वैलनेस
स्टोर

सिरके में डुबोकर खाइए प्याज, बचे रहेंगे इन 3 खतरनाक बीमारियों से

Published on:5 September 2021, 08:00am IST
विनेगर और प्याज दोनों ही सुपरफूड हैं। पर जब ये दोनों मिल जाते हैं तो आपकी सेहत को डबल फायदा देते हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 115 Likes
sirke wali pyaaz ke fayde
आपके स्वास्थ्य को ये 3 लाभ देती है सिरके में डूबी प्याज। चित्र : शटरस्टॉक

बाहर किसी होटल या रेस्टोरेंट में खाना ऑर्डर करने पर आपने फ्री में मिलने वाली सिरके की प्याज तो ज़रूर खाई होगी। आपको बता दें कि यह खाने का स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत भी बढ़ाती है।

जी हां… प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है यह तो हम सभी जानते हैं, मगर हमने सिरके वाली प्याज़ को कभी भी यह सोचकर नहीं खाया होगा कि यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी हो सकती है! परंतु, यह सच है क्योंकि प्याज को सिरके में डालने से उसकी न्यूट्रिशन वैल्यू लॉक हो जाती है।

जानिए आखिर क्यों इतनी खास है सिरके वाली प्याज़

लाल प्याज सबसे अधिक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होती है और जब इसे सिरके में डाला जाता है, तो इसका पोषण मूल्य दोगुना हो जाता है।

छोटी प्याज व्हाइट विनेगर में डलने के बाद विटामिन और खनिजों के अलावा, विटामिन B9 और फोलेट में समृद्ध हो जाती है। यह सिरके की वजह से होता है, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। सिरके में डलने के बाद प्याज पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद हो जाती है, क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स और कई गट फ्रेंडली एंजाइम भी पैदा होते हैं।

sirke wali pyaaz ke fayde
आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सिरके वाली प्याज़। चित्र: शटरस्‍टॉक

सिरके वाली प्याज का पोषण मूल्य

कैलोरी: 45 | कुल वसा: 0 ग्राम (0%) | कार्बोहाइड्रेट 11g (4%) | आहार फाइबर 3 जी (12%) | शुगर्स 9g | कोलेस्ट्रॉल: 0mg (0%) | सोडियम: 5mg (0%) | पोटेशियम: 190 mg (5%) | प्रोटीन: 1g | विटामिन सी: (20%) | कैल्शियम: (4%) | आयरन: (4%)

सिरके वाली प्याज के कई अन्य फायदे भी हैं जैसे

1 कोलेस्ट्रॉल को कम करती है

चीनी विश्वविद्यालय हांगकांग (Chinese University of Hong Kong) के अध्ययन से पता चलता है कि प्याज (विशेषकर लाल वाले) खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसके अलावा अन्य कई अध्ययनों से पता चलता है कि रोजाना सिरके वाली प्याज खाने से अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को 30% तक बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

2 ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखती है

प्याज में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फाइड होता है। यह तेल उसी तरह काम करता है जैसे इंसुलिन रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि व्हाइट विनेगर रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है।

sirke wali pyaaz ke fayde
प्याज कब्ज़ में मदद करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 कैंसर के जोखिम को भी कम करती है

पुरुषों में सबसे आम कैंसर में से एक प्रोस्टेट ग्रंथि को प्रभावित करता है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट (National Cancer Institute) के जर्नल में प्रकाशित अध्ययनों से पता चलता है कि एलियम परिवार के प्रकार की सब्जी (शलोट, लहसुन और प्याज) का नियमित सेवन प्रोस्टेट कैंसर को कम करने में मदद कर सकता है। इसी तरह के अध्ययनों से पता चलता है कि प्याज खाने से पेट और स्तन कैंसर की दर भी कम हो सकती है।

तो, अब जब भी अपने लिए सलाद की प्लेट तैयार करें, तो उसमें एक टुकड़ा सिरके वाली प्याज का भी रखें। पर ध्यान रहे कि इसे 24 घंटे से ज्यादा डिप नहीं करना है। वरना ये गलने लगती है और अपना स्वाद खो देती है।

यह भी पढ़ें : हार्ट हेल्दी रेसिपी ढूंढ रहीं हैं, तो मोरक्कन बीटरूट सलाद है टेस्टी ऑप्शन, जानिए इसकी रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।