Mulberry Benefits: क्या शहतूत कैंसर के लिए एंटीडॉट का काम करते हैं? आइए चैक करते हैं क्या यह वाकई सच है

शहतूत में बड़ी मात्रा में बॉयोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं। इसके चलते इसका उपयोग हर्बल दवाइयों में किया जाता है। यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है।
Khatta meetha shatoot aap bhi test jarur karen.
शहतूत और शहतूत की पत्तियों में कई न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
श्याम दांगी Updated: 29 Oct 2023, 07:47 pm IST
  • 103

गर्मियों के दिनों में खट्टा मीठा शहतूत (Mulberry fruit) आप सभी ने खाया होगा। यह जितना टेस्टी होता है, उतना ही पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। शहतूत के फलों में बड़ी मात्रा में बॉयोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं। इसके चलते इसका उपयोग हर्बल दवाइयों में किया जाता है। इसके अलावा शहतूत लीवर प्रोटेक्टिव, एंटी-फ़्लॉजिस्टिक, हाइपोटेंशन, किडनी प्रोटेक्टिव, मूत्रवर्धक, एंटी-कफ और एनाल्जेसिक होता है। 

कई लोग शहतूत को कैंसर के लिए एंटीडॉट मानते हैं। तो आइए जानते वैज्ञानिक रिसर्च और एक्सपर्ट इस बारे में क्या कहते हैं। 

क्या शहतूत कैंसर के लिए एंटीडॉट का काम करता है? (Does mulberry act as an antidote for cancer?)

हाल ही में शहतूत को लेकर नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (NCBI) पर इसको लेकर एक लेख प्रकाशित हुआ। एनसीबीआई पर प्रकाशित इस लेख के मुताबिक, शहतूत के कैंसर के खिलाफ एंटीडॉट गुणों को लेकर अध्ययन हुआ है। जिसे वैज्ञानिकों द्वारा विट्रो स्टडी नाम दिया गया। जिसमें यह बात  सामने आई कि शहतूत कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है। दरअसल, इसमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड (Polyphenols and Flavonoids) जैसे बॉयोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं। यह दोनों कंपाउंड कैंसर सेल्स को कम करने में मददगार हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि शहतूत कैंसर के जोखिम को कम करने में फायदेमंद है। 

लीवर कैंसर के जोखिम को कम करता है  (Reduces risk of liver cancer)

एक अन्य स्टडी में भी यह बात सामने आई कि शहतूत लीवर कैंसर को कम करता है। इसके मुताबिक, शहतूत की पत्तियों में क्लोरोजेनिक एसिड और नियोक्लोरोजेनिक जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो लीवर कैंसर की हेपेटोसेलुलर कार्सिनोमा सेल की वृद्धि को रोकता है। हाल ही की रिसर्च से पता चलता है कि मोटापा और अधिक वजन होने से लीवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में शहतूत की पत्तियां आपकी लीवर की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।    

shahtoot ki pattiyan liver ki sehat ke liye behad faydemand hai.
शहतूत की पत्तियां लीवर की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

शहतूत का सेवन के अन्य फायदे (Other benefits of consuming mulberry)

दमकती त्वचा के लिए 

शहतूत में हाई एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर पाए जाते हैं। इस वजह से यह आपके बालों और स्किन की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि शहतूत का सेवन करके आप बालों के नेचुरल कलर को बरकरार रख सकते हैं। रूखी और बेजान त्वचा से निजात पाने के लिए भी शहतूत का सेवन किया जा सकता है। जो लोग बालों के झड़ने, मुंहासे और कील जैसी दिक्कतें झेल रहे हैं, उनके लिए शहतूत खाना फायदेमंद हो सकता है।   

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है  

एनसीबीआई के मुताबिक, शहतूत में सायनाइडिंग 3 ग्लूकोसाइड नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ ब्लड प्यूरीफाई करने का काम करता है। इसका हाइपरग्लाइसेमिक इफेक्ट ब्लड शुगर की अधिकता को कम करने में सहायक है। शोध से पता चलता है कि शहतूत में न्यूरोप्रोटेक्टिव इफेक्ट मौजूद होते हैं। जो कि दिमाग की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।   

आयुर्वेद में शहतूत के फायदे 

विजडम ऑफ आयुर्वेदा की डॉ. दीक्षा सावलिया का कहना हैं कि शहतूत में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होने के कारण यह शुगर को ग्लूकोज में बदलने का काम करता है। इस वजह से इसका सेवन आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखता है। इसमें पाए जाने वाले आयरन तत्व टिश्यू ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। 

यह भी पढ़ें: क्या आप भी इंस्टेंटली अपना वज़न कम करना चाहती हैं? जानिए इस ट्रेंडिंग सेब और दालचीनी की चाय के बारे में

 

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 103
लेखक के बारे में

...और पढ़ें

अगला लेख