अपने पसंदीदा फलों का सेवन करते समय भुलकर भी न करें ये 4 गलतियां

Published on: 3 August 2022, 19:05 pm IST

यदि आप फलों को सही से नहीं खा रही हैं तो यह भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जानिए क्या है फलों को धोकर खाने का सही तरीका।

fal khaane ka sahi tareeka
जानिए क्या है फल खाने का सही तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को रोजाना विटामिन और खनिजों से पूर्ण आहार के सेवन की सलाह देते हैं। कई रिपोर्टस के मुताबिक, आमतौर पर शरीर को भोजन से सभी आवश्यक पोषक तत्वों की प्राप्ति नहीं हो पाती है, यही वजह है कि पोषण विशेषज्ञ आहार में फलों को शामिल करने पर ख़ासा जोर देते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो रोजाना दिन में दो ताजे फल खाने से आप स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। फलों का रोजाना सेवन करने से वजन घटाने, अंगों को स्वस्थ रखने के साथ कई प्रकार की पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। क्या आप जानते हैं कि फल खाते वक़्त कुछ बहुत ही सामान्य गलतियां होती हैं जो हम करते हैं?

सात्विक मूवमेंट के जैन सराफ ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए कुछ ऐसी सामान्य फलों की गलतियों पर प्रकाश डाला, जो आमतौर पर लोग करते हैं

सराफ कहते हैं कि, “पहले मैं किसी भी तरह फल का सेवन करता था, यह सोचकर क्योंकि, यह फल है और यह स्वास्थ के लिए अच्छा है!’ लेकिन बाद में मुझे पता चला कि फलों को खाने का एक सही और गलत तरीका होता है,”

4 ऐसी गलतियां जो फलों के लाभों को प्रभावित कर सकती हैं

फलों का गलत मिश्रण मिलाना

कभी भी खट्टे फलों के साथ मीठे फलों को नहीं मिलाना चाहिए। इसके बजाय, अन्य मीठे फलों के साथ मीठे फल और अन्य खट्टे फलों के साथ खट्टे फल खाएं क्योंकि हर श्रेणी के फलों को आपके पेट में एक अलग पाचक रस की जरूरत होती है। तरबूज-खरबूजे के साथ किसी और फल के सेवन से बचना चाहिए। इन फलों में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है, इसलिए इनके साथ किसी दूसरे फल का सेवन करने से उनका पाचन प्रभावित हो सकता है। तरबूज-खरबूज अन्य फलों की तुलना में काफी तेजी से पचते हैं। फलों से अधिक लाभ तभी मिल सकता है जब उनका पाचन सही ढंग से किया जाए।

फलों पर नमक डालना

‘फ्रूट चाट’ के शौकीन फलों पर नमक या चाट मसाला डालकर खाना पसंद करते हैं। मगर क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि नमक छिड़कने के बाद फल अपना पानी कैसे छोड़ते हैं? वह पानी फलों के पोषक तत्वों की कमी को भी दर्शाता है। इसके साथ ही, नमक और चाट मसाले में मौजूद सोडियम किडनी के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि ये हमारे शरीर में पानी को बनाए रखते हैं। इसलिए फलों को कच्चा ही खाएं, उसमें नमक या चाट मसाला न डालें।

fal khaane ke fayde
फलों पर नमक डालकर न खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

भोजन के बाद फल खाना

आमतौर पर फलों को सब्जियों के सेवन की बात की जाती रही है, हालांकि इनका साथ में सेवन करना काफी नुकसानदायक हो सकता है। फलों में मौजूद शुगर की मात्रा सब्जियों की पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकती है। इससे न तो सब्जियों का ठीक तरीके से पाचन हो पाता है न ही शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल पाते हैं। हमेशा फलों और सब्जियों के सेवन के बीच में कुछ वक़्त का अंतर रखें।

फलों को काटने के बाद धोना

फलों को कभी भी काटने के बाद नहीं धोना चाहिए। फल और सब्जियों को हमेशा खाने से पहले धोना बेहद जरूरी है लेकिन उन्हें काटने से पहले धोना चाहिए। यदि आप फलों को काटने के बाद धोते हैं, तो फलों में मौजूद विटामिन और खनिज भी पानी में बह जाते हैं।

यदि आप अपने आहार में फलों के पूर्ण पोषण लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इन गलतियों को दोबारा न दोहराएं।

यह भी पढ़ें : ट्रिमिंग दिला सकती है हेयर प्रोब्लम्स से छुटकारा, मानसून में याद रखें ये 5 हेयर केयर टिप्स 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें