वैलनेस
स्टोर

एक रेकी एक्सपर्ट से जानिए कि आपके भोजन का रंग कैसे आपके चक्रों को प्रभावित करता है

Published on:25 August 2021, 08:00am IST
कभी-कभी, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का रंग और आपके द्वारा पहने जाने वाले कपड़े, आपके स्वास्थ्य और शरीर के संतुलन को प्रभावित कर सकते हैं। जानना चाहती हैं कैसे? चलिए पता करते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 113 Likes
reiki chakra ke liye foods
रेकी, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद साबित हुई है। चित्र : शटरस्टॉक

रेकी, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद साबित हुई है। यह चक्रों के साथ काम करती है, जिसका अर्थ ऊर्जा केंद्र होता है। जो शरीर का संतुलन बनाए रखते हैं। रेकी में, हम सात मुख्य चक्रों के साथ काम करते हैं – जहां हमारे शरीर की मुख्य ग्रंथियां सिर से पैर तक मौजूद होती हैं – और इनके अलग सात रंग होते हैं। हमें यह समझना होगा कि कोई भी चक्र शरीर के अन्य चक्रों से स्वतंत्र रूप से काम नहीं करता है और एक की भलाई दूसरे से जुड़ी होती है, जिससे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना, अपने पर्यावरण और रूप-रंग में रंगों को शामिल करना इसे बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

रेकी चक्र के अनुसार जानिए कि कौन सा फूड आपके कौन से चक्र को प्रभावित करता है

1. क्राउन चक्र : रंग – बैंगनी ; भोजन: जामुन

हमारे सिर पर क्राउन चक्र होता है, जो बैंगनी रंग से नियंत्रित होता है। यह चक्र हमारे आध्यात्मिक पक्ष को विकसित करने में मदद करता है। रेकी के अनुसार हमें चक्रों के अनुसार समान रंग का भोजन करना चाहिए।

इस विशेष चक्र के लिए आपको जामुन या बैंगन का अधिक सेवन करना चाहिए। सौभाग्य से, यह ताजा ब्लैकबेरी या जामुन खाने का मौसम है। इसलिए यदि आप चाहती हैं कि आपका क्राउन चक्र अधिक सक्रिय हो, तो इसका अधिक सेवन करें। खाने के अलावा, हम वायलेट रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं।

2. थर्ड आई चक्र : रंग – इंडिगो; भोजन – ब्लूबेरी

क्राउन चक्र के नीचे, हमारा थर्ड आई चक्र होता है, जो दोनों भौंहों के बीच में होता है। जहां हम टीका या बिंदी लगाते हैं। इस चक्र का रंग नीला है। इसलिए ब्लूबेरी खाने से हमें इस चक्र को और अधिक मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

reiki chakra ke liye foods
ब्लूबेरी आपके ब्रेन के लिए एक बेहतरीन फल है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस चक्र को तीसरे नेत्र के रूप में भी जाना जाता है और यह ध्यान के साथ-साथ भविष्य की घटनाओं के बारे में सोचने और योजना बनाने में मदद करता है। आप गहरे नीले रंग के कपड़े या पत्थर भी पहन सकते हैं।

3. नैक चक्र : रंग – आसमानी ; भोजन – ब्लूबेरी

नैक चक्र हमारे गले के जोड़ पर होता है और इसे चलाने वाला रंग हल्का नीला होता है। यह चक्र आपके संचार को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके जरिए आप अपने थायरॉइड को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

इस चक्र का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए ब्लूबेरी का अधिक सेवन करें या हल्के नीले रंग के कपड़े पहनें। हल्के नीले रंग के पत्थर, उदाहरण के लिए फ़िरोज़ा भी काम कर सकता है।

4. हृदय चक्र : रंग – हरा ; भोजन – हरी सब्जियां

गले के नीचे हमारा हृदय चक्र होता है और यह हरे रंग से नियंत्रित होता है। हरे फल और सब्जियां जैसे खीरा, पालक, भिंडी, धनिया, पुदीना आदि खाने से मदद मिल सकती है। यहां तक ​​कि आयुर्वेद भी उच्च रक्तचाप या दिल से जुड़ी अन्य समस्याओं में मदद करने के लिए हरी सब्जियों के सेवन को बढ़ावा देता है।
इसके अलावा, हरे रंग के कपड़े और अर्ध-कीमती या कीमती हरे पत्थरों जैसे पेरिडॉट और पन्ना के उपयोग से मदद मिल सकती है।

reiki chakra ke liye foods
ह्रदय चक्र के लिए फायदेमंद हैं हरी सब्जियां। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. सोलर पेक्सस चक्र और सेक्रल चक्र : रंग – पीला या नारंगी; भोजन – नींबू, पपीता

रेकी के अनुसार सोलर पेक्सस चक्र हमारी नाभि से लगभग दो अंगुल ऊपर स्थित होता है। पीला रंग इस चक्र पर राज करता है, और यदि आप नाभि से दो अंगुली नीचे जाते हैं, तो आपको हमारा सेक्रल चक्र मिलेगा। यह नारंगी रंग द्वारा शासित है।

हम आपको इन दो चक्रों के बारे में एक साथ बता रहे हैं क्योंकि हम में से अधिकांश लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि परेशान करने वाला क्षेत्र सोलर प्लेक्सस या सेक्रल चक्र है। ये दो चक्र हमारे फेफड़ों और पाचन को नियंत्रित करते हैं। हमें अपने नियमित आहार में खरबूजे और पपीते का अधिक से अधिक सेवन करने की आवश्यकता है।

शरीर के किसी भी प्रकार के आंतरिक अवरोधों को दूर करने के लिए नींबू के रस को मध्यम मात्रा में लिया जा सकता है। और हां, पीले और नारंगी रंग के कपड़े पहनने या पत्थर पहनने से भी इन चक्रों के लिए आवश्यक सही ऊर्जा निकल सकती है।

6. जड़ चक्र : रंग- लाल; भोजन – टमाटर, गाजर, तरबूज

मूल चक्र या आधार चक्र लाल रंग का होता है! इसे सेक्स चक्र के नाम से भी जाना जाता है। मासिक धर्म या पीसीओडी जैसी किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए, या यहां तक ​​कि पुरुषों के मूल चक्र के मुद्दों के लिए, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, चेरी, टमाटर या गाजर जैसे लाल रंग के फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए। लाल रंग पहनने से भी इसमें फायदा मिल सकता है!

यह भी पढ़ें : क्या डायबिटीज में दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है? आइए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।