और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपकी नींद की क्वालिटी प्रभावित कर सकता है आपका आहार, यहां जानिए कैसे

Published on:27 September 2021, 14:58pm IST
कई चीजें हैं जो अच्छी नींद में योगदान करती हैं, और इसमें पोषण भी शामिल है। यहां आपको पोषण और नींद के बीच की कड़ी के बारे में जानने की जरूरत है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 98 Likes
aapki nind ko prabhavit kar sakta hai aapka aahar
आपकी नींद की क्वालिटी प्रभावित कर सकता है आपका आहार। चित्र: शटरस्टॉक

नींद की कमी लगातार कम सोने के कारण होती है। नियमित रूप से यदि आप सात घंटे से कम की नींद ले रहे हैं, तो निश्चित रूप से आपको स्वास्थ्य संबंधी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। यह आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। नींद की कमी के प्रभाव वास्तविक हैं और इससे कई प्रकार के स्लीपिंग डिसऑर्डर (sleeping disorder) भी हो सकते हैं।

इस बात से कोई इंकार नहीं किया जा सकता कि हम सभी किसी न किसी समय अपर्याप्त नींद के शिकार बन चुके हैं। यदि आपने कभी करवटें लेते हुए एक रात बिताई है, तो आप पहले से ही जानते हैं कि अगले दिन आप  कैसा महसूस करेंगे – थका हुआ, क्रोधी और सुस्त। हालांकि, आपकी अपर्याप्त नींद की समस्या को कम करने के लिए एक ठोस उपाय है। ऐसे कई तरीके हैं जो आपके नींद के चक्र को ठीक कर सकते हैं – एक स्वस्थ जीवन शैली, एक स्वच्छ दिनचर्या और सबसे महत्वपूर्ण, पोषण।

aapka aahar aapki nind ko prabhavit karta hai
आपका आहार आपकी नींद को प्रभावित करता है। चित्र: शटरस्टॉक

आप इससे अपरिचित नहीं है कि पोषण और नींद दोनों हमारे स्वास्थ्य में एक अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन उनके बीच के महत्वपूर्ण संबंध को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। आहार और पोषण आपकी नींद की क्वालिटी को प्रभावित कर सकते हैं। जबकि कुछ भोजन या ड्रिंक आपके शरीर को पर्याप्त नींद लेने को आसान या मुश्किल बना देते हैं। 

जानिए पोषण नींद को कैसे प्रभावित करता है?

यह वाक्य आपने बहुत बार सुना होगा- ‘आप वही होते हैं जो आप खाते हैं’। यह इस तथ्य को दर्शाता है कि पोषण हमारे स्वास्थ्य के लिए रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करता है। यह हमें आवश्यक ऊर्जा और अन्य इनपुट प्रदान करता है जो शरीर को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। पोषण और मोटापा, मधुमेह तथा हृदय स्वास्थ्य के बीच का संबंध सभी को पता है। हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि आपका आहार आपकी  नींद को भी प्रभावित कर सकता है।

एक अध्ययन के अनुसार  कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए, सी, डी, ई, और के जैसे प्रमुख पोषक तत्वों की कमी से नींद की समस्याएं हो सकती हैं। विभिन्न प्रकार की सब्जियों और फलों से बना संतुलित आहार विटामिन और पोषक तत्वों की दैनिक जरूरतों को पूरा करता है, जिससे स्वस्थ वजन को बढ़ावा मिलते हुए बेहतर नींद में योगदान होता है।

doodh, baadam jaise khadya padarth aapko achi nind dete hai
दूध, बादाम जैसे खाद्य पदार्थ आपको अच्छी नींद देते है। शटरस्‍टॉक

कुछ खाद्य पदार्थ जो बेहतर नींद में योगदान कर सकते हैं  

1. दूध: 

इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो आपको अच्छी नींद दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, इसमें  ट्रिप्टोफैन (tryptophan) है जो एमिनो एसिड (amino acid) का रूप है। यह मानव शरीर को सेरोटोनिन (serotonin)  का उत्पादन करने में मदद कर सकता है। सेरोटोनिन एक मस्तिष्क रसायन है जो मेलाटोनिन (melatonin) बनाकर गहरी और अधिक आरामदायक नींद पैदा कर सकता है।

2. बादाम: 

इस में मेलाटोनिन का स्तर ज्यादा होता है। यह एक हार्मोन है जो सोने और जागने के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है। लगभग 5-6 साबुत बादाम में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। यह दोनों मांसपेशियों को आराम और नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

3. कैमोमाइल चाय (chamomile tea) : 

वर्षों से कैमोमाइल चाय का उपयोग प्राकृतिक उपचार के रूप में सूजन, चिंता को कम करने और अनिद्रा के इलाज के लिए भी किया जा रहा है । वास्तव में, कैमोमाइल को आमतौर पर एक हल्का ट्रैंक्विलाइज़र (tranquiliser) या नींद लाने वाली दवा माना जाता है। कैमोमाइल चाय में एपिजेनिन (apigenin) नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो नींद लाने में मदद कर सकता है।

Akhrot mein kuch aise tatv hote hai jo nind ko badhawa dete hai
अखरोट में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो नींद को बढ़ावा देते हैं और नियंत्रित करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

4. अखरोट: 

इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो नींद को बढ़ावा देते हैं और नियंत्रित करते हैं। इनमें  मेलाटोनिन और सेरोटोनिन शामिल हैं। अखरोट में मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं जो अच्छी नींद लाने में मदद कर सकते हैं।

इन सबके साथ, हमें नींद और पोषण के बीच के और संबंधों का पता लगाना चाहिए ताकि दोनों को संतुलित रख सके। अतः हमे बेहतर खाने के लिए, बेहतर नींद लेने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए इसकी आवश्यकता है। 

यह भी पढ़ें: अपने दिल की सुनें और बेहतर स्वास्थ्य के लिए बनाएं शलजम का सूप

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।