित्र -शटरस्टॉक

4. सफेद आटे की जगह साबुत गेहूं या अनाज का प्रयोग करें

आप हमेशा सफेद आटे की जगह साबुत अनाज का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले बेकिंग हैक्स में से एक है। आपकी बनाई डिश में साबुत गेहूं का आटा होने से फाइबर, विटामिन बी, पोटेशियम और आयरन जैसे अधिक पोषक तत्व मिलते हैं। साबुत गेहूं के आटे को हाफ सफ़ेद आटे के साथ रेसिपी में मिक्स करें ताकि बढ़िया स्वाद और डिश की बनावट को बनाए रखा जा सके।

5. डार्क चॉकलेट है बढ़िया विकल्प

चॉकलेट के बिना मिठाइयां अधूरी लगती हैं। चॉकलेट प्रेमी हमेशा इस बात से सहमत होंगे। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आपकी रेसिपी में चॉकलेट की जरूरत है, तो मिल्क चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट चुनें। यह न केवल आपकी डिश के स्वाद को बढ़ाएगा बल्कि इसमें चीनी की मात्रा भी कम होगी। स्वस्थ विकल्पों के लिए, कम से कम 70 प्रतिशत कोको वाले चॉकलेट चुनें। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जो एक तरह के एंटीऑक्सीडेंट हैं।

अब जब आप इन हेल्दी बेकिंग तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं, तो अब आप बिना किसी तरह का गिल्ट फील किए कुकिंग में बेकिंग को चुन सकती हैं।फिर देर किस बात की हेल्दी सुगंधित व्यंजनों के साथ लाड़ प्यार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ मोटापा ही नहीं, हार्ट और ब्रेन के लिए भी समस्याएं बढ़ा सकता है विसरल फैट, जानिए इससे कैसे बचना है

  • 113
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory