इसकी शक्ल पर न जाएं, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है काला लहसुन

आजकल काला लहसुन इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है। आइए जानते हैं क्यों है यह इतना खास और क्या हैं इसके सेहत लाभ।
काला लहसुन कोलन कैंसर कोशिकाओं और ल्यूकेमिया कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद कर सकता हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 11 Oct 2023, 16:45 pm IST
  • 89

जितना विचित्र नाम उतना ही विचित्र यह दिखता भी है। लेकिन यह सेहत का खजाना है। अपने आहार में शामिल कर हम इससे काफी सारे लाभ ले सकते हैं। काले लहसुन में एस-एलिल सिस्टीन (एसएसी) का स्तर ताजा लहसुन की तुलना में अधिक है। यह आपको ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करता है।

लहसुन से सभी परिचित हैं । इसका विशेष स्वाद और ख़ास खुशबू सभी को आकर्षित करती है। लहसुन दुनिया भर में खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाली सबसे आम हर्ब्स में से एक है। लेकिन काले लहसुन के बारे में कितने लोग जानतें हैं ? इसका इस्तेमाल कितने लोग करतें हैं? दिखने में भले ही अजीब हो लेकिन यह सेहत का खजाना है।

काला  लहसुन असल में आपका सामान्य लहसुन ही है, जिसे तीव्र आर्द्रता के तहत उच्च तापमान पर खमीरयुक्त किया गया है। इस प्रक्रिया में लहसुन की क‍लियां काली हो जाती हैं और स्वाद मीठा। चबाने में यह जेली जैसा लगता है।

फूड एंड ड्रग एनालिसिस जर्नल के अनुसार, ताजा लहसुन की तुलना में काला लहसुन एलिसिन की कम सामग्री के कारण तीखा स्वारद नहीं देता।

जानिए काला लहसुन आपकी सेहत के कितने काम आता है?

एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटिक, एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण लहसुन को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। काला लहसुन स्मृति और तंत्रिका तंत्र पर कुछ बेहद सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा, यह आपके न्यूरोइन्फ्लेमेशन और न्यूरोटॉक्सिसिटी को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, जब आपके लीवर को स्वस्थ रखने की बात आती है, तब भी यह मददगार साबित होता है।

काले लहसुन में एस-एलिल सिस्टीन (एसएसी) का स्तर ताजा लहसुन की तुलना में अधिक है। यह आपको ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद करता है।

कई शोध हमारे इस दावे को साबित करते हैं। इंटेक ओपन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, काले लहसुन का सेवन करने से आंत की वसा, एपिडीडिमल वसा और यकृत के वजन को कम करने में मदद मिल सकती है। जिसके कारण आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ बहुत ही ठोस दीर्घकालिक लाभ हो सकते हैं ।

यदि आप नियमित रूप से अपने आहार में काले लहसुन को शामिल करते हैं, तो आपको ये ढेर सारे लाभ मिल सकते हैं –

1. यह हार्ट फंक्शन को बेहतर बनाता है

काला लहसुन रक्त परिसंचरण, हृदय समारोह में सुधार करता है, और हृदय की विफलता का निदान करता है। फ्रंटियर्स इन फिजियोलॉजी में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार शोधकर्ताओं ने पाया है कि काला लहसुन आपको मधुमेह से भी बचा सकता है। काले लहसुन में ताजे लहसुन की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक पॉलीफेनोल होते हैं, जो आपके दिल को क्षति से बचाने में अधिक प्रभावी बनाता है।

यह आपकी याददाश्त को तेज रखने में भी मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. यह आपके दिमाग को तेज करता है

काले लहसुन में उच्च एंटीऑक्सीडेंट का स्तर मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आपकी याददाश्त को तेज रखने में भी मदद कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं जो अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3. यह कैंसर को रोक सकता है

काला लहसुन कोलन कैंसर कोशिकाओं और ल्यूकेमिया कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद कर सकता हैं। इस जड़ी बूटी में एंटीऑक्सिडेंट यौगिक उन्हें सर्वश्रेष्ठ कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों में से एक बनाते हैं।

जर्नल बायोमेडिकल रिपोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, काले लहसुन का अर्क मनुष्यों में पेट के कैंसर की रोकथाम व उपचार में प्रभावी हो सकता है।

आप बहुत आसानी से घर पर काला लहसुन बना सकती हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक

घर पर कैसे बनाएं काला लहसुन?

आप बहुत आसानी से घर पर काला लहसुन बना सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि ताजा लहसुन को 60 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर लगभग दो से तीन सप्ताह तक रखना है।

लहसुन को एक राइस कूकर में रखें और तापमान को सेट कर दें। दो दिनों के बाद अतिरिक्त नमी छोड़ने के लिए इसे खोलें। अब चम्मच की मदद से लहसुन को चारों ओर घुमाएं। कुछ हफ़्ते बाद आप देखेंगी कि हर लहसुन का छिलका खुद उतरने लगा है। लहसुन की कलियां भी पूरी तरह काली हो गई हैं।

एक बार तैयार होने के बाद, इसका उपयोग सलाद और व्यंजनों में किया जा सकता है। यह सेहत के लिए कितना उपयोगी है इसका अनुमान आपको इसे इस्तेमाल करने के कुछ ही दिनों में पता चल जायेगा।

  • 89
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख