Annakoot prasad : किसी भी सप्लीमेंट से ज्यादा पौष्टिक हैं अन्नकूट प्रसाद में शामिल ये 7 सब्जियां

पोषक तत्वों की कमी के कारण सप्लीमेंट लेने जा रही हैं, तो रूक जाएं। पहले इन 7 सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। पोषक तत्वों की कमी हो जायेगी दूर।

annakoot prasad ke fayde
अन्नकूट पूजा और गोवर्धन पूजा के अवसर पर हम अपने आहार में उन 7 सब्जियों को शामिल करने का संकल्प लें, जो हमारे स्वास्थ्य की रक्षक हैं। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 25 October 2022, 09:30 am IST
  • 126

स्वस्थ खानपान ही स्वस्थ जीवन का आधार है। स्वस्थ खानपान को ही हम बैलेंस डाइट कहते हैं। इसके लिए हमें पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य सामग्रियां लेनी होंगी। अक्सर हम व्यस्तता के कारण बैलेंस डाइट नहीं ले पाते हैं और इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अलग-अलग सप्लीमेंट लेने लगते हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि बिना डॉक्टर की सलाह के सप्लीमेंट लेना गलत है। वहीं यदि पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों (Health benefits of seasonal vegetables ) को अपने आहार में शामिल कर लिया जाये, तो कभी सप्लीमेंट लेने की जरूरत ही नहीं महसूस होगी। ऐसे ही पोषक तत्वों का भंडार हैं अन्नकूट (Annakut prasad) यानी गोवर्धन पूजा (Govardhan pooja prasad) के अवसर पर बनने वाली मिक्स सब्जी। आइए जानें इन मौसमी और हरी सब्जियों के सेहत लाभ।

पोषक तत्वों का भंडार है अन्नकूट का प्रसाद

दीपावली के अगले दिन अन्नकूट पूजा और गोवर्धन पूजा मनाई जाती है। इस अवसर पर तरह-तरह के पकवान के अलावा कई तरह की सब्जियां भी तैयार की जाती हैं। ईश्वर को भोग लगाने के बहाने इन पर्वों के माध्यम से यह संदेश दिया जाता है कि स्वास्थ्यवर्धक आहार खाएं और स्वस्थ रहें। क्योंकि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। अन्नकूट पूजा और गोवर्धन पूजा के अवसर पर हम अपने आहार में उन 7 सब्जियों को शामिल करने का संकल्प लें, जो हमारे स्वास्थ्य की रक्षक हैं।

सेहत का खजाना है ये सभी मौसमी सब्जियां

अलग-अलग सब्जियों में अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में मुख्य रूप से विटामिन ए, विटामिन बी, रिबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन भी पाए जाते हैं। इससे हड्डियां मजबूत रहती हैं, आंखों की रोशनी सही रहती है, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, ब्लड शुगर लेवल सामन्य रहता है और हृदय रोगों से भी सुरक्षा होती है। इसलिए अपने आहार में इन सब्जियों को जरूर शामिल करें।

1 मूली (Radish) को सबसे पहले शामिल करें भोजन में

मूली और मूली का पत्ता दोनों फायदेमंद है। इसमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी के अलावा, क्लोरीन भी मौजूद होते हैं। मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम जैसे जरूरी मिनरल्स भी इसमें भरपूर होते हैं। यदि आप कब्ज या पाचन संबंधी दूसरी समस्या से जूझ रही हैं, तो मूली और मूली पत्ते का साग इसे दूर करने में मदद कर सकता है।

मूली में मौजूद फाइबर बॉवेल मूवमेंट सही कर डाइजेशन ठीक करने में मदद करता है। यह भूख को बढाती है और गैस से राहत दिलाती है। इसलिए मूली सुपरफूड कहलाती है।

2 आलू (Potato) है सब्जियों का राजा

आलू सब्जियों का राजा कहा जाता है। इसे हर रूप में खाया जाता है। यदि किडनी स्टोन हो गया है, तो आलू इसे दूर करने में मदद करता है। गठिया के कारण जोड़ों में दर्द है, तो इसमें भी आलू मदद करता है।

Aloo kha sakte hain sugar men
शुगर के मरीज कंट्रोल्ड डाइट के साथ आलू खा सकते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

यह हड्डियों को मजबूत करता है। आलू में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी 6, मैग्नीसियम, पोटैशियम भी पाया जाता है। यदि डायबिटीज है, तो आलू खाने से बचें। यदि छिलके सहित आलू को पकाती हैं, तो यह अधिक लाभ देगा।

3 महिलाओं की मित्र है भिंडी(Lady finger or okra)

भिंडी को महिलाओं की मित्र कहा जाता है। यह माहवारी सहित इंटिमेट हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। यह मेल फर्टिलिटी बढ़ाने के साथ-साथ स्पर्म क्वालिटी में भी सुधार करती है। यह मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरस के साथ- साथ विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी में भी भरपूर होती है। कैल्शियम और विटामिन डी की मौजूदगी इसे बोन हेल्थ के लिए जरूरी सब्जी के रूप में मान्यता दिलाती है।

4 मेंटल हेल्थ मजबूत करता है बैंगन

यदि आप बैगन खायेंगी, तो आपका मेंटल हेल्थ मजबूत होगा। आयरन, जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी और फोलेट जैसे पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन में मदद करते हैं, मेमोरी पॉवर मजबूत करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर डायजेशन को सही रखते हैं।

5 वजन घटाने में मददगार लौकी

वजन कम करना चाहती हैं तो लौकी की सब्जी, रायता और लौकी जूस पियें। इसमें मौजूद आयरन, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन सी, विटामिन ए आपकी मदद करेंगे। यह बैड कोलेस्तेरोल को नियंत्रित करता है। इसमें सैचुरेटेड फाइबर मौजूद है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है।

6 हृदय को स्वस्थ रखता है कद्दू

सोडियम, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, डाइटरी फाइबर आदि से भरपूर होते हैं कद्दू और कद्दू के बीज।

kaddu ke fayde
कद्​दू फेफडों को भी स्वस्थ रखता है। चित्र:शटरस्टॉक

ये ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन सही कर हृदय को भी स्वस्थ रखता है। और कद्दू का साग भी स्पर्म क्वालिटी बढ़ने में मदद करता है।

7 थकान कम करने में मदद करती है अरबी

अरबी और अरबी के पत्तों में में फोलेट बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, मैग्नीज, आयरन, फोस्फोरस जैसे मिनरल भी मौजूद होते हैं। ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करती है अरबी। यह खून की कमी दूर कर थकान कम करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें :-यहां हैं मिनटों में तैयार होने वाली पालक की 5 हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज

  • 126
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory